UP में दो हजार नेपाली: इनके लिए बनाया सीएम योगी ने प्लान, दिए ये निदेश

मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों को उनकी सहमति से गृह प्रदेश भेजने के निर्देश दिये हैं। इसके लिए जनपदवार सूची तैयार करने को कहा।

Update: 2020-05-11 18:15 GMT

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी ग्राम पंचायतों और नगर निकायों के वाॅर्डों में निगरानी समितियों को सक्रियता से कार्य करने को कहा है। उन्होंने कहा कि इन समितियों में नेहरू युवा केन्द्र, युवक मंगल दल, स्वच्छाग्रही, ग्राम चैकीदार आदि को सम्मिलित करते हुए व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए। निगरानी समितियों के द्वारा यह सुनिश्चित कराया जाए कि कोई भी बाहरी व्यक्ति यदि चोरी-छिपे उनके क्षेत्र में आए तो वे प्रशासन को सूचित करें। उन्होंने अन्तर्राज्यीय एवं अन्तर्जनपदीय आवागमन को सुव्यवस्थित रखे जाने के निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से न आने पाए।

प्रवासी श्रमिकों को उनकी सहमति से गृह प्रदेश भेजने के निर्देश

अपर मुख्यसचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों को उनकी सहमति से उनके गृह प्रदेश भेजने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने प्रदेश से भेजे जाने वाले ऐसे प्रवासी श्रमिकों की जनपदवार सूची तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश से नेपाल राष्ट्र के 2000 लोग वापस जाना चाहते हैं, उनकी वापसी की व्यवस्था की जाए, तथा जो लोग यहां रुकना चाहते हैं, उनके लिए आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं।

सभी कामगारों को लाॅकडाउन में 630 करोड़ रू के मानदेय का भुगतान

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि संचालित औद्योगिक इकाइयों के श्रमिकों को कार्य पर जाने के लिए प्रेरित किया जाए। यह भी सुनिश्चित कराया जाए कि औद्योगिक इकाइयों के श्रमिकों सहित सभी कर्मियों को लाॅकडाउन अवधि के 630 करोड़ रू0 के मानदेय का भुगतान हो जाए। उन्होंने श्रमिकों के लिए खाद्यान्न की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए।

ये भी पढ़ेंः ऐसे करें बेरोकटोक यात्रा: कर्फ्यू पास की जरूरत नहीं, होना चाहिए ये

डीएम की मदद के लिए यूपी में आईएएस- पीसीएस अधिकारी नामित

मुख्यमंत्री ने कहा है कि विभिन्न राज्यों से प्रदेश वापस आ रहे प्रवासी कामगारों एवं श्रमिकों के लिए स्थापित क्वारंटीन सेन्टर, आश्रय स्थलों तथा कम्युनिटी किचन की व्यवस्थाओं में सम्बन्धित जिलाधिकारी को सहयोग प्रदान करने के लिए सभी 75 जनपदों में आईएएस तथा वरिष्ठ पीसीएस अधिकारियों को नामित किया गया है। इन अधिकारियों को क्वारंटीन सेन्टर एवं आश्रय स्थल आदि पर स्वच्छता सम्बन्धी कार्यों के समन्वय की जिम्मेदारी दी जाए।

कोविड एवं नाॅन कोविड अस्पतालों के लिए अलग-अलग प्रभारी नामित

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा है कि मेडिकल काॅलेजों की सभी गतिविधियों को और प्रभावी बनाया जाए। सभी कोविड एवं नाॅन कोविड अस्पतालों के लिए अलग-अलग प्रभारी नामित किए जाएं। पीपीई किट, एन-95 मास्क, सेनिटाइजर सहित सभी सुरक्षा सामग्री की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। डाॅक्टरों सहित समस्त चिकित्साकर्मियों की संक्रमण से सुरक्षा सम्बन्धी ट्रेनिंग निरन्तर जारी रखी जाए।

ये भी पढ़ेंः महीने के अंत तक UP में बड़ी तैयारी: कोरोना से ऐसे लड़ेगी योगी सरकार, दिए निर्देश

श्रमिकों को होम क्वारंटीन पूरा होने के बाद मिले रोजगार

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये हैं कि क्वारंटीन सेंटर में भोजन एवं मेडिकल चेकअप की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। जो श्रमिक पूरी तरह से स्वस्थ हों उन्हें पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न एवं चावल, आटा, दाल, तेल, मसाले उपलब्ध कराकर उनको होम क्वारंटीन हेतु घर भेजा जाए। होम क्वारंटीन की अवधि पूरी होने के बाद उनके स्किल (कौशल) के अनुसार रोजगार दिया जाय।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News