Drone Taxi: केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी का दावा- भारत में जल्द नजर आएगी ड्रोन टैक्सी, जानें ड्रोन टैक्सी के बारे में?

Drone Taxi: ड्रोन टैक्सी सर्विस की पहली उड़ान पेरिस में 10 नवंबर 2022 को सफल हुई। ड्रोन टैक्सी एक इलेक्ट्रिक हेलिकॉप्टर है, जिसमें कई रोटर लगे होते हैं। ड्रोन टैक्सी की शुरूआत जर्मन की कंपनी वोलोकॉप्टर ने की है।

Update: 2023-04-06 19:37 GMT
Drone taxi (Photo-Social Media)

Drone Taxi: अगर आप भी जाम की समस्या से परेशान हैं तो आप के लिए राहत भरी खबर। अब भारत में भी चलेगी ड्रोन टैक्सी। 6 अप्रैल को बागपत में केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 2024 तक भारत में भी अमेरिका जैसी सड़कें होंगी। पराली से बायो ईंधन बनाया जाएगा। ड्रोन टैक्सी चलेगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि गाड़ी में चिप लगेगी जिससे रोड पर चलते ही आटोमेटिक टोल कट जाएगा। टोल टैक्स पर लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। गडकरी ने बताया कि ड्रोन टैक्सी से यात्री अपना सामान 200 मीटर तक ले जा सकेंगे। 2024 से पहले भारत की यातायात सूरत बदल जाएगी। इसके आ जाने के बाद सहरों में लगने वाले जाम के साथ-साथ प्रदूषण से भी निजात मिलेगी।

क्या है ड्रोन टैक्सी?

ड्रोन टैक्सी सर्विस की पहली उड़ान पेरिस में 10 नवंबर 2022 को सफल हुई। ड्रोन टैक्सी एक इलेक्ट्रिक हेलिकॉप्टर है, जिसमें कई रोटर लगे होते हैं। ड्रोन टैक्सी की शुरूआत जर्मन की कंपनी वोलोकॉप्टर ने की है। इस टैक्सी को वोलोसिटी नाम दिया गया था। वोलोकॉप्टर कंपनी के सीईओ डर्क होक का दावा है कि कॉमर्शियल उड़ानें साल 2024 में शुरू हो सकती हैं।

कितनी ऊंचाई पर उड़ेगा

ड्रोन टैक्सी को उड़ाने के लिए पूरे देश में रेड, येलो और ग्रीन जोन में बांटा गया है। ड्रोन टैक्सी मात्र ग्रीन जोन में ही उड़ सकेंगी। येलो जोन में कुछ पाबंदियों के साथ जाने की इजाजत दी जाएगी। जबकि रेड जोन में ड्रोन टैक्सी को इजाजत नहीं दी जाएगी। यदि ऊंचाई की बात करें तो राष्ट्रीय ड्रोन नीति के तहत ड्रोन टैक्सी को 400 फीट तक उड़ाया जा सकेगा। एयरपोर्ट के आसपास 12 किलोमीटर तक पाबंदी रहेगी।

Tags:    

Similar News