Fatehpur News: बटन दबाते ही 70 फुट का रावण जलकर राख, जगह-जगह हुआ रावण वध, निकाली गई सवारी

Fatehpur News: वही शहर के अयोध्या कुटी मैदान में रावण वध कार्यक्रम का आयोजन सदर विधानसभा से भाजपा के पूर्व विधायक विक्रम सिंह के देखरेख में कराया गया।

Report :  Ramchandra Saini
Update:2024-10-12 22:20 IST

Dusshera 2024   (photo: social media )

Fatehpur News: यूपी के फतेहपुर जिले में दशहरा पर्व पर बिंदकी तहसील के कस्बे में ऐतिहासिक रावण वध देखने के लिए लाखों की भीड़ पहुंची। रामलीला मैदान में देर शाम राम रावण युद्ध के बाद जैसे ही जिलाधिकारी रविंद्र सिंह का आदेश हुआ भगवान राम ने तीर चलाकर रावण का वध कर दिया। रावण वध कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने पहुंचकर सबसे पहले संकट मोचन हनुमान मंदिर में जाकर आरती कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस बार 70 फुट के रावण के साथ अयोध्या मंदिर बनाया गया, जिसको देखने के लिए लोग उत्सुक दिखे। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने कहा आज दिन बहुत ही खुशी का है । इस दिन असत्य की हार हुई थी और सत्य की जीत हुई थी। बिंदकी कस्बे में रावण वध कार्यक्रम में बिंदकी से विधायक जय कुमार जैकी, जहानाबाद विधायक राजेन्द्र पटेल,पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल सहित तमाम लोग मौजूद रहे।


रावण वध कार्यक्रम का आयोजन

वही शहर के अयोध्या कुटी मैदान में रावण वध कार्यक्रम का आयोजन सदर विधानसभा से भाजपा के पूर्व विधायक विक्रम सिंह के देखरेख में कराया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष मुखलाल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके पश्चात करीब 9 बजे भगवान राम और रावण के बीच युद्ध हुआ और भगवान राम ने तीर कमान से रावण पर जलता हुआ तीर से वार वध कर दिया। कार्यक्रम में भाजपा के तमाम पदाधिकारी मौजूद रहे। इसके साथ ही शहर के आबू नगर,पत्थर कटा चौराहा,मुराइन टोला,राधा नगर,जयराम नगर सहित अलग अलग जगह रावण का पुतला जलाया गया।


ग्रामीण क्षेत्र की बात करें तो किशनपुर कस्बे में दशहरा पर्व पर अलग अलग स्वरूपों की झांकी निकाली गई। उसी क्रम में असोथर कस्बे में पुलिस के सुरक्षा व्यवस्था के बीच मनमोहक झांकी देखने के लिए दूर दाराज से लोगों की भीड़ मौजूद रही।



Tags:    

Similar News