हॉस्पिटल से क्वारंटीन सेंटर तक: ताबड़तोड़ दौरे जारी, ये जिला कोरोना पर बेहद सख्त

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार व मुख्य चिकित्सा अधिकारी घनश्याम सिंह के साथ डेडीकेटेड कोविड-19 एल वन हॉस्पिटल मसौधा व स्कैनिंग सेंटर, तहसीलों में बने क्वॉरेंटाइन सेंटरों का स्थलीय निरीक्षण किया।

Update: 2020-05-23 16:33 GMT

अयोध्या। कोरोना संक्रमण अयोध्या के गांवों में बड़ी तेजी से फैलने लगा है, जिससे निपटने के लिए जिला प्रशासन ने अपनी कार्ययोजना को अमलीजामा पहनाना शुरु कर दिया है। इसके तहत आज जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार व मुख्य चिकित्सा अधिकारी घनश्याम सिंह के साथ डेडीकेटेड कोविड-19 एल वन हॉस्पिटल मसौधा व स्कैनिंग सेंटर, तहसीलों में बने क्वॉरेंटाइन सेंटरों का स्थलीय निरीक्षण किया।

डीएम अनुज कुमार झा ने डेडीकेटेड कोविड-19 एल-1 हॉस्पिटल का किया दौरा

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने डेडीकेटेड कोविड-19 एल-1 हॉस्पिटल मसौधा में भर्ती कोविड-19 के मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने चिकित्सालय के नोडल अधिकारी को सभी मरीजों को गुणवत्तापरक भोजन उपलब्ध कराने तथा समय-समय पर पूरी सावधानी बरतते हुए उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी करते रहने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़ेँ- Invest India: निवेशकों के लिए ख़ास तैयारी, आसानी से उपलब्ध होंगी ये सुविधाएं

प्रवासी श्रमिकों के लिए संचालित थर्मल स्कैनिंग की उपलब्ध व्यवस्थाओं का निरीक्षण

इसके बाद डीएम तहसील बीकापुर के राज माधव इण्टर काॅलेज में प्रवासी श्रमिकों/कामगारों के लिए संचालित थर्मल स्कैनिंग/स्वास्थ्य परीक्षण केन्द्र पर उपलब्ध करायी जा रही व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने पहुंचे। डीएम ने यहाँ आने वाले सभी प्रवासी श्रमिकों की थर्मल स्कैनिंग करने व उनकी ट्रेवल हिस्ट्री नोट करने के बाद राशन किट उपलब्ध कराकर रवाना किये जाने केे निर्देश दिए।

उप जिलाधिकारियों को किया निर्देशित

उन्होंने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रवासी श्रमिकों को देने हेतु पूर्व से ही व्यवस्था कर पर्याप्त संख्या में राशन किट रखें। इसके बाद डीएम विभिन्न तहसीलों में पाॅजिटिव मरीजों के सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों को 14 दिनों तक क्वारण्टाइन में रखने के लिए स्थापित क्वारण्टाइन सेण्टरों का निरीक्षण करने पहुंचे।

ये भी पढ़ेँ- कोरोना संकट के बीच दांव पर इनकी जान: पहुंचे प्रवासी श्रमिकों के घर, ये है वजह

कई तहसीलो के क्वारण्टाइन सेण्टरों का जायजा

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने क्वारण्टाइन सेण्टरों में रखे गये सभी व्यक्तियों को गुणवत्तापरक व सुपाच्य भोजन, पानी की अलग-अलग बोतलें व हाथ धोने के लिए साबुन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी व्यक्तियों को सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए कम से कम 2-2 मीटर की दूरी पर रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा कमरों, बरामदों, बाथरूम, खाने व बैठने के स्थानों सहित सभी टच प्वाइण्ट्स को दिन में कम से कम 04 बार सोडियम हाइपो क्लोराइट से डिसइन्फेक्ट कराने के भी निर्देश दिये।

कोरोना सैम्पलिंग को लेकर निर्देशित

जिलाधिकारी ने कहा कि क्वारण्टाइन सेण्टर के नोडल अधिकारीे रोजाना शाम को सैम्पलिंग हेतु अद्यतन सैम्पलिंग प्लान कण्ट्रोल रूम से प्राप्त कर सभी क्वारण्टाइन सेण्टरों पर चस्पा कराना सुनिश्चित करें जिससे सूची के अनुसार सम्बन्धित व्यक्तियों की सैम्पलिंग का कार्य सुगमता से किया जा सके।

रिपोर्टर- नाथ बख्श सिंह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News