आयुष्मान योजना में गड़बड़ झाला: बीजेपी सांसद ने उठाया लोकसभा में मुद्दा

हापुड़ लोकसभा के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने आज लोकसभा में शून्यकाल के दौरान आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बने कार्डों में त्रुटियां ठीक किये जाने के सम्बन्ध मांग की।

Update: 2019-12-03 15:38 GMT

मेरठ: हापुड़ लोकसभा के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने आज लोकसभा में शून्यकाल के दौरान आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बने कार्डों में त्रुटियां ठीक किये जाने के सम्बन्ध मांग की।

लोकसभा में इस मामले पर बोलते हुए सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना हमारे देश में स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचें को बेहतर बनाने और गरीबों के स्वास्थ्य बीमा कवर को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है । इसके माध्यम से अब तक 64 लाख लाभार्थियों को अस्पतालों से सीधा लाभ प्राप्त हुआ है।

ये भी देखें : सेंट्रल बार ने अधिवक्ता दिवस पर किया राजेंद्र बाबू के चित्र का अनावरण

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को इस योजना के तहत मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं को प्राप्त करने में एक बड़ी समस्या लाभार्थियों को जारी किये गए गोल्डन कार्ड में त्रुटियों को लेकर है। अब तक लगभग 10 करोड़ कार्ड लोगों को इस योजना के तहत जारी किये गए है, परन्तु इनमे से लगभग 20 प्रतिशत कार्डों में कुछ न कुछ गड़बड़ी जैसे नाम, जन्म तिथि, माता-पिता का नाम इत्यादि में पायी गयी है।

ये भी देखें : डीएनए परीक्षण के उपकरणों की खरीद में शिथिलता नही सावधानी बरतें अधिकारी

इन गलतियों को स्थानीय स्तर पर दूर करने की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण लाभार्थियों को नाम-पता इत्यादि सही कराने के लिए जन-सुविधा केंद्रों के चक्कर काटने पड़ते हैं, जिनमे कई बार महीनों लग जाते हैं तथा लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं।

ये भी देखें : बच्चों के बचपन का आनंद रोटावा-सी5डी-आर के संग : उपराष्‍ट्रपति

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने सभापति के माध्यम से सरकार से अनुरोध किया कि जिस प्रकार आधार कार्डों में सुधार के लिए एक ऑनलाइन मैकेनिज्म की व्यवस्था है, वैसे ही आयुष्मान भारत के कार्डों के लिए भी ऑनलाइन मैकेनिज्म की व्यवस्था की जाये ताकि लोग आसानी से अपने कार्डों में सुधार करवा इस योजना का पूर्ण लाभ लें सके ।

सुशील कुमार मेरठ

Tags:    

Similar News