UP: बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका, यहां आपको मिलेगी नौकरी, जानिए कैसे?

सीएम हेल्पलाइन में चयनित युवाओं को पहले 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन्हें इस कार्य के बारे में पूरी तरह से पारंगत किया जाएगा। ट्रेनिंग के दौरान इन्हें 6000 रुपये प्रतिमाह मिलेगा। इसके बाद उनका वेतन बढ़ाया जाएगा।

Published By :  Rakesh Mishra
Update: 2022-05-10 13:54 GMT

UP: बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका, यहां आपको मिलेगी नौकरी, जानिए कैसे? (Photo credit: Newstrack)

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में रोजगार एक बड़ी समस्या है, इसके समाधान के लिए योगी सरकार लगातार कार्य कर रही है। इसी के तहत मंगलवार को राजधानी लखनऊ के क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसमें सीएम हेल्पलाइन और रेपिडो कंपनी के लिए खुला इंटरव्यू कराया गया। सीएम हेल्पलाइन में 200 और रेपिडो में 100 पदों पर को भरने के लिए 500 से ज्यादा युवाओं ने प्रतिभाग किया। जिसमें सीएम हेल्पलाइन में 164 युवाओं को नौकरी मिली। वहीं रेपिडो ने भी युवाओं को रोजगार दिया। इस वित्तीय वर्ष में यह चौथा रोजगार मेला था जहां एक स्थान पर युवाओं को रोजगार मिला।

सीएम हेल्पलाइन में चयनित युवाओं को पहले 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन्हें इस कार्य के बारे में पूरी तरह से पारंगत किया जाएगा। ट्रेनिंग के दौरान इन्हें 6000 रुपये प्रतिमाह मिलेगा। इसके बाद उनका वेतन बढ़ाया जाएगा। बता दें इस रोजगार मेले के आयोजन से पहले लगे मेले में कई नामी कंपनियां शामिल हुई थीं। जिसमें पेटीएम, एचसीएल, एक्सिस बैंक समेत कई कंपनियों में युवाओं को रोजगार मिला था। इस तरह से अभी तक लगे चार मेले में 400 से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिल चुका है। अब अगला रोजगार मेला 26 मई को आईटीआई अलीगंज लखनऊ में लगेगा।

लखनऊ मंडल के सहायक निदेशक सेवायोजन अरुण कुमार भारती ने बताया कि सरकार से मिले निर्देशों के क्रम में युवाओं को रोजगार मुहैय्या कराने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार की मंशा है कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिले। इस वित्तीय वर्ष में यह चौथा रोजगार मेला था। अगले 15 दिनों में एक बड़े मेले का आयोजन और होने जा रहे है। जिसमें हजारों की संख्या में युवा शामिल होंगे। इस रोजगार मेले में आने के लिए अभी तक एक दर्जन से ज्यादा कंपनियों की मंजूरी मिल सकी है। कुछ और बड़ी कंपनियों से बात चल रही है जल्द ही उनसे भी बात फाइनल हो जाएगी। उन्होंने बताया कि शासन की मंशा के अनुरुप विभागीय लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभिन्न स्कूलों, डिग्री कॉलेजों और रोजगार मेले में आने वाले अभ्यर्थियों की कैरियर कॉउन्सिलिंग भी कराई जा रही है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में 6 स्कूलों और दो डिग्री कॉलेजों में अब तक ये कॉउन्सलिंग हो चुकी है।

इसके साथ ही कुशल कामगारों को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए श्रम एवं सेवायोजन विभाग द्वारा संचालित सेवायोजन पोर्टल का व्यापक प्रचार प्रसार, रोजगार मेलों, कैरियर कॉउन्सिलिंग कार्यक्रमों और जिला स्तर पर बैठकों के साथ संपूर्ण समाधान दिवस के माध्यम से कराया जा रहा है। सेवामित्र पोर्टल पर लखनऊ जिले में 18 सेवाएं उपलब्ध हैं, जिसमें इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, कारपेंटर, डॉक्टर, नर्स, कार रिपेयरिंग आदि शामिल है।

Tags:    

Similar News