कांग्रेस भी रामलला की शरण में, प्राण प्रतिष्ठा से पहले 15 जनवरी को नेता जाएंगे अयोध्या, सरयू में स्नान के बाद करेंगे दर्शन

Ram Mandir: बैठक में फैसला लिया गया कि पार्टी के नेता और कार्यकर्ता 15 जनवरी को सरयू में स्नान के बाद भगवान रामलला और हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन करेंगे।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-01-07 07:59 GMT

Congress: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले कांग्रेस के नेता भी अयोध्या का दौरा करेंगे। इसे कांग्रेस की भाजपा के खिलाफ जवाबी रणनीति के रूप में देखा जा रहा है। खरमास समाप्त होने के बाद उत्तर प्रदेश के कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय की अगुवाई में पार्टी के नेता 15 जनवरी को अयोध्या में दर्शन और पूजन के लिए पहुंचेंगे।

कांग्रेस नेताओं के अयोध्या दौरे का फैसला माल एवेन्यू प्रदेश मुख्यालय पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक के दौरान लिया गया। बैठक में फैसला लिया गया कि पार्टी के नेता और कार्यकर्ता 15 जनवरी को सरयू में स्नान के बाद भगवान रामलला और हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन करेंगे। सियासी जानकारों का मानना है कि कांग्रेस के इस फैसले से साफ है कि पार्टी हिंदुत्व के मुद्दे पर भाजपा को जवाब देने की कोशिश में जुट गई है।

कांग्रेस नेताओं की बैठक में बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश में सहारनपुर से शुरू हुई कांग्रेस की यूपी जोड़ो यात्रा का शनिवार को लखनऊ में समापन हुआ। समापन के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस नेताओं ने भाजपा पर जमकर हमले किए। उत्तर प्रदेश जोड़ो यात्रा समाप्त होने के बाद पार्टी नेताओं की प्रदेश मुख्यालय में महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय, प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, पार्टी के पूर्व सांसदों और विधायकों समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया। इस दौरान कांग्रेस नेताओं की ओर से प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व अयोध्या जाकर भगवान रामलला के दर्शन का प्लान भी रखा गया।

15 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे कांग्रेस नेता

बैठक में फैसला किया गया कि खरमास समाप्त होने के बाद 15 जनवरी को पार्टी के नेता और कार्यकर्ता अयोध्या पहुंचेंगे। खरमास समाप्त होने के बाद 15 जनवरी को सुबह 9:15 बजे कांग्रेस के नेता प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय और प्रदेश अध्यक्ष अजय राय की अगुवाई में अयोध्या के लिए रवाना होंगे। अयोध्या पहुंचने के बाद सभी कांग्रेस नेता सबसे पहले सरयू नदी में स्नान करेंगे और उसके बाद भगवान रामलला और हनुमानगढ़ी जाकर दर्शन पूजन करेंगे।

प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय ने कहा कि भगवान राम सबके हृदय में बसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण खुशी की बात है मगर इसका राजनीतिकरण किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि हमारी भी भगवान राम में आस्था है और अयोध्या पहुंचकर हम भी जय-जय सियाराम का नारा लगाएंगे।

कांग्रेस नेताओं को भी मिला आमंत्रण

अयोध्या में इन दिनों 22 जनवरी को आयोजित होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की जोरदार तैयारी चल रही हैं। प्राण प्रतिष्ठा के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान होंगे। रामजन्मभूमि ट्रस्ट की ओर से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी की नेता सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी को इस कार्यक्रम का आमंत्रण दिया गया है। हालांकि कांग्रेस नेताओं ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि पार्टी के नेता प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे या नहीं।

आयोजकों की ओर से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव को भी इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। विपक्ष के कई और बड़े नेताओं को भी न्योता भेजा गया है। अब देखने वाली बात होगी कि विपक्ष के कौन-कौन नेता इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचते हैं।

Tags:    

Similar News