Sonbhadra News: संवाद हेल्पलाइन करेगी अनाथ बच्चों की मदद, सर्वांगीण विकास पर होगा जोर

Sonbhadra News: पीएम मोदी ने बच्चों के चहुमुंखी विकास के लिए आरोग्यता को महामंत्र बताते हुए कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए उनका फिट रहना बहुत जरूरी है।

Update: 2022-05-30 13:30 GMT

सोनभद्र: पीएम के संबोधन का लाइव प्रसारण

Sonbhadra News: कोरोनाकाल (corona period) में कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों की संवाद हेल्पलाइन मदद करेगी। वहीं उनकी मदद के लिए केंद्र सरकार (Central government) की तरफ से पिछले एक साल से चलाई जा रही पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना (PM Cares for Children Scheme) के जरिए, अनाथ बच्चों के सर्वांगीण विकास पर जोर दिया जाएगा। योजना की वर्षगांठ पर सोमवार को जहां इसको लेकर कलेक्ट्रेट में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

वहीं इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की तरफ से लाइव संबोधन के जरिए अधिकारियों, अभिभावकों और बच्चों को योजना को प्रभावी बनाने के टिप्स-निर्देश सुझाए गए। पीएम की तरफ से संवाद हेल्पलाइन के जरिए भी बच्चों को मदद और उनके सर्वांगीण विकास के लिए समुचित सलाह मिलने की जानकारी दी गई।


पीएम ने बच्चों के चहुमुंखी विकास के लिए आरोग्यता को बताया महामंत्र

पीएम मोदी ने बच्चों के चहुमुंखी विकास के लिए आरोग्यता को महामंत्र बताते हुए कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए उनका फिट रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए उन्होंने बच्चों को फिट इंडिया-खेलो इंडिया आदि योजनाओं का लाभ देने की सीख तो दी ही, बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए योग को जरूरी बताया।

21 जून को मनाए जाने वाले योग दिवस का जिक्र करते हुए कहा कि पूरी दुनिया भारत की तरफ उम्मीद से देख रही है। इसके लिए जरूरी है कि बच्चों को समुचित शिक्षा के साथ उनके मानसिक और शारीरिक विकास पर भी पूरा ध्यान दिया जाए।

पीएम के संबोधन के लाइव प्रसारण

उधर, पीएम के संबोधन के लाइव प्रसारण (Live broadcast of PM's address) के बाद डीडीओ रामबाबू त्रिपाठी ने लाभार्थियों और उनके अभिभावकों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम के तहत मिलने वाले लाभ और इससे जुड़ी सेवाओं की जानकरी दी। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष अखिल नारायण देव पांडेय, जिला प्रोबेशन अधिकारी पुनीत टंडन, जेडीवी ओम प्रकाश त्रिपाठी, साधना मिश्रा, शेषमणि दूबे, रोमी पाठक आदि ने योजना से लाभान्वित अंशिका और अंशुमान को स्नेह पत्र और पांच लाख तक के निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा (आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना) कार्ड, डाकघर पासबुक आदि की किट उपलब्ध कराई।

उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते जिन बच्चों के माता-पिता या जिनके माता या पिता की मौत हुई है, ऐसे बच्चों को योजना से लाभान्वित करने का काम जारी रहेगा। उनकी शिक्षा-दीक्षा के साथ ही, उनका शारीरिक और मानसिक विकास भी सही तरीके से होता रहे, इसको लेकर प्रयास जारी रहेगा। 

Tags:    

Similar News