Ganesh Chaturthi in Lucknow: लखनऊ में इन जगहों पर हो रहा भव्य गणेश उत्सव, 10 दिनों तक गूंजेंगे बप्पा के जयकारे

Ganesh Chaturthi in Lucknow: अलीगंज के राजा का पांच दिवसीय गणेश उत्सव आज से गुलाब वाटिका अलीगंज में शुरू होगा।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-08-31 03:47 GMT

Ganesh Chaturthi (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack) 

Ganesh Chaturthi 2022 Lucknow: प्रथम देव भगवान गणेश का जन्मोत्सव आज से राजधानी में शुरू होगा। दस दिनों तक चलने वाले गणेशोत्सव में सैकड़ों की संख्या में पूजा पण्डालों में भजन संध्या, नृत्य नाटिका के बीच बप्पा के जयकारे गूंजेंगे। श्री गणेश प्राकट्य कमेटी की ओर से 18वां श्री गणेश महोत्सव का आयोजन बुधवार से 9 सितम्बर तक झूलेलाल वाटिका निकट हनुमान सेतु के पास किया जायेगा।

कार्यक्रम स्थल पर प्रेसवार्ता में संरक्षक भारत भूषण गुप्ता ने बताया कि इस वार बप्पा का पण्डाल पर्यावरण संरक्षण व गोमती को स्वच्छता को ध्यान में रखते हुये तैयार हुआ है। जगंल को बचाने के लिए पेड़-पौधों को अधिक से अधिक लगाने का सन्देश भी दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि 25 फुट ऊंचा पण्डाल 20 हजार फुट में वाटरप्रूफ, वातानुकूलित और जर्मन हैंगर में तैयार हो रहा है। अध्यक्ष अनिल अग्रवाल, महामंत्री सतीश अग्रवाल ने बताया कि इस बार पण्डाल का बीमा 20 लाख रुपये और आम भक्तों श्रद्धालुओं का 10 करोड का बीमा कराया गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रतिदिन कोलकाता के संजय शर्मा और लखनऊ की समिता श्रीवास्तव के निर्देशन में होंगे।

 (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

अलीगंज के राजा का गणेशोत्सव आज से

अलीगंज के राजा का पांच दिवसीय गणेश उत्सव आज से गुलाब वाटिका अलीगंज में शुरू होगा। वशीरतगंज के श्री गणेश महोत्सव समिति की और से जुड़े पुनीत शर्मा ने बताया कि पीपल वाली गली में वशीरतगंज के राजा की स्थापना होगी। वहीं गणपति पूजा समिति का 34वां श्रीगणपति पूजा उत्सव मवैया पार्क के निकट मनेगा। वहीं मराठी समाज के अध्यक्ष उमेश पाटिल ने बताया कि चौक में कालीजी राम मंदिर पार्क में गणेश उत्सव का आयोजन होगा। बच्चों की प्रतिभा के लिए चित्रकला, नृत्य, गायन जैसी प्रतियोगिताएं होगी।

 (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

लखनऊ में इन जगहों पर होगा गणेश उत्सव

श्री गणेश उत्सव पूजा 2022 आस्कर योग साई कृपा सेवा संस्थान शिवाजी मार्ग पर श्री गणपति उत्सव भी आज से शुरू होगा। इसी तरह अमीनाबादद प्रताप मार्केट के राम दरबार मंदिर में गणेश उत्सव मण्डल भी जोरशोर से पूजा की तैयारी में जुटा है। इसके अलावा विरहाना, अमीनाबाद, चौक, आशियाना, इन्दिरा नगर, महानगर अलीगंज समेत कई प्रमुख जगह पर गणपति स्थापना और पूजन के साथ सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन किए जाएंगे।

 (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

रवि योग में शुरू होगा गणेश उत्सव

भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणपति की स्थापना की जाती है। 10 दिन तक मनाए जाने वाला गणेश उत्सव 31 अगस्त से शुरू हो रहा है। अनंत चतुदर्शी यानी नौ सितंबर को गणेश विर्सजन किया जाएगा। इस साल गणेश चतुर्थी पर बहुत खास योग (रवि योग) बन रहा है। भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी तिथि 30 अगस्त को दोपहर 3:34 पर शुरू होकर 31 अगस्त को दोपहर 3:23 पर समाप्त हो जाएगी। ज्योतिषाचार्य एसएस नागपाल व ज्योतिषाचाय आनन्द दवे ने बताया कि गणेश उत्सव की शुरुआत बुधवार के दिन से हो रही है और बुधवार का दिन गणपति जी को समर्पित है।

Tags:    

Similar News