कोरोना की चुनौती के बीच विधानसभा का सत्र, ऐसा पहला राज्य बना UP

यूपी विधानसभा के गुरूवार से प्रारम्भ हो रहे मानसून सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक में विधानसभा अध्यक्ष हदयनारायणद दीक्षित ने सभी दलीय नेताओं से सहयोग करने तथा सदन को बेहतर ढंग से चलाने की अपील

Update: 2020-08-19 15:17 GMT
कोरोना महामारी के बीच शुरू करने वाला पहला विधानसभा सत्र

लखनऊ: यूपी विधानसभा के गुरुवार से प्रारम्भ हो रहे मानसून सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक में विधानसभा अध्यक्ष हदयनारायणद दीक्षित ने सभी दलीय नेताओं से सहयोग करने तथा सदन को बेहतर ढंग से चलाने की अपील करते हुए कहा कि संवैधानिक बाध्यता के कारण 6 महीने के अन्दर विधान सभा की कार्यवाही के लिए सदन बैठना है। हम लोग संवैधानिक उत्तरदायित्वों का निर्वहन भी करेंगे। कोविड-19, महामारी पर एक सार्थक बहस भी कर सकेंगे।

 

यह पढ़ें...आतंकी शराब तस्कर: आरजेडी के निशाने पर नीतीश सरकार, पोस्ट पर मचा बवाल

 

दीक्षित ने कहा कि यह बैठक कोरोना महामारी के बीच विषम परिस्थितियों में बुलाई गयी है। यह संवैधानिक कर्तव्य पालन कीदृष्टि से आवश्यक था। उत्तर प्रदेश विधान सभा देश का पहला राज्य है जहां पर इन विषम परिस्थितियों में विधान सभा की बैठक आहूत की गयी है। यहां के पहले मध्य प्रदेश में, राजस्थान में विश्वास मत के लिए बैठक हुई।

 

विधानभवन में आयोजित इस बैठक में मुख्यमंत्री और नेता सदन

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर कोविड-19 पर सदन में चर्चा होगी तो देश और दुनिया को एक नया संदेश देने वाला यह कार्य होगा। लेकिन बहस एक सार्थक चर्चा का माध्यम बने, आरोप प्रत्यारोप का नहीं, अच्छे सुझाव आये। विधान सभा की ओर से सदन में जो मर्यादा और व्यवस्थाएं बनायी गयी है अगर सभी दल उसका पालन करें और सभी दलीय नेता अपने दल के माननीय सदस्यों को उन दायित्वों का निर्वहन करने के लिए कहें तो यह एक अच्छा संदेश होगा।

20 अगस्त, कोषुरू होने वाले विधानसभा सत्र के पहले दिन मध्य प्रदेश के राज्यपाल, लालजी टंडन, उत्तर प्रदेश की मंत्री श्रीमती कमल रानी वरूण एवं चेतन सिंह चैहान व दो वर्तमान विधायक वीरेन्द्र सिंह सिरोही, पारस नाथ यादव व पूर्व सदस्यों के साथ-साथ गलवान घाटी में शहीदों व कोरोना वारियर्स जिनकी कोरोना महामारी में कर्तव्य पालन के बीच मृत्यु हो गयी है, सभी को शोकांजलि के बाद सदन स्थगित कर दिया जायेगा। अनुपूरक बजट एवं मदों के बारे में कार्य मंत्रणा समिति पुनः बैठेगी।

 

यह पढ़ें...हजारों सैनिकों पर फैसला: सरकार ने किया ये बड़ा एलान, जम्मू-कश्मीर से वापसी

विधान भवन में आयोजित सर्वदलीय बैठक में मा0 मुख्यमंत्री, श्री योगी आदित्यनाथ, संसदीय कार्यमंत्री, श्री सुरेश कुमार खन्ना सहित सभी दलीय उपस्थित थे। बैठक में नेता प्रतिपक्ष के स्थान पर नरेन्द्र सिंह वर्मा, बहुजन समाज पार्टी के नेता, लाल जी वर्मा, कांग्रेस पार्टी के नेता, आराधना मिश्रा ‘‘मोना’’ अपना दल (सोनेलाल) के नेता नील रतन पटेल एवं सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर ने भी अपने-अपने विचार प्रकट किये और विषम परिस्थितियों में सदन की कार्यवाही को व्यवस्थित ढंग से चलाने में प्रत्येक प्रकार का सहयोग देने का आश्वासन दिया। इसके पूर्व कार्य मंत्रणा की बैठक सम्पन्न हुई। अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बताया कि बैठक में 20 से 24 अगस्त तक घोषित कार्यक्रमों पर चर्चा हुई।

रिपोर्टर: श्रीधर अग्निहोत्री

Tags:    

Similar News