Eid in UP: प्रदेश भर में कड़ी सुरक्षा के बीच शांति में अता हुई नमाज, पुलिस प्रशासन ने मिठाई खिलाकर दी बधाइयां

Eid in UP: ईद के ख़ास मौके पर राजधानी लखनऊ, कानपुर, अयोध्या और गोरखपुर समेत सभी जिलों में नमाज अता हुई। प्रदेश सरकार समेत राजनेतओं ने ईद की बधाई दी।

Update: 2023-04-22 12:44 GMT
Eid in UP (photo: social media)

Eid in UP: उत्तर प्रदेश में शांति के साथ ईद का पर्व मनाया जा रहा है। लोग एक-दूसरे के गले मिलकर बधाई दे रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस प्रशासन की निगरानी में मौजूदगी नमाज अता हुई। इसके बाद मिठाइयां खिलाकर बधाई और मुबारकबाद दी। राजधानी लखनऊ, कानपुर, अयोध्या और गोरखपुर समेत सभी जिलों में नमाज अता हुई। प्रदेश सरकार समेत राजनेतओं ने ईद की बधाई दी।

सिद्धार्थनगर: बड़े और बच्चों ने मनाई ईद

जिले में शनिवार को ईद-उल-फितर का पर्व उल्लास पूर्वक मनाया गया। हर तरफ खुशी का माहौल छाया दिखाई। ईदगाहों व मस्जिदों में ईद की नमाज अकीदत के साथ पढ़ी गई। मुल्क में अमन की दुआएं मांगी गई। नमाज के बाद लोग एक दूसरे के गले मिलकर त्यौहार की बधाई दी। ईद की तैयारी में लोग सुबह से ही जुटे दिखाई दिए। ईदगाहों व मस्जिदों के पास विशेष सफाई कराई गई। जिधर देखो लोग नए नए परिधानों में ईदगाह व मस्जिदों की तरफ जाते नजर आए। अलग-अलग समय पर ईद की विशेष नमाज अदा की गई। पेश इमाम ने खुतबे में त्यौहार के महत्व पर रोशनी डाली। डुमरियागंज, इटवा कस्बा, अमौना, हल्लौर, भटंगवा , जबजौवा, बिस्कोहर, बढ़या, तेऊवा ग्रांट, मिठौवा, कठेला, झकहिया आदि जगहों पर लोग ईद की नमाज अदा करते देखे गए।

जौनपुर: ईद उल फितर की अता हुई नमाज

ईद उल फितर की नमाज़ पूरी अकीदत के साथ शाही ईदगाह और सदर इमामबाड़ा एवं बेगमगंज ईदगाह के अलावा ज़िले की मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र की तमाम मस्जिदों में अदा कराई गई। नमाजियों ने इस अवसर पर मुल्क और अमन की खुशहाली के लिए खुदा से दुआएं मांगी है। इस क्रम में ईदगाह सदर इमामबाड़ा बेगमगंज में शिया लोंगो को जामा मस्जिद नवाब बाग़ जौनपुर के पेश इमाम एवं जामिया ईमानिया नासिरया के प्रिंसिपल मौलाना महफुज़ुल हसन‌ खां ने नमाज अदा कराई। उन्होंने तमाम नमाजियों को एवं देशवासियों को ईद की मुबारकबाद पेश की उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि ईद की खुशियों का वास्तविक हक़दार रोज़ेदार हैं जो महीने भर रोज़ा रखकर अल्लाह के महबूब बन्दे बन‌ जाते हैं। उन्हें गुनाहों से निजात हासिल होती है रमज़ान की इबादत का ईनाम ईदुलफितर है दूसरी नमाज़ पहली नमाज़ के सम्पन्न हो जाने पर दूसरी नमाज़ मौलाना आग़ा आबिद अली खान नजफी ने पढ़ाया।

बाराबंकी: हिंदू मुस्लिमों ने मिलकर मनाई ईद

बाराबंकी जिले में आज ईद पर आपसी भाईचारे की अनोखी तस्वीर दिखी। आज सुबह यहां की पीरबटावन स्थित ईदगाह से ईद की नमाज अदा करके अपने घरों को वापस लौट रहे नमाजियों पर हिंदुओं ने फूलों की बारिश की। हिंदुओं ने पुष्प वर्षा के साथ मुस्लिम भाइयों से गले मिलकर उन्हें ईद की मुबारकबाद भी दी। हिंदुओं द्वारा नमाजियों पर की गई पुष्प वर्षा इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है। देश के कई हिस्सों में कुछ लोग सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश में लगे रहते हैं, ऐसे में बाराबंकी में एकता की यह अनोखी मिसाल पेश की गई है। इस दौरान मुस्लिमों पर पुष्प वर्षा करने वाले दयाशंकर श्रीवास्तव, प्रदीप जैन, सुरेंद्र वर्मा और राजकुमार ने कहा कि हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई हमारे हिंदुस्तान के एक गुलदस्ते के फूल हैं। हम लोग अमन चैन को पंसद करने वाले लोग हैं। हम एक दूसरे की त्योहारों में दिल से शामिल होते हैं। इससे भाईचारा और मोहब्बत बढ़ती है।

कानपुर में हुई शांति से नमाज

कानपुर में धूमधाम से नमाज पढ़ी गई। कानपुर में बड़ी ईदगाह, बाबूपूर्वा ईदगाह, किदवई नगर लाल कालोनी,सफेद कालोनी, बर्रा नई बस्ती हाईवे, अरमापुर इन स्थानों के साथ कई जगह खुले में नमाज अदा होती है। हजारों की भीड़ एकत्र होती है। और नमाज अदा होने के बाद सब लोग एक दूसरे को गले मिलकर बधाई देते है। इस दौरान संवेदनशील इलाकों में भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किया। इस दौरान पुलिस प्रशासन के भी लोग मौजूद रहते है।

अलीगढ़: धूमधाम से मनाई गई ईद

अलीगढ़ में धूमधाम से ईद मनाई जा रही है। शनिवार सुबह हजारों नमाजियों ने शाहजमाल की ईदगाह पर नमाज अदा की इस दौरान ईदगाह के बाहर सड़क पर भी नमाजियों ने नमाज अदा की। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। मौके पर जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह और एसएसपी कलानिधि नैथानी सहित जिले के अधिकारी के बीच नमाज सकुशल संपन्न कराई गई। वहीं ईदगाह में तादाद से ज्यादा लोगों ने इत्मीनान से ईद की नमाज अता की। जिसके उपरांत लोग एक दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाइयां दी। वही मौके पर एसएसपी व डीएम के साथ आला अधिकारियों की मौजूदगी में भारी पुलिस बल तैनात रहा। ईद की नमाज के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहा। ईद की नमाज अदा करने के बाद मुल्क में अमन चैन व भाईचारे की दुआ मांगी गई।

लखनऊ: सड़क पर पढ़ गई नमाज

ईद का त्यौहार लखनऊ में भी देखने को मिला। ऐशबाग ईदगाह में सुन्नी समुदाय के लोगों ने पढ़ी। वहीं, ईद की नमाज़ की मुबारकबाद देने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव व उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ऐशबाग ईदगाह पहुँचे। सभी को गले लगकर बधाई दी। राजधानी में बड़ी संख्या में मुसलमानों में सड़क पर नमाज पढ़ी। शांति और अमन के साथ ही अपनों की सलामती के हक में दुआ पढ़ी। इस दौरान पुलिस प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद रही।

अखिलेश यादव ने इस दौरान बोला कि राम राज्य, समाजवाद तभी संभव है जब जातीय जनगणना होगी। जातीय जनगणना होने के बाद ही सबका साथ, सबका विकास होगा...' अखिलेश के दिए गए बयान से अब लोग योगी सरकार में बने राम राज्य पर सवाल कर रहे हैं।

अयोध्या में ईद के मौके पर प्रशासन की कड़ी व्यवस्था के बीच ईद की नमाज पूरे जिले में शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में सकुशल सम्पन्न हुई। जिला मुख्यालय के स्थित सिविल लाइन ईदगाह पर मुस्लिम समाज के लोगों ने नमाज अदा कर देश में अमन व शांति की दुआ मांगी। ईदगाह पर पहुंचे जिलाधिकारी, आईजी, एसएसपी व अन्य अधिकारियों ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। नमाज के बाद सभी ने एक-दूसरे से गले मिल ईद की मुबारकबाद दी।

ईद की नमाज को लेकर नगर निगम की ओर से बेहतर व्यवस्था की गई थी, वहीं पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए थे। ईदगाह पर पहुंचे राजनीतिक दल के लोगों ने भी लोगों को ईद की बधाई दी। नगर निगम की ओर से ईदगाह पर बनाए गए पंडाल में जिलाधिकारी नितीश कुमार, एसएसपी मुनिराज जी सहित तमाम अधिकारियों ने भी लोगों को ईद की बधाई दी है। इसी तरह जिले के ग्रामीण अंचलों में भी ईदगाह हो पर लोगों ने इकट्ठा होकर नमाजे अदा की और क्षेत्र में एक दूसरे से ईद की बधाई गले मिलकर लोगों ने दिया इसमें हिंदू मुसलमान भी एक साथ एक दूसरे गले मिलकर ईद की बधाई दे रहे थे इन क्षेत्रों के जनप्रतिनिधि भी ईदगाह हो पर पहुंचकर लोगों को मुबारकबाद दिया ईदगाहो पर पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था भी दिखाई पड़ी चारों तरफ अमन चैन की दुआओं के साथ ईद का यह त्यौहार लोग हंसी-खुशी चारों तरफ मनाते देखे जा रहे हैं इसमें नौजवान और बच्चों की संख्या ज्यादा सड़कों पर दिखाई पड़ रही हैl

रायबरेली: एक दूसरे को दी बधाई, काई सिवाइयां

रायबरेली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ईद का त्यौहार मनाया गया है जहां जिला जज अब्दुल हामिद समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर डीएम माला श्रीवास्तव पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी रोड पर उतरकर कानून व्यवस्था का जायजा लेते रहे वहीं दूसरी तरफ आने जाने वाले लोगों का रूट डायवर्जन किया गया है जिससे कि ईद मनाने वाले लोगों को कहीं पर भी असुविधा ना हो इसके तहत सीओ सिटी बंदना सिंह खुद रोड पर उतरकर कानून व्यवस्था का जायजा ले रही है।

वहीं समाजवादी पार्टी के मुख्य सचेतक ऊंचाहार से विधायक मनोज कुमार पांडे ने ईद के पावन अवसर पर सभी मुस्लिम धर्मगुरुओं और और सभी मुस्लिम भाइयों को बधाई और शुभकामनाएं दी वही स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने भी ईद के पावन अवसर पर रायबरेली के मुस्लिम भाईचारे को लेकर ईद की बधाई दी सदर विधायक अदिति सिंह ने भी ईद के पावन अवसर पर सभी मुस्लिमो को ईद के पावन अवसर पर बधाई संदेश दिया कोई नगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव लड़ रही बीजेपी से शालनी कनौजिया ने भी ईद के पावन अवसर पर सभी मुस्लिम धर्मगुरुओं और मुस्लिम भाईचारे का पैगाम लेकर सबको बधाई और शुभकामनाएं दी। वही कांग्रेस के प्रवक्ता विनय द्विवेदी ने भी ईद के पावन अवसर पर सभी को बधाई दी वही वरिष्ठ पत्रकार अख्तर हुसैन ने ईद के पावन अवसर पर सभी को बधाई और सेवाएं खिलाई। ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर भी ट्रैफिक इंस्पेक्टर और सीओ ट्रैफिक को लगा दिया गया है कि कहीं भी कोई दिक्कत ना हो पाए और ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की जा रही है।

Tags:    

Similar News