Noida News: बिना मान्यता संचालित हो रहे स्कूलों पर बीएसए ने की कार्रवाई, 16 स्कूलों पर लगा ताला

UP Latest News: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जनपद में बगैर मान्यता प्राप्त संचालित हो रहे स्कूलों पर बीएसए ने कार्यवाही करते हुए कुल 16 स्कूलों पर ताला लगा दिया है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-05-19 06:54 GMT

Gautam Buddh Nagar Education Department took action against unrecognized schools (Image Credit : Social Media) 

Noida News : उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जनपद में शिक्षा विभाग ने बगैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर बड़ी कार्रवाई की है। बीते दिन गौतमबुद्धनगर की बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्य लक्ष्मी ने बगैर मान्यता चलने वाले स्कूलों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए जिले के 16 स्कूलों को बंद कर दिया। बीएसए ऐश्वर्य लक्ष्मी ने बुधवार को गौतमबुद्धनगर के सभी शिक्षा खंडों पर कार्यवाही करते हुए बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों को सख्त हिदायत दी, उन्होंने कहा अगर दोबारा से इन स्कूलों को संचालित किया गया तो केस दर्ज कर भारी जुर्माना स्कूल प्रबंधन के ऊपर लगाया जाएगा। बता दें बीते दिन दिन 16 स्कूलों का प्रशासन ने कार्यवाही की है उनमें करीब 1500 बच्चे पढ़ रहे थे।

गौतमबुद्धनगर में बड़ी संख्या में हैं बिना मान्यता वाले स्कूल

गौतमबुद्धनगर जनपद में मौजूदा वक्त में बड़े ही अधिक संख्या में ऐसे इन स्कूलों का संचालन हो रहा है जिनके पास मान्यता नहीं है। हालांकि यह पहली बार नहीं कि जब बगैर मान्यता वाले स्कूलों पर कार्यवाही की गई हो, इससे पहले भी कई बार बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों पर कार्यवाही करते हुए उन पर ताला लगाया गया है। मगर शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण बंद होने के कुछ ही दिन बाद यह सभी स्कूल फिर से संचालित होने लगते हैं।

लगातार कार्रवाई किए जाने के बाद भी जब बगैर मान्यता प्राप्त वाले स्कूलों के संचालन का सिलसिला जिले में नहीं थमा तो शासन की ओर से जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी कोई आदेश दिया गया कि वह जिले में चल रहे सभी स्कूलों का औचक निरीक्षण कर उनकी मान्यता के बारे में जानकारी हासिल करें। इसी आदेश के तहत बीते दिन गौतमबुद्धनगर की बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्य लक्ष्मी ने जिले के कई ब्लॉक में निरीक्षण अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने नोएडा, दनकौर, जेवर तथा दादरी के अलग-अलग क्षेत्रों में निरीक्षण किया। जिसके बाद बीएसए ने बगैर मान्यता प्राप्त स्कूलों का पता लगने पर कुल 16 स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही की। जिनमें 10 स्कूल अकेले नोएडा में ही संचालित हो रहे थे, जबकि दो स्कूल दादरी में, तीन स्कूल जेवर में, वहीं एक स्कूल दनकौर ब्लॉक में संचालित हो रहा था।

बगैर मान्यता के संचालित हो रहे हैं 200 से अधिक स्कूल

एक आंकड़े के मुताबिक गौतमबुद्धनगर जनपद में वर्तमान में 200 से अधिक स्कूल ऐसे हैं जो बगैर किसी मान्यता के संचालित हो रहे हैं जिनमें से ज्यादातर स्कूल नोएडा क्षेत्र में स्थित हैं। बता दें बगैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में सबसे ज्यादा स्कूल ऐसे हैं जो नर्सरी से कक्षा आठ के बीच चलते हैं। स्कूल माफियाओं के लिए छोटी कक्षाओं का स्कूल चलाना काफी आसान भी रहता है। वहीं की स्कूल 12वीं तक के कक्षाओं का संचालन करते हैं, मगर जब बोर्ड परीक्षाओं का फॉर्म भरना होता तो वह दूसरे मान्यता प्राप्त स्कूलों से जुगाड़ लगाकर अपना फॉर्म भरते हैं। हालांकि किसी कारण वस धांधली की खबर शिक्षा विभाग को लग जाती है तो उसका खामियाजा स्कूलों से ज्यादा बच्चों को भुगतना पड़ता है।

Tags:    

Similar News