Etah News: हत्या या आत्महत्या! एटा जिला कारागार में कैदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

Etah News: जेल अधीक्षक अमित चौधरी ने कहा कि घटना की जेल प्रशासन स्तर से जांच कराई जाएगी साथ ही मजिस्ट्रेट जांच के लिए चिट्ठी लिखी गई है।

Report :  Sunil Mishra
Update: 2024-04-30 04:54 GMT

एटा जिला कारागार (Pic: Newstrack)

Etah News: उत्तर प्रदेश के एटा जनपद के थाना कोतवाली नगर क्षेत्र स्थित जिला कारागार में एक कैदी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जिससे जेल प्रसाशन में हड़कंप मच गया। वहीं, मृतक कैदी के परिजनों ने जेल प्रशासन पर हत्या किये जाने का आरोप लगाया है। परिजनों का कहना है कि 2 दिन पूर्व हमारी जब उससे मुलाकात हुई थी तो वह ठीक-ठाक था। उसने किसी तरह की कोई परेशानी नहीं बताई थी। परिजनों ने जिला प्रशासन से उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। 

2021 से जिला कारागार में बंद था कैदी

जेल अधीक्षक अमित चौधरी ने बताया कि वर्ष 2021 में साजिद नामक एक कैदी धारा 376 पॉस्को एक्ट में 20 साल तथा धारा 376 में कोर्ट के आदेश पर 10 साल की सजा काट रहा था। वह वर्ष 2021 से एटा जेल में बंद था। सोमवार रात लगभग 8 बजे सूचना मिली कि साजिद पुत्र शेरवानी निवासी हिंदू नगर नामक कैदी ने जेल की पाठशाला में अंगोछे से पंखे पर लटक कर फांसी लगा ली जिससे उसकी मौत हो गई।

मृतक के परिजनों ने बताया कि आज जेल में लगभग 7 बजे साजिद ने पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली, जिसकी सूचना जेल प्रशासन ने रात्रि 10 बजे दी है, उसने कहा कि साजिद कभी आत्महत्या कर ही नहीं सकता। अभी 2 दिन पूर्व मैं उससे मिलने आया था, तब उसने मुझे कोई भी परेशानी नहीं बताई थी वह खुश था। लगभग 3 वर्षों से जेल में सजा काट रहा था।

मुस्लिम समाज के नेता जहीर अहमद ने कहा कि परिजनों का कहना है कि दो दिन पूर्व वह साजिद से मिलकर गये थे, वह खुशहाल था फिर उसने यह आत्महत्या क्यों की? यह घटना संदिग्ध प्रतीत हो रही है। जेल में किसी के द्वारा आत्महत्या कर लेना भी एक अपराध जैसा है, क्योंकि जेल में कैदियों की सुरक्षा की गारंटी जेल प्रशासन की होती है। जेल में जिस समय वह फांसी लगा रहा था, उस समय जेल प्रशासन क्या कर रहा था? जेल में हर वक्त कानून व्यवस्था का राज होता है। 

घटना की सूचना पर पहुंचे परिजनों तथा अन्य लोगों ने जेल के मुख्य द्वार को घेर लिया तथा जेल में मौत को संदिग्ध बताते हुए उच्च स्तरीय जांच की मांग की। जेल अधीक्षक अमित चौधरी ने कहा कि घटना की जेल प्रशासन स्तर से जांच कराई जाएगी साथ ही मजिस्ट्रेट जांच के लिए चिट्ठी लिखी गई है। अगर घटना में कोई दोषी पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। घटना की सूचना पर समाजसेवी शराफत हुसैन उर्फ काले सहित भारी संख्या में लोग मौके पर पहुंच गए। घटना की सूचना पर पहुंची कोतवाली नगर पुलिस ने मृतक के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही घटना की जानकारी हो सकेगी कि यह हत्या है या आत्महत्या?

Tags:    

Similar News