×

लॉक डाउन पर बड़ा फैसला: अब सील किया गया ये राज्य, 31 मार्च तक सब बंद

कोरोना से निपटने के लिए रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बड़ा फैसला लिया है। केजरीवाल सरकार ने पूरी दिल्ली को 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया है। सीएम केजरीवाल का यह फैसला 23 मार्च से लागू हो जाएगा। जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी सेवाएं 31 मार्च तक पूरी तरह से बंद कर रहेंगी।

Shivani Awasthi
Published on: 22 March 2020 1:25 PM GMT
लॉक डाउन पर बड़ा फैसला: अब सील किया गया ये राज्य, 31 मार्च तक सब बंद
X

नई दिल्ली: कोरोना से निपटने के लिए रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बड़ा फैसला लिया है। केजरीवाल सरकार ने पूरी दिल्ली को 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया है। सीएम केजरीवाल का यह फैसला 23 मार्च से लागू हो जाएगा। जरूरी सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी सेवाएं 31 मार्च तक पूरी तरह से बंद कर रहेंगी।

दिल्ली में 31 मार्च तक लॉक डाउन

मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने कोरोना वायरस को लेकर आज मीडिया से बात की। इस दौरान उन्होंने टोटल लॉक डाउन का एलान किया। उन्होंने कहा अगर जरूरत पड़ी तो लोगों की बचाने के लिए हम दिल्ली को बंद कर देंगे। बता दें कि केंद्र सरकार के निर्देश पर देशभर की मेट्रो सेवाओं को पहले ही 31 मार्च तक बंद कर दी गया है।

ये भी पढ़ें: कोरोना के वीरों को देश का सलाम, PM मोदी समेत इन दिग्गजों ने जताया आभार

देश के 75 जिलें पहले ही हुए लॉक डाउन

गौरतलब है कि इसके पहले मोदी सरकार की सलाह पर कई राज्यों की सरकारों ने 75 जिलों में लॉक डाउन घोषित किया है।

इसके तहत उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने रविवार को राज्य की 15 जिलों को लॉकडाउन कर दिया। इसमें लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद और वाराणसी सहित 15 जिले इसमें शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: राहुल की कोरोना पर ये मांग: जनता कर्फ्यू में ताली-थाली की नहीं, बताई इसकी जरूरत

पूरे पंजाब में लॉक डाउन-

कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब में लॉकडाउन का ऐलान किया है। पंजाब को 31 मार्च तक लॉकडाउन किया जाएगा। इस दौरान पंजाब में सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। बता दें कि इसके पहले राजस्थान को लॉक डाउन किया गया था, वहीं ओडिशा में 40 फीसदी लॉक डाउन और महाराष्ट्र में चार शहरों को लॉक डाउन किया गया है।

ओडिशा में 40 फीसदी लॉक डाउन

उड़ीसा सरकार ने राज्य के 40 फ़ीसदी हिस्से में 1 हफ्ते के लिए लॉक डाउन का ऐलान किया है। उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के 40 फ़ीसदी हिस्से में लॉक डाउन करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य के 5 जिलों के 8 शहरों में पूरी तरह से बंदी लागू की गई है। यह लॉक डाउन 1 हफ्ते तक प्रभावी रहेगा।

ये भी पढ़ें: 14 घंटे कोरोना से जंग: एक दिन में कैसे निपटेगा इस वायरस से भारत

महाराष्ट्र सरकार 4 शहरों में कर चुकी लॉक डाउन

इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने भी के मद्देनजर 4 जिलों को लॉक डाउन करने का आदेश दिया था। बता दें कि महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा करुणा संक्रमित लोगों के मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस से जंग जीतने के बाद भाजपा के भीतर छिड़ी ये बड़ी जंग

क्या होता है लॉक डाउन

लॉकडाउन एक इमर्जेंसी व्यवस्था होती है। अगर किसी क्षेत्र में लॉकडाउन हो जाता है तो उस क्षेत्र के लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती है। जीवन के लिए आवश्यक चीजों के लिए ही बाहर निकलने की अनुमति होती है। अगर किसी को दवा या अनाज की जरूरत है तो बाहर जा सकता है या फिर अस्पताल और बैंक के काम के लिए अनुमति मिल सकती है। छोटे बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल के काम से भी बाहर निकलने की अनुमति मिल सती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story