Firozabad News: जिलाधिकारी ने मतगणना की तैयारियों को लेकर दिए निर्देश

Firozabad News: मतगणना को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी रमेश रंजन ने बुधवार को कलैक्ट्रेट सभागार में सभी प्रत्यशियों को निर्देश दिए।

Report :  Brajesh Rathore
Update:2024-05-29 22:50 IST

डीएम ने की बैठक। (Pic: Newstrack)

Firozabad News: मण्डी समिति शिकोहाबाद में पुलिस व जिला प्रशासन की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 04 जून को प्रात 8 बजे से जनपद की पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना प्रारम्भ होगी। मतगणना को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी रमेश रंजन ने बुधवार को कलैक्ट्रेट सभागार में सभी प्रत्यशियों व उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर मतगणना सम्बन्धी सभी बारिकियों को बताते हुए सम्पूर्ण मतगणना प्रकिया की विस्तार से जानकारी दी।

नियमों से कराया गया अवगत

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी प्रत्याशियों से अपेक्षा की है कि अपने मतगणना एजेण्टो को कैंडिडेट हैण्डबुक मे दिए गए नियम व निर्देशों से भली-भंती अवगत करा दें कि वह अपने व्यवहार व आचरण को संयमित रखें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि किसी भी प्रकार का विजय जुलूस पूर्णतः प्रतिबन्धित है, इसके लिए सभी प्रत्याशी अपने कार्यकर्ताओं व समर्थकों को पहले से ही बताकर रखें। उन्होने सभी से कहा कि किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं और न अफवाहों पर ध्यान दें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सोशल मीडिया पर व अन्य किसी भी प्रकार से अफवाह फैलाने वालों पर सोशल मीडिया सेल मॉनिटरिग सिस्टम व खुफिया तंत्र से कड़ी निगरानी हो रही है और भ्रामक खबर व अफवाहे फैलाने वालों के विरूद्ध कठोर कायवाही की जाएगी।

जिलाधिकारी ने दी सख्त चेतावनी

जिलाधिकारी ने पिछले विधानसभा मेें मतगणना के दौरान हुई पत्थरबाजी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि यदि इस बार किसी ने भी कानून व्यवस्था को अपने हाथों में लेने की कोषिष की तो सख्ती से निपटा जाएगा। यदि किसी की कोई शिकायत है तो हमें बताए या तैनात प्रेक्षक से लेकर भारत निर्वाचन आयोग तक बता सकता है। जिसका तुरंत संज्ञान लिया जाएगा, मगर किसी ने कानून व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश की तो निष्चित रूप से ऐसी कार्यवाही होगी जो हमेशा के लिए नजीर बनेगी। उन्होने कड़ाई से कहा कि प्रत्याषी व उनके उपस्थित प्रतिनिधि अपने लोगों को स्पष्ट रूप से बता दें कि किसी ने भी भ्रामक खबर, अफवाह फैलाने व कानून व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश की तो गुण्डा एक्ट व गैगस्टार सहित आईपीसी की संगीन धाराओें में मुकदमा दर्ज कर जेल में डाला जाएगा।

पुलिस बल की होगी तैनाती

मतगणना स्थल मण्डी समिति के अंदर व बाहर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। जिसमें लाठी चलाने से लेकर रस्सा डालने तक की सभी टीम एक्टीवेट कर दी गयी है। मण्डी समिति के आसपास के आवासीय क्षेत्र की पुलिस सर्चिंग भी की जाएगी। अराजक तत्वों पर अभी से निगरानी की जा रही है और इसके लिए एलआईयू सहित सभी इंटेलिजेंस एजेंसियां सक्रिय है। उन्होंने मण्डी समिति के आस पास के रहने वाले लोगों से अपील की है कि वह अपने घरों पर किसी बाहरी व्यक्ति को न ठहरने दें।

एजेण्ट रहेंगे मौजूद

उन्होंने मतगणना प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना केंद्र में अलग-अलग विधानसभा वार बनाए गए पाण्डालों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पण्डाल में 14-14 टेविल लगाई गई हैं। प्रत्येक टेबिल पर प्रत्याशी का अपना एजेण्ट तैनात रहेगा जो मतगणना व ईवीएम के कंट्रोल यूनिट का डाटा अपनी आंखो से देख सकेगा। इसके अतिरिक्त ए आर ओ टेबिल पर भी गणना अभिकर्ता मौजूद रहकर मतगणना की निष्पक्षता व पारदर्शिता को देख सकता है। कोई भी प्रत्याशी व एजेण्ट अपने साथ अस्त्र-शस्त्र व मोबाइल फोन, इलैक्ट्रॉनिक वॉच, लैपटॉप, आई पैड, टेबलेट, पेजर, बीडी सिगरेट, माचिश लाइटर व अन्य ज्वलनशील पदार्थ तथा पानी की बोतल लेकर अन्दर प्रवेश नहीं करेगा।

पहचान पत्र होगा अनिवार्य

सभी प्रत्याशी व एजेण्ट अपना फोटो युक्त पहचान पत्र अवश्य धारण करेंगे। एक बार मतगणना केंद्र मे प्रवेश के बाद बाहर नही जाएगें और यदि बाहर जाते है तो पुनः प्रवेश नही दिया जाएगा। कोई भी अभिकर्ता एक टेबिल से दूसरे टेबिल या एक पण्डाल से दूसरे पण्डाल मे नहीं घूमेगा। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि मण्डी समिति व मण्डी समिति के आसपास बडी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा। उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिकोण से मतगणना स्थल मण्डी समिति शिकोहाबाद को तीनों भागों में विभाजित करते हए क्रमशः आउटर कार्डन, इनर कार्डन एव आसोलेशन कार्डन में पुलिस की डयूटी लगाईं गयी है।

लगाए गए बैरियर

उन्होंने बताया कि बैरियर लगाए गए हैं जिसमे एक बैरियर रामलीला ग्राउण्ड के पास लगाया गया है। इस बैरियर से आगे किसी भी प्रत्याशी, एजेण्ट कार्मिक का वाहन आगे नहीं जाएगा, दूसरा बैरियर सुभाष तिराहा पर लगाया गया है। इस बैरियर से आगे मण्डी समिति की ओर केवल वास्तविक एजेण्ट प्रत्याशी तथा मतगणना कार्मिक ही जाएगे और तीसरा बैरियर मण्डी समिति मुख्य गेट के सामने से फिरोजाबाद की ओर एन0एच0 कट पर बैरियर लगाया गया है, यहां पर किसी भी प्रकार का आवागमन मण्डी समिति की ओर नही होगा। उन्होंने बताया कि पार्किंग की व्यवस्था मे फिरोजाबाद की तरफ से आने वाले समस्त प्रत्याशी, एजेण्ट, कार्मिकों के वाहन रामलीला ग्राउण्ड में पार्क किए जाएंगे। इसी प्रकार से अधिकारियों के वाहन राही गेस्ट हाउस में पार्क किए जाएगें।

Tags:    

Similar News