Firozabad News: जमीन हड़पने वाले गिरोह के पांच सदस्य गिरफ्तार, कोर्ट के आदेश पर भेजा जेल

Firozabad News: पुलिस ने गिरोह के पाँच सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेजा दिया।

Report :  Brajesh Rathore
Update:2022-12-21 19:20 IST

Firozabad News (Newstrack)

Firozabad News: जिले के शिकोहाबाद थाना पुलिस द्वारा फर्जी कूटरचित दस्तावेज तैयार कर जमीन का का बैनामा करने वाले गिरोह का भंडा फोड़ कर दिया है। पुलिस ने गिरोह के पाँच सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेजा है। प्रभारी निरीक्षक हरवेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि चितावली निवासी सत्यप्रकाश पुत्र माता प्रसाद को गैंग के सदस्यों ने 60 लाख रुपये लेकर बैनामा किया था। जब इसकी जानकारी सत्यप्रकाश को हुई तो उसने उक्त लोगों से 60 लाख रुपये वापस करने की मांग की। इस पर उक्त गिरोह के सदस्य उसे टालते रहे, जब उसने ज्यादा किया तो उसे जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद पीड़ित सत्य प्रकाश ने थाने में तहरीर दी।

पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर धोखाधड़ी सहित विभिन्न संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पता चला कि यह एक संगठित गिरोह है।

जो भोले भाली जनता को गुमराह कर व फर्जी दस्तावेज तैयार कर उनकी जमीन को दूसरे लोगों को बेंच देता है। इस पर कार्यवाही की और बुधवार को पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल कर ली।

इन लोगों को किया गया गिरफ्तार

प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि फर्जी दस्तावेज तैयार कर बैनामा कराने वाले लोगों में देवेश कुमार यादव निवासी मांडई थाना शिकोहाबाद,सूरज कुमार, टीकाराम, पूरन सिंह निवासी भदेसरा थाना सिरसागंज और वीनेश निवासी मानिकपुर थाना करहल जनपद मैनपुरी हाल निवासी किरायेदार मकान नंबर 160 आवास विकास कॉलोनी शिकोहाबाद को गिरफ्तार कर पूछताछ की गयी।

पूछताछ में अभियुक्तों द्वारा मिलकर फर्जी कूटरचित दस्तावेज तैयार कर भूमि के असली मालिक के बहरुपिये व्यक्ति बनाकर अभियोग की घटना का कारित करना स्वीकार किया है। पकड़े के सभी सदस्यों के खिलाफ विधिक कार्यवाही करते हुए न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया।

प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि उनके द्वारा मिलकर फर्जी आधार कार्ड व पैन कार्ड व अन्य कूटरचित दस्तावेज तैयार कर फर्जी बैनामा सत्यप्रकाश के नाम पर कराया गया।

जिसके एवज में सत्यप्रकाश से 60 लाख रुपये लिये गये व बैनामा करने वाले व्यक्ति जो कि विमला देवी व पदमाकर दुबे थे, उनकी जगह अन्य बहरुपित व्यक्तियों को असल मालिक बनाकर पेश किया गया।

जिनके आधार कार्ड व पैन कार्ड भी फर्जी बनवाये गये थे। धोखाधडी करने के लिए प्रयोग में लाये गये मोबाइल नम्बर भी फर्जी आधार कार्ड बनवाकर निकलवाये गये थे। पकड़े गये युवकों से घटना में प्रयुक्त किये गये मोबाइल भी बरामद कर लिये गये हैं।

Tags:    

Similar News