अब बदलेंंगे यूपी के हालात: सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला, बंद कर दिए ये जिले

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए पहले चरण में गोरखपुर सहित प्रदेश के 15 जिलों को लॉकडाउन किया जा रहा है।

Update: 2020-03-22 15:33 GMT

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए पहले चरण में गोरखपुर सहित प्रदेश के 15 जिलों को लॉकडाउन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसें न तो यूपी से बाहर जाएंगी और न ही दूसरे राज्यों की बसें प्रदेश में आ पाएंगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल यह लॉकडाउन 25 मार्च तक लागू रहेगा। इस दौरान जरूरत का सामान जैसे अनाज, दूध, सब्जी व दवा की सभी सेवाएं खुली रहेंगी।

ये भी पढ़ें: लॉक डाउन पर बड़ा फैसला: अब सील किया गया ये राज्य, 31 मार्च तक सब बंद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को गोरक्षनाथ मंदिर से प्रदेश की जनता को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए आमजन के सहयोग से आज जनता कर्फ्यू का कार्यक्रम पूरे प्रदेश में सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ। जनता कर्फ्यू की समय सीमा रात 9 बजे तक है, लेकिन मेरी सबसे अपील है कि लोग उसके बाद भी अपने घरों से बाहर न निकलें।

ये भी पढ़ें: कोरोना: कांग्रेस शासित दो राज्यों में लॉक डाउन, Pak से सटी है सीमा

जरूरत के सामान वाली सभी सेवाएं खुली

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना के बचाव को लेकर जो भी आवश्यक सावधानियां बरतनी चाहिए, उन्हें हम पहले ही तय कर चुके हैं। जागरूकता के लिए हर ग्राम पंचायत, स्कूल , हॉस्पिटल , धार्मिक स्थल के बाहर हम लोगों ने बड़े-बड़े होर्डिंग पोस्टर आदि चस्पा कर दिए हैं। दिहाड़ी मजदूरों के लिए श्रमिकों के लिए ठेला ,खोमचा ,रेहड़ी लगाने वालों के लिए अन्य उन लोगों के लिए हमने पहले ही व्यवस्था कर दी है।

इन जिलों में लॉक डाउन

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि लॉक डाउन के पहले चरण में सरकार उन 15 जनपदों को जहां पहले चरण में कोरोना वायरस से पीड़ित या उन पीड़ितो को आइसोलेट करने के लिए रखा गया है, उनको लॉक डाउन किया जा रहा है। जिनमें आगरा , गौतमबुद्ध नगर , गाजियाबाद, मुरादाबाद, वाराणसी, लखीमपुरखीरी ,बरेली ,आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, प्रयागराज, अलीगढ़ , गोरखपुर, लखनऊ और सहारनपुर शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: राहुल की कोरोना पर ये मांग: जनता कर्फ्यू में ताली-थाली की नहीं, बताई इसकी जरूरत

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पूरे प्रदेश के अंदर उत्तर प्रदेश पुलिस पीआरवी-112 के हमारे 3000 फोर व्हीलर, 1500 टू व्हीलर सुरक्षा के साथ-साथ इमरजेंसी में अन्य आवश्यक सामग्रियों को पहुंचाने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए हमारे पास 108 की 2200, 102 की 2270 और 250 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस हैं।

ये भी पढ़ें: Janta Curfew के दौरान बंद रहेंगी ये सभी सेवाएं, इमरजेंसी हो तभी घर से निकलें

रोडवेज की बसों पर रोक

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 23 से 25 तक उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की सारी सेवाएं पूरी तरह बंद रहेंगी। हम उत्तर प्रदेश की इंटर स्टेट कनेक्टिविटी को पूरी तरह से बंद करने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश से कोई भी बस नेपाल, बिहार, झारखण्ड, मध्य प्रदेश, राजस्थान या अन्य किसी राज्य के लिए नहीं जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों में कल और आज में मुंबई, सूरत या अन्य जगहों से लोग आए हैं, वह लोग अपने घरों में ही रहें। जिला प्रशासन भी ऐसे लोगों की सूची लेकर उन्हें क्वारंटाइन करने की व्यवस्था करे।

ये भी पढ़ें: नोएडा के 3 पुलिसकर्मियों में दिखे कोरोना के लक्षण, सभी को आइसोलेशन में रखा गया

मंदिर मस्जिद और गुरुद्वारा जाने से बचें

मुख्यमंत्री योगी ने जनता से अपील करते हुए कहा कि सभी धर्म के लोग पूजा अर्चना का कार्य घर पर ही करें। सामूहिक रूप से किसी भी धार्मिक कार्यों को ना करे। मंदिर मस्जिद और गुरुद्वारा जाने से बचें। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन के दौरान हम सभी 15 जनपदों को क्लीनिंग के साथ सैनिटाइजेशन के साथ जोड़ने में हम सफलता प्राप्त करेंगे।

Tags:    

Similar News