Gorakhpur: सीएम योगी ने आंवला वृक्ष के नीचे भोजन कर एकादशी व्रत का किया पारण

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार दोपहर बाद गोरखनाथ मंदिर परिसर में आंवले के पेड़ के नीचे भोजन प्रसाद ग्रहण कर एकादशी व्रत का पारण किया। द्वादशी को उन्होंने परम्परागत रूप से आंवले के पेड़ के नीचे भोजन किया।

Update: 2023-11-24 10:52 GMT

CM Yogi Adityanath (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: गोरखपुर दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार दोपहर बाद गोरखनाथ मंदिर परिसर में आंवले के पेड़ के नीचे भोजन प्रसाद ग्रहण कर एकादशी व्रत का पारण किया। मुख्यमंत्री कार्तिक शुक्ल एकादशी (देव उठनी एकादशी) पर गुरुवार को व्रत पर थे। द्वादशी को उन्होंने परम्परागत रूप से आंवले के पेड़ के नीचे भोजन किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सांसद रवि किशन शुक्ल, महापौर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव, महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष, पूर्व कुलपति प्रो. यूपी सिंह, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, पूर्व विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह समेत मंदिर परिवार के सदस्यों एवं श्रद्धालुओं ने मठ के कार्यालय के सामने बने बगीचे में आंवले के पेड़ के नीचे भोजन प्रसाद ग्रहण किया।

मान्यता है कि आंवले के पेड़ के नीचे बैठने और भोजन करने से रोगों का नाश होता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार आंवला में मां धात्री का निवास होता है और यह अमृत का स्रोत है। इस दिन आंवला वृक्ष के नीचे भोजन पकाने व खाने से वह अमृतमय हो जाता है।

सीएम योगी देंगे 175.38 करोड़ रुपये का तोहफा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को गोरखपुर को 175.38 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात देंगे। वह गोरखपुर विकास प्राधिकरण की 116 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित समारोह में ही मुख्यमंत्री के समक्ष गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की खोराबार टाउनशिप एवं मेडिसिटी योजना के लाभार्थियों के बीच भूखंडों तथा फ्लैट्स की ई-लॉटरी की प्रक्रिया संपन्न की जाएगी। इस अवसर पर सीएम योगी के हाथों पांच आवंटियों को आवंटन प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा।

हर्बल पार्क का करेंगे लोकार्पण

मुख्यमंत्री द्वारा 145.67 करोड़ रुपये की लागत से हुए 82 विकास कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा। इसमें सर्किट हाउस के समीप विकसित हर्बल पार्क भी शामिल है। जबकि उनके हाथों 29.61 करोड़ रुपये की लागत से 34 विकास कार्यों का शिलान्यास होगा। शिलान्यास के कार्यों में 63 परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की स्थापना का कार्य सम्मिलित है। 

Tags:    

Similar News