पीएम मोदी के दौरे से पहले सीएम योगी पहुंचे वाराणसी, कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान स्थानीय सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रधानमंत्री की आगामी 19 फरवरी को प्रस्तावित वाराणसी भ्रमण कार्यक्रम की व्यापक एवं गहन समीक्षा की।

Update:2019-02-08 21:37 IST

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान स्थानीय सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रधानमंत्री की आगामी 19 फरवरी को प्रस्तावित वाराणसी भ्रमण कार्यक्रम की व्यापक एवं गहन समीक्षा की।

प्रधानमंत्री द्वारा काशीवासियों को दिए जाने वाले विकास कार्यों के सौगात संबंधी परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पित परियोजनाएं प्रत्येक दशा में एक सप्ताह के अंदर क्रियाशील हो जाए, और जो परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाना है, उन पर एक सप्ताह के अंदर हर हालत में कार्य शुरू हो जाए।

इसमें किसी भी स्तर पर कतई ढिलाई न जाए। उन्होंने लोकार्पित किए जाने वाले परियोजनाओं के गुणवत्ता की जांच करा लिए जाने का भी निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें...यूपी की जेलों का ये है हाल, वाराणसी में जेलर के सामने ही सपा नेता पर टूट पड़े बंदी

शहर में चल रहे विकास कार्यों को परखा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले 4.5 वर्षों में काशी में हुए अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक कार्यों से आम नागरिकों के मन में काशी को बढ़ाने की तमन्ना को पूरा करें। सेतुओं के निर्माण में सुरक्षा मानकों को फॉलो किया जाए। पंचकोसी परिक्रमा मार्ग शिवरात्रि तक ठीक से चलने योग्य बना ली जाए। जिससे श्रद्धालुओं को असुविधा न होने पाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कुंभ के बाद शैव अखाड़े के लोग काशी आएंगे। इस दौरान बेहतर सुविधाएं मुहैया कराए जाने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें...वाराणसी : विदेश मंत्रालय के बुकलेट में अभी भी मंत्री हैं ‘#मीटू’ वाले अकबर

डीएम ने सीएम के सामने दिया प्रजेंटेशन

सीएम ने कहा कि 26 फरवरी को पूरे देश में सौभाग्य योजना के लाभार्थियों के घर पर दीपक जलाया जाएगा। देश में 4 करोड परिवारों को आजादी के बाद पहली बार बिजली का कनेक्शन मिला है। जिसके कारण उनके घरों में रोशनी हुई। इस दौरान जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह द्वारा प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पण एवं शिलान्यास होने वाली परियोजनाओं का बिंदुवार पावरप्ले से प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। उन्होंने बताया कि बीएचयू का कैंसर अस्पताल अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। इसमें दवाई भी 30% की दर पर दी जाएगी।

मरीज को सभी सुविधा होगी। साइक्लोट्रॉन, पेट एमआरआई, न्यूक्लियस मेडिसिन, रेडियोग्राफी आदि नवीन तकनीक की होगी। लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं में 45000 दुग्ध उत्पादकों को लाभान्वित करने वाली डेयरी, 150 सैया युक्त सुपर स्पेशलिटी अस्पताल पांडेपुर, साउथ सैया मेटरनिटी विंग कबीर चौरा, पंडित दीनदयाल अस्पताल पांडेपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर, बीएचयू में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक, आराजीलाइन का पशु चिकित्सालय का पाली क्लीनिक, गोइठहा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, काशी इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल, केंद्रीय अन्वेषण केंद्र बीएचयू, मान महल संग्रहालय, सारनाथ लाइट एंड साउंड, आश्रम पद्धति विद्यालय, आसरा आवास योजना, शेल्टर होम सिकरौल, लोक निर्माण विभाग के कुछ कार्य, 450 ग्रामीण मजदूरों का ऊर्जीकरण तथा कुछ घाटों का सुंदरीकरण आदि कार्य है। गेल द्वारा 13000 गैस कनेक्शन काशी में अब तक दिए गए।

ये भी पढ़ें...वाराणसी और मिर्जापुर में अवैध विस्फोटक रखने वाला आरोपी गिरफ्तार

Tags:    

Similar News