डिफेंस कॉरीडोर के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है: सतीश महाना

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि जिस समय देश में दो डिफेंस कॉरीडोर को लेकर घोषणा हुई थी, उसमें से एक यूपी को मिला था, तब हमारे सामने यह चुनौती थी कि कहीं हम तमिलनाडु से पीछे न रह जाएं। आज हमें खुशी है कि हम पीछे नहीं है।

Update: 2019-07-28 17:14 GMT

लखनऊ: औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि जिस समय देश में दो डिफेंस कॉरीडोर को लेकर घोषणा हुई थी, उसमें से एक यूपी को मिला था, तब हमारे सामने यह चुनौती थी कि कहीं हम तमिलनाडु से पीछे न रह जाएं। आज हमें खुशी है कि हम पीछे नहीं है। हम जमीन चिन्हित कर चुके हैं और जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2019 (जीबीसी-2) के तहत इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के मर्करी हॉल में आयोजित डिफेंस एंड एरोस्पेस मैन्यूफैक्चरिंग सत्र में मौजूद निवेशकों एवं अन्य लोगों को संबोधित करते हुए सतीश महाना ने कहा कि लोकसभा में संसद का सत्र चल रहा है, जैसे ही यह समाप्त होता है, हम केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह जी को आमंत्रित करेंगे कि वह यहां आएं और डिफेंस कॉरीडोर से संबंधित हमारी तैयारियों को लेकर एक बड़ी बैठक करें।

यह भी पढ़ें…होगे बड़के अमीर! इधर छोटकी ने तो खरीद डाली पूरी बिल्डिंग, हिला दिया दुनिया को

उन्होंने कहा कि डिफेंस कॉरीडेर में निवेश करने के लिए कई उद्योगपति तैयार हैं, लेकिन उनके आग्रह पर मैं उनका नाम नहीं बता रहा हूं। मेरी निष्ठा हर उस व्यक्ति के साथ है, जो मेरे जीवन में कुछ न कुछ जोड़ रहा है। जब हम ऐसा करते हैं तो देश की तरक्की में योगदान करते हैं।

इस दौरान यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी ने निवेशकों को संबोधित करते हुए कहा कि हम एक हजार हेक्टेयर की जमीन अब तक अधिग्रहण कर चुके हैं। कानपुर और बीएचयू आईआईटी, डिफेंस कॉरीडोर के लिए हमारे सलाहकार हैं। आईआईटी कानपुर ने भी हमें अपनी जमीन ऑफर की है। हम एक्सप्रेस-वे पर लखनऊ के करीब जमीन का अधिग्रहण कर रहे हैं। डिफेंस कॉरीडोर से बुंदेलखंड में लगने वाली परियोजनाओं को सबसे ज्यादा लाभ होगा। सरकार काफी रियायत दे रही है। हम अगले 40-45 दिनों में जमीन के एलॉटमेंट की शर्तें तय कर लेंगे। निवेशक जल्द से जल्द अपने प्रपोजल हमें भेंजे। काफी चीजों को प्रथम आगत, प्रथम स्वागत पर तय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...आनंदीबेन पटेल सोमवार को राज्यपाल पद की लेंगी शपथ

उन्होंने कहा कि हमने पहले साल में 500 करोड़ और दूसरे में 1200 करोड़ का लक्ष्य रखा है। डिफेंस कॉरीडोर में परिवहन को लेकर एक बड़ा प्लान तैयार किया गया है। झांसी एयरपोर्ट जैसे ही तैयार हो जाएगा हम वहां प्राइवेट प्लेन उतरने की इजाजत दे देंगे

Tags:    

Similar News