सियासी परिवार से है धनंजय की पत्नी का नाता, पति के बल पर दिखाएंगी दम

श्रीकला बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह की तीसरी पत्नी है और उनका ताल्लुक तेलंगाना के रईस परिवार से है।

Written by :  Anshuman Tiwari
Published by :  Shashi kant gautam
Update: 2021-04-05 12:57 GMT

लखनऊ: प्रदेश में पंचायत चुनाव की गतिविधियां लगातार तेज होती जा रही हैं। जिलों में नामांकन का दौर शुरू हो चुका है। पूर्वांचल के जौनपुर जिले में नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह भी शामिल हैं।

इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स करने वाली श्रीकला के नामांकन के बाद जिले के सियासी हलकों में खलबली मची हुई है। श्रीकला बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह की तीसरी पत्नी है और उनका ताल्लुक तेलंगाना के रईस परिवार से है। उनके पिता तेलंगाना में विधायक रह चुके हैं।

बाहुबली पूर्व सांसद की सोची-समझी रणनीति

लखनऊ में हुए बहुचर्चित अजीत सिंह हत्याकांड में पूर्व सांसद धनंजय सिंह का नाम साजिश रखने रचने के आरोप में आया था। इस मामले में उनकी गिरफ्तारी भी हुई थी और हाल ही में वे जेल से जमानत पर रिहा हुए हैं। पुलिस एक बार फिर उन्हें तलाश रही है। माना जा रहा है कि उन्होंने सोची-समझी रणनीति के तहत इस बार पंचायत चुनाव में अपनी पत्नी को उतारा है। उनकी पत्नी श्रीकला ने वार्ड संख्या 45 (सिकरारा तृतीय) से नामांकन दाखिल किया है।


नामांकन के बाद ताबड़तोड़ छापेमारी

श्रीकला के नामांकन दाखिल करते ही उनके आवास पर ताबड़तोड़ छापेमारी की गई। धनंजय के करीबी आशुतोष सिंह की तलाश में पुलिस ने धनंजय सिंह के शहर और पैतृक गांव के आवासों सहित कई स्थानों पर छापेमारी की। पुलिस की ताबड़तोड़ छापेमारी से धनंजय के समर्थकों में खलबली मची रही।

एसपी सिटी डॉक्टर संजय कुमार की अगुवाई में इस छापेमारी से पूरे इलाके में हड़कंप मचा रहा मगर धनंजय सिंह पुलिस के हाथ नहीं लगे। पुलिस ने आवास पर मौजूद लोगों से पूछताछ की और इसके बाद पुलिस दल वापस लौट गया। धनंजय के गांव बनसफा पर छापेमारी के दौरान पुलिस ने उनकी पत्नी श्रीकला से भी पूछताछ की। हालांकि पुलिस को धनंजय के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी।

श्रीकला के नामांकन से सियासी माहौल गरमाया

जिला पंचायत सदस्य पद के लिए श्रीकला के नामांकन दाखिल करने के बाद जिले का सियासी पारा चढ़ गया है। इसके पहले भी श्रीकला ने मल्हनी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में पर्चा दाखिल किया था मगर बाद में उन्होंने नाम वापस लेकर अपने पति के समर्थन में जमकर चुनाव प्रचार किया था।

पंचायत चुनाव में नामांकन दाखिल करने के बाद श्रीकला सिंह ने कहा कि उनके पति धनंजय सिंह ने गरीबों की सेवा की है और उनकी सेवा के आधार पर ही वे चुनाव मैदान में उतरी हैं। श्रीकला ने कहा कि उन्होंने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है और उन्हें जनता का समर्थन मिलने का पूरा भरोसा है। चर्चा है कि चुनाव जीतने के बाद श्रीकला जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव भी लड़ेंगी।


तेलंगाना के रईस परिवार से ताल्लुक

श्रीकला का ताल्लुक तेलंगाना प्रांत के रईस सियासी परिवार से है और उनके पिता स्वर्गीय जितेंद्र रेड्डी नलगोंडा जिले की कोआपरेटिव के अध्यक्ष रह चुके हैं। उनके पिता निर्दल विधायक भी रहे हैं। अपने माता-पिता की इकलौती संतान श्रीकला ने इंटरमीडिएट की पढ़ाई चेन्नई से पूरी की है और इसके बाद उन्होंने हैदराबाद से बीकॉम की पढ़ाई की।

मां भी रह चुकी हैं गांव में सरपंच

निप्पो बैटरी ग्रुप से ताल्लुक रखने वाली श्रीकला ने अमेरिका से आर्किटेक्चरल इंटीरियर डिजाइनर का कोर्स किया है और इसके बाद वे इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में भी उतर चुकी हैं। हैदराबाद, चेन्नई और मुंबई आदि कई शहरों में उनका प्रोजेक्ट चल रहा है। श्रीकला को शास्त्रीय भरतनाट्यम नृत्य कला में भी पारंगत बताया जाता है। उनकी माता ललिता रेड्डी पैतृक गांव और रत्नावरम की सरपंच रह चुकी हैं।


बाहुबली ने पेरिस में की थी श्रीकला से शादी

श्रीकला बाहुबली नेता धनंजय सिंह की तीसरी पत्नी हैं। जागृति सिंह से अलग होने के बाद पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने श्रीकला के साथ तीसरा विवाह किया है। उन्होंने फ्रांस की राजधानी पेरिस में शादी की थी और इसके बाद उन्होंने भारत में आकर रिसेप्शन दिया था। उनके रिसेप्शन पार्टी में कई बड़े अफसर और विभिन्न सियासी दलों के नेता भी मौजूद थे।

पहले भी दो शादियां कर चुके हैं धनंजय

धनंजय सिंह ने पहला विवाह 2006 में पटना की मीनाक्षी सिंह मीनू के साथ किया था, लेकिन शादी के 9 महीने बाद ही उन्होंने आत्महत्या कर ली। इस मामले को लेकर भी खूब होहल्ला मचा था और मामले को संदिग्ध माना गया था। इसके बाद धनंजय सिंह ने पेशे से डॉक्टर जागृति सिंह के साथ दूसरा विवाह किया था।

जागृति सिंह पर दिल्ली में नौकरानी की पीट-पीटकर हत्या का आरोप लगा था। इस आरोप के बाद दोनों के बीच दूरियां बढ़ गई थीं और बताया जाता है कि अब दोनों के बीच तलाक हो चुका है। नौकरानी की हत्या के मामले में धनंजय और जागृति दोनों को जेल की हवा खानी पड़ी थी। हालांकि मौजूदा समय में दोनों जमानत पर चल रहे हैं। इसके बाद 2017 में धनंजय ने श्रीकला रेड्डी के साथ तीसरा विवाह किया था।


अध्यक्ष पद के लिए भी लड़ने की चर्चा

श्रीकला के नामांकन के समय धनंजय सिंह के करीबी नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे और माना जा रहा है कि वे धनंजय की सियासी ताकत के दम पर ही चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रही हैं। जानकारों के मुताबिक चुनाव जीतने की स्थिति में श्रीकला जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए भी किस्मत आजमा सकती हैं।

Tags:    

Similar News