वाराणसी पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, सबसे पहले इन्हें लगेगा टीका

इस सम्बन्ध में वाराणसी मंडल के अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ एसके उपाध्याय ने बताया कि कोरोना का टीकाकरण 16 जनवरी से पूरे देश में प्रस्तावित है।

Update: 2021-01-13 11:50 GMT
वाराणसी पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, सबसे पहले इन्हें लगेगा टीका (PC: social media)

वाराणसी: कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर इंतजार खत्म होने वाला है। वैक्सीन की पहली खेप बुधवार की दोपहर बाबतपुर एयरपोर्ट पर आ गई। यहां से जिला प्रशासन-स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। चार मंडलों के लिए 1 लाख 85 हज़ार डोज़ कोरोना वैक्सीन बनारस पहुंची है, जिसे कोरोना टीकाकरण प्रोटोकॉल के तहत पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय जिला चिकित्सालय में बनाये गए स्टेट ड्रग स्टोर के डिविज़नल वेयर हॉउस में सुरक्षित रखी गयी है। यहीं से वाराणसी और उसके आसपास के जिलों के लिए वैक्सीन भेजी जाएगी।

ये भी पढ़ें:मुसलमान जाएं पाकिस्तान! ये क्या बोल गए BJP नेता सोम, मचा घमासान

इतने लोगों को लगेगा टीका

varanasi-matter (PC: social media)

इस सम्बन्ध में वाराणसी मंडल के अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ एसके उपाध्याय ने बताया कि कोरोना का टीकाकरण 16 जनवरी से पूरे देश में प्रस्तावित है। 16 जनवरी से बनारस मंडल में भी वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो जाएगा। इस वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीन की पहली खेप आज मुंबई से चलकर वाराणसी पहुंची है। कोरोना वैक्सीनेशन प्रोटोकॉल के तहत उसे बनारस मंडल में बनाये गए वैक्सीन वेयर हॉउस में रखा गया है।

डॉ एसके उपाध्याय ने बताया कि प्रथम चरण के लिए वाराणसी मंडल, आज़मगढ़ मंडल, मिर्ज़ापुर मंडल और प्रयागराज मंडल की कुल 1 लाख 85 हज़ार डोज़ वैक्सीन वाराणसी में बनाये गए वेयर हॉउस में रखी गयी है, जो यहाँ से मंडल में भेजी जायेगी। रीजनल सेंटर पर अपर निदेशक स्वास्थ्य के निर्देश पर संयुक्त निदेशक डॉक्टर अंशु सिंह मौजूद रही।

varanasi-matter (PC: social media)

ये भी पढ़ें:अलर्ट सभी रेस्टोरेंट्स: सर्व न करें चिकन-अंडे, नहीं तो दिल्ली सरकार लेगी तगड़ा एक्शन

सबसे पहले इन लोगों को लगेगा वैक्सीन

रीजनल सेंटर पर ही जिलेवार बॉक्स तैयार कराया जाएगा। सीएमओ डॉक्टर वीबी सिंह ने बताया कि कोल्ड चेन सेंटर से ही जिले में बने 30 टीकाकरण केन्द्रों पर एक दिन पहले तक वैक्सीन पहुंच जाएगी। अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने बताया कि प्रथम चरण फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स चिकित्सा कर्मियों को कोरोना टीकाकारण किया जाएगा। इसमें प्राइवेट और सरकारी चिकित्सा कर्मियों के साथ ही साथ आंगनवाड़ी और आशा बहुएं भी शामिल हैं साथ ही मेडिकल और नर्सिंग स्टूडेंट भी शामिल है जिन्होंने कोरोना काल में अपनी सेवा दी है।

रिपोर्ट- आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News