Sonbhadra News: सोनभद्र का एक ऐसा गाव जहां पहली बार पहुंचे डीएम, किया 'प्रशासन गांव की ओर' कार्यक्रम का शुभारंभ

Sonbhadra News: प्रत्येक सोमवार को जिले के 80 ग्राम पंचायतों में आयोजित किए जाने वाले ग्राम समाधान दिवस के औचक निरीक्षण के क्रम में, सोमवार को डीएम चंद्रविजय सिंह दुद्धी ब्लाक के हथवानी गांव पहुंचे।

Update: 2022-12-19 14:36 GMT

 सोनभद्र: दुद्धी ब्लाक के हथवानी गांव पहली बार पहुंचे डीएम 'प्रशासन गांव की ओर' कार्यक्रम का शुभारंभ

Sonbhadra News: प्रत्येक सोमवार को जिले के 80 ग्राम पंचायतों में आयोजित किए जाने वाले ग्राम समाधान दिवस (village solution day) के औचक निरीक्षण के क्रम में, सोमवार को डीएम चंद्रविजय सिंह दुद्धी ब्लाक (Duddhi block) के हथवानी गांव पहुंचे। यहां उन्होंने जहां समाधान दिवस में ग्रामीणों की फरियाद सुनी। फाइव जी की तरफ दौड़ रहे देश में जहां, अभी भी यह गांव मोबाइल नेटवर्क से अछूता बना हुआ है। वहीं पहली बार इस गांव में किसी डीएम के पहुंचने पर, ग्रामीण गदगद नजर आए। उन्होंने न केवल खुलकर डीएम के सामने अपनी बात रखी बल्कि इस पहल को अपने जेहन में कैद करने के लिए बेताब दिखेे।


डीएम ने जहां ग्रामीणों को जल्द ही मोबाइल सेवा सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध कराने का भरोसा दिया। वहीं फरियाद के दौरान मिली शिकायतों और विकास कार्यों तथा योजनाओं के क्रियान्वयन में मिली खामियों पर अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई।


इस दौरान डीएम ने प्रशासन गांव की ओर कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया। 19 से 25 दिसंबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम के जरिए अधिकारी गांवों में जाएंगे और ग्रामीणों की समस्याएं जानने के साथ ही, उसका निस्तारण कराएंगे। हथवानी में ग्रामीणों ने मुख्य रूप से बिजली बिल, स्कूल, सड़क और पेयजल की समस्या उठाई। इस पर डीएम ने अधिशासी अभियंता विद्युत को तत्काल कैंप लगाकर बिल सुधारने की हिदायत दी। वहीं अन्य समस्याओं के संबंध में संबंधित अधिकारियों को त्वरित पहल के निर्देश दिया।


कई नए कार्यों की दी सौगात, तत्काल प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश

डीएम ने सीएमओ को जहां एएनम सेंटर निर्माण कराने का निर्देश दिया। वहीं डीपीआरओ एवं अन्य संबंबिधतों को यहां की सड़कें दुरूस्त कराने, स्कूल और पंचायत भवन पर कार्य के लिए प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। सरिता देवी के निर्मित हो रहे आवास की स्थिति जांची। ईट की गुणवत्ता खराब मिलने पर सचिव को फटकार लगाते हुए, इसे दुरूस्त कराने की हिदायत दी।



अधूरे कार्यों का तैयार कराएं प्रस्ताव, जल्द पूर्ण करें काम

डीएम ने कहा कि यहां बैगा और चेरो बिरादरी के जिन लोगों के आवास बन रहे हैं, उनके पास अगर गाय नहीं है, उन्हें तत्काल गाय उपलब्ध कराया जाए ताकि वह गोपालन और दूध दोनों का लाभ उठा सकें। प्राथमिक विद्यालय कंपोजिट के निरीक्षण के दौरान शिक्षा और मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता जानी। स्मार्ट क्लास और लाइब्रेरी का जायजा लिया। प्रधानाचार्य और पंचायत सचिव को निर्देशित किया गया कि विद्यालय में जो भी कार्य अधूरे हैं, उनका प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें। बजट प्राप्त होते ही कार्य को पूरा भी करा लिया जाए, इसमें किसी तरह की शिथिलता बर्दाश्त नहीं होगी।


शौचालयों के निरीक्षण के दौरान गंदगी देख खासी नाराजगी जताई। डीपीआरओ विशाल सिंह को निर्देशित किया कि सभी शौचालयों को संचालित कराकर उपयोग में लाया जाए, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही-शिथिलता न बरती जाए। तहसीलदार दुद्धी ब्रजेश कुमार वर्मा, प्रधान आनंद कुमार यादव, डीएम के आशुलिपिक राम अधार सहित अन्य मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News