Sonbhadra News: अनपरा परियोजना परिसर से उठी लपटें, घंटे भर तक जूझता रहा दमकल, करोड़ों का नुकसान

Sonbhadra News: राज्य विद्युत उत्पादन निगम के स्वामित्व वाली यूपी की राज्य सेक्टर की सबसे बड़ी परियोजना अनपरा तापीय परियोजना परिसर में लपटें उठने से हड़कंप मच गया।

Update: 2023-04-18 22:24 GMT
सोनभद्र में अनपरा परियोजना परिसर में लगी आग: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: राज्य विद्युत उत्पादन निगम के स्वामित्व वाली यूपी की राज्य सेक्टर की सबसे बड़ी परियोजना अनपरा तापीय परियोजना परिसर में लपटें उठने से हड़कंप मच गया। 2630 मेगावाट वाली अनपरा परियोजना की 'ए' यूनिट की 210 मेगावाट की पहली इकाई के जेनरेटर ट्रांसफार्मर में आग लगने की बात बताई जा रही है। आग लगने का कारण ट्रांसफार्मर में तेल रिसाव को कारण बताया जा रहा है।

जैसे ही आग लगने की खबर परियोजना के अफसरों तक पहुंची मौके पर पहुंच गए। सूचना पर पहुंचे सीआईएसएफ के अग्निशमन दस्ते ने घंटे भर की मेहनत के बाद आग पर काबू पाया, तब जाकर परियोजना प्रबंधन ने राहत की सांस ली। इस घटना में अनपरा परियोजना को करोडों का नुकसान बताया जा रहा है।

तेल रिसाव के कारण लगी आग

बताते हैं कि अनपरा परियोजना की 210 मेगावाट क्षमता वाली पहली इकाई वाले हिस्से में स्थापित जेनरेटर ट्रांसफार्मर में तेल रिसाव हो रहा था। बताते हैं कि यह रिसाव नीचे स्थित झाड़-झंखाड़ तक पहुंच गया। दिन में तेज हीटिंग के चलते आग लग गई। धुएं के ऊंचे गुबार के साथ उठती लपटों पर, जब वहां मौजूद इंजीनियरों और कर्मियों की इस पर नजर गई तो हड़कंप मच गया।

तत्काल मामले की जानकारी, अनपरा परियोजना में तैनात सीआईएसएफ की फायर विंग को दी गई। पहुंचे दमकल दस्ते ने घंटे भर की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इसके बाद जाकर परियोजना के अफसरों ने राहत की सांस ली। आग कैसे लगी और कितने का नुकसान हुआ, अभी इस पर परियोजना प्रबंधन अधिकृत रूप से कुछ भी कहने से बच रहा है। सूत्रों की माने तो इस अगलगी में परियोजना को करोड़ों का नुकसान हुआ है।

Tags:    

Similar News