Ganga Dussehra 2021: गंगा दशहरा आज, जानें यूपी में कहां और कैसे मनाया जा रहा यह पर्व

Ganga Dussehra 2021: गंगा दशहरा का पर्व हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shraddha
Update: 2021-06-20 03:39 GMT

यूपी में आज मनाया जा रहा गंगा दशहरा 

Ganga Dussehra 2021: गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) का पर्व हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस साल यह पर्व 20 जून 2021 को रविवार के दिन मनाया जा रहा है। इस दिन श्रद्धालु बड़ी ही श्रद्धा के साथ पूरे विधि - विधान से मां गंगा की पूजा की जाती है। हिन्दू धर्म (Hindu religion) में गंगा पूजा का बड़ा ही महत्व होता है।

उत्तर प्रदेश में गंगा दशहरा का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस बार बुलंदशहर में पहले की तरह यह पर्व नहीं मनाया जा रहा है। कोरोना को लेकर इस बार श्रद्धालुओं को गंगा में डुबकी लगाने पर रोक की गई है। लेकिन इसके बावजूद भी बुलंदशहर के अनूपशहर गंगा में श्रद्धालुओं ने लगायी आस्था की डुबकी।

रविवार को गंगा दशहरा पर्व पर बुलंदशहर के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओ को गंगा स्नान से रोका जा सके इसके लिए बाकायदा डीएम ने गंगा घाटों पर पुलिस व 17 मजिस्ट्रेटों की तैनाती की है, मगर आस्था प्रतिबंध पर भारी पड़ी और गंगा स्नान को आने वाले लोगो का सिलसिला बना है। अनूपशहर में श्रद्धालु गंगा स्नान कर आस्था की डुबकी लगा रहे है। अनेक श्रद्धालुओ का दावा है कि उनकी आस्था गंगा में है इसलिए गंगा स्नान करके ही जायेंगे।

गंगा दशहरा के खास मौके पर यूपी के कन्नौज के मेहंदी घाट पर श्रद्धालुओं की हजारों की भीड़ लग रही है। इससे कोरोना के प्रोटोकॉल के सारे नियम टूट रहे हैं। लोग इस मौके पर बिना मास्क और बिना सोशल डिस्टेंसिंग के गंगा स्नान करते दिखे। 

Tags:    

Similar News