Dinesh Sharma Ka Bayan: धर्म का एकमात्र उद्देश्य मानवता की सेवा करना: डॉ दिनेश शर्मा

Dinesh Sharma Ka Bayan in Hindi: इंसानियत के लिए कार्य करने वाले का हर जगह होता है सम्मान। देश की तरक्की और मजबूती के लिए मिलजुल कर चलना होगा।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-21 20:10 IST

Dinesh Sharma Ka Bayan in Hindi 

Dinesh Sharma Ka Bayan: लखनऊ । राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि धर्म का एकमात्र उद्देश्य मानवता की सेवा करना ही है। किसी भी व्यक्ति का काम ही बोलता है। जो व्यक्ति इंसानियत के लिए कार्य करता है उसे हर जगह पर सम्मान मिलता है।

डॉ शर्मा ने कहा कि भारत ऐसा विविधताओं का देश है कि जिसमें ईद पर सेवइयां तो दिवाली आदि पर मिठाइयां एक दूसरे के घरों में जाती हैं और यह स्नेह में और बढोत्तरी करती हैं। समय के साथ देश में प्रगति हुई है पर तरक्की ने लोगों के बीच में दूरियां बढा दी हैं। ये दूरियां वहीं से समाप्त हो सकती है जहां से आरंभ हुई है।

आज देश की मजबूती के लिए सभी को तरक्की की राह पर मिलजुल कर चलना होगा। लोगों को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य समाज के महत्वपूर्ण लोग तथा धर्म गुरु ही कर सकते हैं। आज स्टेनफोर्ड के डाक्टरों और वैज्ञानिकों का सम्मान हुआ है पर इसमें जाति और सम्प्रदाय को नहीं देखा गया है। जब सेवा की जाती है तो जाति धर्म नहीं पूछा जाता है। आज आवश्यकता इस बात की है कि चिकित्सा के पेशे का धर्म ही इन्सान का धर्म बने । जो लोग बेहतर कार्य करते हैं उससे उस शहर का नाम भी रोशन होता है। कोरोना के कठिन समय में जब कुछ लोगों ने चिकित्सा के पेशे पर दाग लगाने की कोशिश की उस दौर में शहर के प्राइवेट मेडिकल कॉलेज ने बहुत सारी गरीब लोगों की निशुल्क सेवा को नया आयाम प्रदान किया था।

डॉक्टर अंबर नागरानी द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में डॉक्टर आरके गर्ग, डॉक्टर सूर्यकांत, डॉक्टर अब्बास मेहंदी को स्टैनफोर्ड की सूची में नाम दर्ज होने पर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर ईदगाह ऐशबाग के इमाम खालिद रशीद फ़रंगी महली, पूर्व मंत्री डॉ अम्मार रिज़वी, मौलाना सूफियान, प्रोफेसर खान मोहम्मद आतिफ, प्रोफेसर दिलशाद अंसारी, सज्जादा नशीन शाह मीनाशाह मजार, राशिद मीनाई कार्यक्रम आयोजक डॉ अम्मार अनीस नगरामी एवं आसिफ रिज़वी आदि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News