Ghazipur News: महिला ग्राम प्रधान हुई सस्पेंड सरकारी धन का किया था दुरुपयोग

Ghazipur News: ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए बताया कि प्रधान व ग्रांम पंचायत के मिली भगत ने सरकारी हैण्डपंप को कागज पर ही रिवोर करा कर पैसा उतार लिया गया। यही नहीं ग्रांम प्रधान गुडडी देवी व ग्रांम पंचायत अधिकारी विरेंद्र कुमार गौतम ने विकलांग शौचालय में भी भ्रष्टाचार कर सरकार के पैसे अपने जेब में भरे जिसकी जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा जांच भी की गई, जिसमें दोषी पाये गये।

Report :  Rajnish Mishra
Update: 2023-12-10 15:09 GMT

महिला ग्राम प्रधान हुई सस्पेंड सरकारी धन का किया था दुरुपयोग: Photo- Newstrack

Ghazipur News: उत्तर प्रदेश सरकार व भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे तमाम योजनाओं को ग्रांम प्रधानों द्वारा जमीनी स्तर से दुर रखा जा रहा है। प्रधानों द्वारा तमाम योजनाओं को कागज पर पुरा कर सरकार का धन अपने जेब में भरा जा रहा है। जिसका नतीजा ग्रामीण भुगत रहे हैं। ऐसा ही एक मामला गाजीपुर जनपद के बाराचवर विकास खण्ड अंतर्गत लखनौली ग्रांम पंचायत में देखने को मिला। लखनौली ग्रांम पंचायत के ग्रामीणों ने बताया कि ग्रांम प्रधान गुडडी देवी व ग्रांम पंचायत अधिकारी विरेंद्र कुमार गौतम के मीली भगत के वजह से ग्रांम पंचायत में आये सरकारी धनराशि का दुरुपयोग किया गया। ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए बताया कि प्रधान व ग्रांम पंचायत के मिली भगत ने सरकारी हैण्डपंप को कागज पर ही रिवोर करा कर पैसा उतार लिया गया। यही नहीं ग्रांम प्रधान गुडडी देवी व ग्रांम पंचायत अधिकारी विरेंद्र कुमार गौतम ने विकलांग शौचालय में भी भ्रष्टाचार कर सरकार के पैसे अपने जेब में भरे जिसकी जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा जांच भी की गई, जिसमें दोषी पाये गये।

जांच में अनियमितता आई सामने

बता दें कि विकास खंड बाराचवर अंतर्गत लखनौली ग्रांम प्रधान गुडडी देवी पत्नी विनोद गुप्ता पर कुछ ग्रांम वासियों ने सरकारी धन का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए जांच करने की मांग की थी। जब अधिकारियों ने ग्रांम प्रधान द्वारा कराये गये कार्यों की जांच की तो कई अनिमियता सामने आई। जब जांच अधिकारियों ने जिलाधिकारी को अपना जांच रिपोर्ट सौंपा तो जिला अधिकारी ने तत्काल ग्राम प्रधान गुडडी देवी को सस्पेंड करते हुए जांच समिति बैठा दी। लखनौली, मलाड़ी, शेखपुर रूदल गांव के ग्रामीणों ने लखनौली ग्राम प्रधान गुडडी देवी पर भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया था।

ग्राम प्रधान गुडडी देवी व विरेंद्र कुमार गौतम को सस्पेंड करने का एक लिखीत आदेश उत्तर प्रदेश पंचायत राज अधिनियम 1947 धारा 95 (1) जी निहित प्रविधानों के अनुसार ग्रांम प्रधान गुडडी देवी ग्राम पंचायत अधिकारी विरेंद्र गौतम को ग्राम पंचायत लखनौली विकास खण्ड बाराचवर को वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार को प्रतिबंधित करते हुए उक्त अधिकार तीन सदस्यीय समिति का गठन करने का आदेश कर दिया। जिसका एक रिपोर्ट खण्ड विकास अधिकारी बाराचवर को भेज दिया गया।

रीता देवी ने की थी शिकायत

इस संबंध में शिकायत कर्ता रीता देवी ने बताया कि तीन फरवरी 2023 को ग्राम मलाड़ी ग्राम पंचायत लखनौली के ग्राम प्रधान गुडडी देवी द्वारा कराये गये कार्यों की जांच जिला आपूर्ति अधिकारी को सौंपी गई थी। रीता देवी ने बताया कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका भी दाखिल किया गया था।

कार्यवाहक एडीओ पंचायत ने खाता कराया बंद

इस संबंध में जब एडीओ पंचायत से बात की गई तो एडीओ पंचायत का चार्ज संभाल रहे मुकेश सिंह ने बताया कि लखनौली ग्राम प्रधान गुडडी देवी के खाते को बैंक में लेटर भेज कर खाता बंद करा दिया गया है। वहीं ग्राम पंचायत अधिकारी विरेंद्र कुमार गौतम के निलंबित होने के संबंध में कहा कि इसकी हमे जानकारी नहीं है।

Tags:    

Similar News