वृद्धावस्था पेंशन में घोटाला, DM ने दिए 87 लोगों पर FIR के आदेश

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। यहां पर वृद्धावस्था पेंशन का घोटाले का मामला सामने आया है। जिले में मुर्दों के खाते में पेंशन भेजी जा रही थी।

Update: 2019-01-31 12:34 GMT

शाहजहांपुर: उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। यहां पर वृद्धावस्था पेंशन का घोटाले का मामला सामने आया है। जिले में मुर्दों के खाते में पेंशन भेजी जा रही थी।

यह भी पढ़ें.....जहां अलगाव की बात होगी वहां हम एकता के साथ खड़े रहेंगे: मोहन भागवत

जिला प्रशासन ने इस मामले में बड़ी कार्रवाई की है। वृद्धावस्था पेंशन की जांच में घोटाला सामने आने के बाद डीएम ने 87 लोगों के खिलाफ एफआईआर का आदेश दिया है। संभावना है कि वृद्धावस्था पेंशन घोटाले में बैंक मैनेजर की भी संलिप्तता हो। डीएम ने इसके जांच के आदेश दिए हैं।

दरअसल शाहजहांपुर जिले 87 मर चुके लोगों के खाते में फर्जी तरीके से वृद्धावस्था पेंशन भेजी जा रही थी और उसे निकाला जा रहा था। यह घोटाला जिले जैतीपुर ब्लाॅक में सामने आया है।

यह भी पढ़ें.....जींद विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी ने 12935 वोटों से जीत दर्ज की

दो महीने पहले घोटाला पकड़े जाने पर एफआईआर दर्ज की गई थी जिसमें एक लिपिक को जेल भी भेज दिया। लेकिन जब जांच का दायरा बढ़ा, तो और बड़ा घोटाला सामने आया। यहां पर जब एसडीएम तिलहर मोईन उल इस्लाम ने जांच की तो पाया कि ऐसे 87 खाताधारकों के खाते में पैसा भेजा जा रहा है जो अब इस दुनिया में नहीं हैं। जब इसकी जानकारी डीएम को लगी तो उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए 87 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दे दिए हैं।

यह भी पढ़ें.....पोस्टर वार: विनाश के रथ पर मोदी-शाह, ‘यूपी को सपा-बसपा का साथ पसंद है’

डीएम अमृत त्रिपाठी का कहना है कि जांच में वृद्धावस्था पेंशन फर्जी तरह से मरने वाले लोगों के खाते में भेजकर निकाला जा रहा था जिसमें 87 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही डीएम ने बैंक मैनेजर की भी संलिप्तता होने की आंशका जताई है। जांच के बाद विभागीय अधिकारी और बैंक मैनेजर पर भी कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

Tags:    

Similar News