Ghazipur: हाईटेंशन तार की चपेट में आने से बस में जिंदा जले 6 लोग, ऊर्जा मंत्री और अनिल राजभर गाजीपुर रवाना

Ghazipur Bus Accident: आग लगते ही बस के अंदर मौजूद लोगों के बीच भगदड़ मच गई। देखते ही देखते पूरी बस आग का गोला बन गई, बस के अंदर 10 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई है।

Written By :  Jugul Kishor
Report :  Rajnish Mishra
Update: 2024-03-11 09:08 GMT

Ghazipur Bus Accident (Photo: Social)



 


Ghazipur Bus Accident: उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जनपद में सोमवार को बड़ा हादसा हो गया है, जनपद के मरदह क्षेत्र के महाहर धाम के समीप एक निजी बस हाईटेंशन तार की चपेट में आ गई, जिससे पूरी बस में आग लग गई, आग लगते ही बस के अंदर मौजूद लोगों के बीच भगदड़ मच गई। गाजीपुर जिले के मरदह थाना क्षेत्र अंतर्गत महाहर धाम में हुए हादसे में अब तक महिला व बच्ची समेत कुल 6 लोगों के मरने की आधिकारिक तौर पर पुष्टि हुई है। वहीं, 10-12 लोगों के बुरी तरह से घायल होने की भी सूचना है। सभी घायलों का इलाज मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा और अनिल राजभर गाजीपुर रवाना हुए हैं। 

खिरीहा खाजा से महाहर धाम जा रही थी बारात

सूचना के मुताबिक, मऊ जिले के खिरीहा खाजा से बस में करीब महिला व बच्चों समेत कुल 50 लोग सवार होकर गाजीपुर जिले के मरदह थाना क्षेत्र अंतर्गत महाहर धाम जा रही थी। तभी महाहर धाम से कुछ दूर पहले ही बारातियों से भरी बस हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गई। बस जैसे ही हाइटेंशन तार के चपेट में आई, भीषण आग लग गई। देखते ही देखते बस आग के गोले में तब्दील हो गया। आग की भयावहता देख वहां मौजूद लोग आग बुझाने के लिए करीब जाने से बचते रहे। बताया जा रहा है कि शव को बमुश्किल बाहर निकाला गया। आग में शव इतने झुलस गए कि उसकी पहचान कर पाना मुश्किल है। सूचना के मुताबिक मोबाइल फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंच जांच में जुटी है। 

रूट डायवर्जन के कारण दूल्हा-दुल्हन की बची जान

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, इस हादसे से.पहले ही दूल्हा-दुल्हन बस से नीचे उतर गए थे। घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि, दूल्हा-दुल्हन की जान इसलिए बच गई कि पुलिस ने रूट डायवर्ट कर रखा था। इसलिए वो दोनों बस से नीचे उतर गये थे। मंदिर के महंत ने बताया कि, दूल्हा व दुल्हन कुछ रिश्तेदारों के साथ पहले ही मंदिर परिसर पहुंच चुके थे।

बढ़ सकती है मृतकों की संख्या

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, इस ह्रदयविदारक घटना में मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है। क्योंकि कुछ लोग बहुत बुरी तरह से झुलसे हुए हैं। बहरहाल, सभी का इलाज गाजीपुर के मेडिकल कॉलेज में अधिकारियों की देखरेख में चल रहा है।

हादसे के शिकार हुए ये लोग :

- आर्यन (7 वर्ष) पुत्र अरविंद

- रंजन (18 वर्ष) पुत्री फूलचंद

- पवन (13 वर्ष) पुत्र बालकिशुन

- अज्ञात महिला (30 वर्ष)

- संगीता (30 वर्ष) पत्नी अरविंद

- नैंसी (19 वर्ष) पुत्री दिनेश

- निर्जला सरोज (17 वर्ष) पुत्री दिनेश

- अंश (5 वर्ष) पुत्री अरविंद

- पूजा (24 वर्ष) पत्नी गोविंद

- दिनेश कुमार (38 वर्ष) पुत्र फूलचंद

जानकारी के अनुसार शादी होने के लिए लोग मंदिर पहुंचे थे। मंदिर के बाहर बस खड़ी करने के दौरान हादसा हो गया। मऊ के रानीपुर क्षेत्र के खीरियां खाजा की लड़की की शादी जनपद के मुहम्मदाबाद के महमूदपुर गांव में होनी थी। शादी महाहरधाम के स्थित भैरो मंदिर हने वाला थी। दोनों पक्ष पहुंच रहे थे। लड़की पक्ष के लोग दुल्हन के साथ मंदिर पहुंच गए थे। इस दौरान दुल्हन बस से उतरकर मंदिर पर चली गई। रास्ता बंद होने के चलते चालक बस को नहर के किनारे से ले जाने लगा और इस दौरान रास्ते में लटक रहे 11 हजार वोल्ट की हाईटेंशन तार बस में छू गया। करंट लगने के साथ बस भी आग को गोला बन गई। बिजली आपूर्ति बंद कराने तक बस पूरी तरह से जल चुकी। बस में 38 लोग सवार थे। अभी तक आधिकारिक पुष्टि के अनुसार छह लोगों की मौत जबकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दस लोगों की मौत बताई जा रही है। 

राज्य मंत्री भी पहुंचे मेडिकल कॉलेज

दर्दनाक घटना की सूचना पर राज्य मंत्री अनिल राजभर ने अस्पताल में घायलों का हाल जाना। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर आनंद मिश्रा को निर्देशित किया कि घायलों का त्वरित और उचित इलाज किया जाए। इससे पूर्व मौके पर पहुंचे एसपी ग्रामीण बलवंत चौधरी ने ग्रामीणों के बीच जाकर शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रशासन हर स्तर पर इस मामले पर नजर बनाए हुए है।

5-5 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान

इस मामले का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी संज्ञान लिया है और अधिकारियों को मौके पर पहुंचने और राहत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए। मृतक आश्रितों के पांच-पांच लाख रुपए देने का ऐलान किया। इसके साथ ही घायलों का मुफ्त इलाज होगा। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि बस में आग इतनी भयंकर लगी को कोई भी आग बुझाने की हिम्मत नहीं जुटा पाया है। बस मऊ के कोपा से बारात लेकर मरदह के महाहर धाम के पर आ रही थी। बस में करीब 20 लोग सवार थे। 

ये हुए हादसे का शिकार

पवन (13) पुत्र बालकिशुन

अज्ञात महिला (30)

आर्यन (7) पुत्र अरविंद

संगीता (30) पत्नी अरविंद

रंजन (18) पुत्री फूलचंद

नैंसी (19) पुत्री दिनेश

निर्जला सरोज (17) पुत्री दिनेश

अंश (5) पुत्री अरविंद

पूजा (24) पत्नी गोविंद

दिनेश कुमार (38) पुत्र फूलचंद

सीएम योगी ने जताया शोक

मुख्यमंत्री ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने झुलसे लोगों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।  

Tags:    

Similar News