Deoria News: पराली जलाने पर नौ किसानों को किसान सम्मान निधि रोकने की नोटिस

Deoria News: देवरिया जनपद में कृषि विभाग ने खेतों में पराली जलाने वाले नौ किसानों का प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि रोकने के लिए नोटिस जारी किया है।

Update: 2022-11-21 17:59 GMT

नौ किसानों को किसान सम्मान निधि रोकने की नोटिस

Deoria News: देवरिया जनपद में कृषि विभाग (agriculture department) ने खेतों में पराली जलाने वाले किसानों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। कृषि विभाग ने नौ किसानों का प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि रोकने के लिए नोटिस जारी किया है तथा शिथिलता बरतने वाले आठ तकनीक सहायकों को प्रतिकूल प्रविष्ट दी गई है।

शासन ने पराली को खेतों में न जलाने का निर्देश दिया: उपनिदेशक

उपनिदेशक कृषि विकेश कुमार पटेल ने बताया कि पर्यावरण दूषित न हो और खेतों में जैविक व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए शासन ने पराली को खेतों में न जलाने का निर्देश दिया है। साथ ही प्रशासन द्वारा इसकी निगरानी करने और जलाने वालों पर कार्रवाई करने के लिए भी ही कहा है। बावजूद इसके कई किसान खेतों में पराली जला रहे हैं। ऐसे किसानों पर कार्यवाही करते हुए नौ किसानों का प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि रोकने के संबन्ध में नोटिस दिया गया हैं और इन्हें मिलने वाली कृषि विभाग की अन्य सरकारी योजनाओं पर आजीवन प्रतिबंध लगाने पर भी विचार किया जा रहा है।

पराली जलाने को लेकर वसूली की जा रही कार्रवाई

किशुनेपाली के अब्दुल सत्तार , शाहपुर के बालदेव ,हरपुर के शिवाजी पांडेय इत्यादि पर कार्यवाही करते हुए पराली जलाने को लेकर वसूली की भी कार्यवाही की जा रही है। कृषि विभाग के आठ तकनीकी सहायक को प्रतिकूल प्रविष्टि भी प्रदान की गई है। प्रशासन द्वारा पूर्व में सभी कर्मचारियों को निर्देशित किया गया था कि वे अपने-अपने क्षेत्र में रहकर पराली जलाने की घटनाओं को रोक लगाएंगे। बावजूद इसके कुछ कर्मचारियों के क्षेत्र में पराली जलाने की घटनाएं आई हैं। इससे यह स्पष्ट हो रहा है कि कहीं ना कहीं कर्मचारी भी इस कार्य में शिथिलता बरत रहे हैं जिसका तत्काल संज्ञान लेते हुए इन कर्मचारियों पर कार्रवाई भी की जा रही है।

2 किसानों का लगभग 200 टन पराली खरीदी

जनपद में शुभम bio-energy के द्वारा अब तक 42 किसानों का लगभग 200 टन पराली डेढ़ सौ रुपया प्रति क्विंटल की दर से खरीद किया गया है। इसका प्रचार प्रसार कराते हुए किसानों को जागरूक किया जा रहा है कि वे भी पराली की बिक्री करे और पराली खेत में न जलाएं।

Tags:    

Similar News