इटावा: यूपी में बर्ड फ्लू की दस्तक से प्रशासन सतर्क, अधिकारियों ने बढ़ाई निगरानी

इटावा में बर्ड फ्लू को लेकर वन विभाग हुआ सक्रिय जिसको लेकर जिला वन विभाग अधिकारी आर एस वर्मा मुख्य पशु अधिकारी विनीत पांडेय के साथ सरसई नावर स्तिथ वेटलैंड एरिया में पहुँचे

Update: 2021-01-10 04:55 GMT
इटावा: यूपी में बर्ड फ्लू की दस्तक से प्रशासन सतर्क, अधिकारियों ने बढ़ाई निगरानी (PC: social media)

इटावा: उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक से जिला प्रसाशन हुआ सतर्क विदेशी पक्षियों की निगरानी के लिए उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा व एशिया का जाना माना सरसईनावर वेटलैण्ड में अधिकारियों ने बढ़ाई निगरानी। वेटलैंड में पहुँचे ज़िला वन अधिकारी और जिला पशु चिकित्सा अधिकारी, बिनोकलर्स से पक्षियों की स्तिथि जानी।

ये भी पढ़ें:प्रदर्शन स्थल पर मांस खाकर बर्ड फ्लू फैलाने की साजिश रच रहे किसान: मदन दिलावर

वेटलैण्ड के आसपास पक्षियों की निगरानी के लिए कई टीमें बना दी गई है

डीएफओ व ने बताया वेटलैण्ड के आसपास पक्षियों की निगरानी के लिए कई टीमें बना दी गई है और गाँव वालों को भी सतर्क कर दिया गया है यदि कोई पक्षी मृत पाया जाता है तो प्रशासन को तुरंत सूचित करें।

सरसईनावर वेटलैण्ड विश्वमानचित्र पर अपनी पहचान बना चुका है सरसईनावर वेटलैण्ड में सर्दियों में बड़ी संख्या में विदेशी पक्षी साइबेरिया, उत्तर पूर्वी एशिया, जापान, एवं बंगला देश, मंगोलिया अफगानिस्तान से सफेद बुज्जा, सुरवाब, हाजी लगलग, एवं लालसर लाल चोंच वाली चिड़िया बड़ी संख्या में आती है साथ ही देशी पक्षियों के सारस बड़ी संख्या में पाया जाता है।

Etawah-matter (PC: social media)

इटावा में बर्ड फ्लू को लेकर वन विभाग हुआ सक्रिय

इटावा में बर्ड फ्लू को लेकर वन विभाग हुआ सक्रिय जिसको लेकर जिला वन विभाग अधिकारी आर एस वर्मा मुख्य पशु अधिकारी विनीत पांडेय के साथ सरसई नावर स्तिथ वेटलैंड एरिया में पहुँचे, सरसई नावर वेटलैंड एरिया यूनेस्को के द्वारा रामसर साइट पर पंजीकृत हो गया है।

ये भी पढ़ें:बंगाल चुनाव में अब किसान बने बड़ा मुद्दा, ममता की घेरेबंदी में BJP का बड़ा अभियान

इस वेटलैण्ड एरिया में इस समय 1500 प्रवासी पक्षी प्रवास कर रहे है जिसमे 500 विदेशी पक्षी एवं 300 सारस के साथ अन्य प्रजाति के पक्षी मौजूद है बर्ड फ्लू के खतरे को भांपते हुए प्रशासन कड़ी निगाह रखा हुआ है एवं टीम बनाकर वेटलैण्ड एरिया के आसपास गाँव मे भी ग्रामीणों को एलर्ट लार दिया गया है यदि कोई पक्षी बेहोश एवं मृत दिखाई दे तो तुरंत इसकी सूचना संबंधित अधिकारी को दे, इस वेटलैण्ड एरिया में सर्दी के मौसम में बड़ी संख्या में विदेशी पक्षी उत्तर पूर्वी एशिया , जापान, मंगोलिया, थाईलैंड बैंकाक से आते है इसी कारण इस वेटलैण्ड एरिया में बर्ड फ्लू को लेकर अधिकारी विशेष एलर्ट मोड पर है ।

रिपोर्ट- उवैश चौधरी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News