कोरोना काल में MP सरकार ने जनता को पिला दिया 30 करोड़ से ज्यादा का काढ़ा

मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार ने आयुर्वेदिक काढ़े के पैकेट मुफ्ट में बांटे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने जीवन अमृत योजना का शुभारंभ किया था जिसके तहत काढ़े के 50-50 ग्राम के पैकेट वितरित किए गए थे।

Update: 2021-02-22 17:24 GMT
कोरोना के इलाज के लिए आयुर्वेंदिक दवाइयों का भी इस्तेमाल किया गया। कोरोना काल में लोगों ने काढ़ा भी खूब इस्तेमाल किया है।

भोपाल: दुनियाभर में कोरोना वायरस ने तबाही मचाकर रख दी है। कोरोना की वैक्सीन आ चुकी है। इसके पहले कोरोना के इलाज के लिए आयुर्वेंदिक दवाइयों का भी इस्तेमाल किया गया। कोरोना काल में लोगों ने काढ़ा भी खूब इस्तेमाल किया है। तो वहीं मध्य प्रदेश की सरकार ने जनता को तीस करोड़ चौंसठ लाख रुपये से ज़्यादा का त्रिकूट काढ़ा पिला दिया। यह खुलासा एक आरटीआई में हुआ है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार ने आयुर्वेदिक काढ़े के पैकेट मुफ्ट में बांटे थे। मुख्यमंत्री चौहान ने जीवन अमृत योजना का शुभारंभ किया था जिसके तहत काढ़े के 50-50 ग्राम के पैकेट वितरित किए गए थे।

कोरोना काल में मध्य प्रदेश की सरकार ने लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए करीब एक करोड़ व्‍यक्तियों को मुफ्त में विशेष 'त्रिकुट चूर्ण' काढ़ा बांटने की योजना बनाई थी। सीएम चौहान ने बताया था ि जीवन अमृत योजना के अंतर्गत आयुष विभाग के सहयोग से मध्‍य प्रदेश लघु वनोपज संघ द्वारा इस काढ़े के 50-50 ग्राम के पैकेट तैयार किए गए थे।

ये भी पढ़ें...कोरोना का नया स्ट्रेनः छह राज्यों में प्रकोप के बाद यूपी में हुआ अलर्ट, होगी सख्ती

शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि कोरोना वायरस संकट के इस दौर में आवश्‍यक है कि हर व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्‍छी रहे, जिससे यह वायरस हमें प्रभावित नहीं कर सके। हम ऐसे प्रयास करें, जिससे कोरोना वायरस का प्रभाव हो ही नहीं।

ये भी पढ़ें...आज की बड़ी खबरें, यूपी बजट से पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार गिरने तक

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे ऋषियों एवं वैद्यों ने आयुर्वेद में ऐसी औषधियां बनाई हैं, जिनसे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम स्‍वस्‍थ रहते हैं। हमारे आयुष विभाग द्वारा तैयार किया गया विशेष 'त्रिकुट चूर्ण काढ़ा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अत्‍यधिक कारगर है। इसे प्रतिदिन तीन से चार बार पिए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News