टिड्डी दल से बचाने के लिए जिला प्रशासन आया एक्टिव मोड पर

नगर पंचायतों अग्निशमन गेल एनटीपीसी के पास लगभग 10 से अधिक बड़े गाड़ी युक्त स्प्रेयर हैं साथ ही साथ जनपद में 30 से अधिक पानी के टैंकर हैं जिनका उपयोग दवाई के छिड़काव में किया जाएगा। कृषि विभाग ने 100 लीटर दवा का स्टाक किया है जिसका आवश्यकता पड़ने पर उपयोग किया जा सकेगा।

Update: 2020-06-01 12:14 GMT

औरैया: सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी महोदय की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में टिड्डी दल के नियंत्रण के संबंध में जनपद स्तरीय विभिन्न विभागों की समर में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में समस्त नगर पालिका नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी, जिला अग्निशमन अधिकारी, एनटीपीसी एवं जेल के अग्निशमन दल प्रभारी उपस्थित हुए। इसके साथ प्रभागीय वन अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी एवं जनपद के समस्त विकास खंडों के सहायक विकास अधिकारी कृषि एवं कृषि रक्षा उपस्थित रहे। बैठक का मुख्य उद्देश्य जनपद में टिड्डी दल के आक्रमण की स्थिति में उनके नियंत्रण के संबंध में जरूरी तैयारी रखनी है।

नगर पंचायतों अग्निशमन गेल एनटीपीसी के पास लगभग 10 से अधिक बड़े गाड़ी युक्त स्प्रेयर हैं साथ ही साथ जनपद में 30 से अधिक पानी के टैंकर हैं जिनका उपयोग दवाई के छिड़काव में किया जाएगा। कृषि विभाग ने 100 लीटर दवा का स्टाक किया है जिसका आवश्यकता पड़ने पर उपयोग किया जा सकेगा। बैठक का दूसरा मुख्य बिंदु जिले में सर्विलांस के माध्यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान पुख्ता करना है।

ये भी देखें: पाकिस्तान का हाल बुरा: आतंकियों के नीच इरादे हुए फेल, सेना ने सिखाया सबक

ककोर में संचालित नियंत्रण कक्ष मैं सर्विलांस के माध्यम से सूचना देनी है। इस कार्य के लिए कृषि विभाग के लिए प्राथमिक सहायक लेखपाल, रोजगार सेवक, ग्राम विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया है वह ग्राम प्रधानों के माध्यम से ग्राम पंचायतों में जागरूकता बैठकर आयोजित कर किसानों को सावधान करें तथा टिड्डी आने की स्थिति में तत्काल नियंत्रण कक्ष को सूचित सूचित करें।

बैठक में उप कृषि निदेशक द्वारा प्रस्तुतीकरण किया गया तथा जिला कृषि अधिकारी द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया और यह भी निर्णय लिया गया इसके संबंध में एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए जिसमें संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल किए जाएं और आवश्यकता पड़ने पर अभिलंब कार्रवाई शुरू की जा सके। छिड़काव की कार्रवाई रात 11 बजे से सुबह 8 बजे तक की जाएगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, प्रभागीय वन अधिकारी, खंड विकास अधिकारी, डीपीआरओ एवं समस्त अधिशासी अधिकारी, गेल, एनटीपीसी, अग्निशमन विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

ये भी देखें: बाइक सैनेटाइज कराते वक्त तेज धमाका, आग लगने से मचा हड़कंप

Tags:    

Similar News