Sonbhadra News: साइबर ठगों ने परियोजनाकर्मी के एकाउंट से उड़ा लिए गए 2.29 लाख, जांच शुरु

Sonbhadra News: साइबर ठगों ने म्युचुअल फंड का भुगतान लेकर घर का काम कराने की सोच रहे एक परियोजनाकर्मी के खाते से 2.29 लाख रुपए उड़ा लिए हैं।

Update: 2022-10-11 10:51 GMT

साइबर हमला (फोटो-सोशल मीडिया)

Sonbhadra News: साइबर ठगों ने म्युचुअल फंड का भुगतान लेकर घर का काम कराने की सोच रहे एक परियोजनाकर्मी के एसबीआई चुर्क स्थित खाते से धोखाधड़ी कर ऑनलाइन तरीके से लाखों की रकम उड़ा ली। ठगी के शिकार हुए परियोजनाकर्मी को मामले की जानकारी तब हुई, जब बैैंक से उसके पास काल आई। इसके बाद उसने सोमवार को बैंक जाकर खाते का डिटेल चेक किया। देर शाम मामले की जानकारी राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस को दी गई। पुलिस ने आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

साइबर ठगों ने ऐसे बिछाया जाल

जेपी समूह के चुर्क पावर प्लांट में कार्यरत नीरज कुमार गौड़ के सेलफोन पर मोबाइल नंबर 09102147281 से मैसेज आया कि आपके बचत खाते से जुड़ा योनो का खाता बंद किया जा रहा है। उनका पैन नंबर अपडेट करने के लिए कहा गया। लिंक को ओपेन कर जो जानकारी मांगी गई थी, उसे अपडेट कर दिया। इसके बाद मोबाइल नंबर 7381196190 से काल आई कि एसबीआई साइबर सेल से बोल रहे हैं। आपके खाते से दो बार पैसे निकाले गए हैं। उन्हें टेप कर लिया गया है। कृपया नजदीकी एटीएम बूथ जाकर दिए जा रहे दिशानिर्देश को फालो करें। फोन करने वाले के बताए अनुसार एसबीआई के चुर्क एटीएम बूथ जाकर उन्होंने बताए गए कोड को अपडेट कर दिया। इसके बाद बैंक का बैलेंस चेक किया तो देखा कि खाते में जो भी जमा रकम थी, वह पूरी पड़ी हुई थी।

ऐसे हुई धोखाधड़ी की जानकारी:

एटीएम बूथ से निकलने के कुछ देर बाद ही, एसबीआई की तरफ से एक काल आई कि आपके बैंक एकांउट से जुड़े मोबाइल नंबर को किसी ने बदल दिया है और एकाउंट से दो बार एक-एक लाख, एक बार 20 हजार और 9500 रुपये निकाल लिए गए हैं। इसके बारे में अनभिज्ञता जताने पर तुरंत हेल्पलाइन पर फोन कर बैंक अकाउंट फ्रीज कराने और यूनो एकाउंट बंद कराने, एटीएम लाक कराने के लिए कहा गया। इसकी प्रक्रिया पूरी करते-करते शाम हो गई। शनिवार-रविवार अवकाश होने के कारण बैंक से डिटेल नहीं मिल पाया। सोमवार को पूरी जानकारी लेने के बाद पुलिस को तहरीर दी गई। पीड़ित का कहना था कि उनके खाते में म्युचुअल फंड का भुगतान आया था। सोचा था कि घर के लिए कुछ बेहतर काम कर लेंगे लेकिन इस बीच आनलाइन फ्राड कर उनके खाते से रकम निकाल ली गई। उधर, पुलिस के मुताबिक मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है। 

Tags:    

Similar News