पर्यटन निगम के होटलों के व्यवसाय को बढ़ाने की तैयारी, UP में गठित होगी कमेटी

पर्यटन निगम के होटलों के व्यवसाय को बढ़ाने के लिए एक कमेटी का गठन किया जायेगा। यह कमेटी अपनी रिपोर्ट में पर्यटन विभाग के व्यवसाय के लिए रोड़मैप का ब्लूप्रिंट तैयार करके विभाग को देगी।

Update: 2020-09-09 13:18 GMT
पर्यटन निगम के होटलों के व्यवसाय को बढ़ाने की तैयारी, UP में गठित होगी कमेटी

लखनऊ: यूपी में पूरी तरह से अनलॉक होने के बाद अब राज्य सरकार लॉकडाउन अवधि में हुए पर्यटन उद्योग को हुए नुकसान की भरपाई की तैयारी में है। इसके लिए पर्यटन निगम के होटलों के व्यवसाय को बढ़ाने के लिए एक कमेटी का गठन किया जायेगा। यह कमेटी अपनी रिपोर्ट में पर्यटन विभाग के व्यवसाय के लिए रोड़मैप का ब्लूप्रिंट तैयार करके विभाग को देगी। इस रोडमैप पर चल कर पर्यटन विभाग आगे की रणनीति बनायेगा।

ये भी पढ़ें: समुद्र किनारे मिला दुर्लभ जीव: दिखता है बेहद खतरनाक, खड़े हो जाएंगे रोंगटे

वाराणसी में गंगा के घाटों को बड़े पर्यटन के तौर पर विकसित किया जायेगा

यूपी के पर्यटन, धर्मार्थ व संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. नीलकंठ तिवारी ने कहा है कि वाराणसी में गंगा नदी के घाटों को बड़े पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित किया जायेगा। इसके लिए गंगा के घाटों पर क्रूज बोट का संचालन शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या में पर्यटन की असीम संभावनायें है। इस को देखते हुए पर्यटन विभाग अयोध्या में एक बड़ा होटल भी संचालित करेगी। उन्होंने कहा कि इस होटल के निर्माण के लिए जल्द ही भूमि चिन्हित कर उस पर काम शुरू किया जायेगा।

सोशल मीडिया के माध्यमों से प्रचार-प्रसार किया जायेगा

डॉ. तिवारी ने पर्यटन निगम की आय में वृद्धि के लिए लघु व सूक्ष्म लघु उद्योग विभाग तथा एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत संचालित अर्बन हाट को बड़े पैमाने पर चला कर शिल्पकारों को बढ़ावा दिया जायेगा और फेसबुक, टिव्टर तथा सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों से इसका प्रचार-प्रसार भी किया जायेगा। इसके अलावा यूपी के अन्य पर्यटन केंद्रों में भी पर्यटकों की सुविधाओं व सहूलयितों का बढ़ाया जायेगा। मिर्जापुर में नवनिर्मित रोप-वे मार्ग को सुगम बनाने के लिए काम किया जायेगा। चित्रकूट रोप-वे की नीचे की भूमि पर विकास कार्य कराया जायेगा। गोरखपुर क्षेत्र के रामगढ़ ताल में नवनिर्मित वाटर स्पोट्र्स काम्पलेक्स समेत वहां की सभी सुविधाओं का संचालन जल्द से जल्द शुरू किया जायेगा।

ये भी पढ़ें: मणि मंजरी केस: भड़के सपा के राष्ट्रीय सचिव, बलिया पुलिस पर लगाया ये इल्जाम

पर्यटन मंत्री ने बताया कि अगले वर्ष हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुंभ में भी पर्यटन निगम टेंट सिटी स्थापित बनायेगा। उन्होंने बताया कि इसकी तैयारी चल रही है और जल्द ही प्रमुख सचिवव पर्यटन इस संबंध में अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। डा. तिवारी ने कहा कि इन सभी कार्यों के लिए एक समय सीमा भी तय की जायेगी।

ये भी पढ़ें: इस डायरेक्टर ने जताई रिया संग काम करने की इच्छा, ट्रोलर्स को दिया करारा जवाब

Tags:    

Similar News