CM Yogi Adityanath: फाइव स्टार होटल का शुभारंभ कर बोले सीएम योगी, बुंदेलखंड के किलों और हेरिटेज बिल्डिंग में देंगे फाइव स्टार होटल की सुविधा

Gorakhpur News: सीएम योगी ने कहा कि सरकार का संकल्प है कि यहां के नौजवानों को नौकरी के लिए बाहर नही जाना पड़ेगा बल्कि बाहर के लोंगो को यहा आना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस होटल के स्टाफ भी विभिन्न राज्यों से आए है।

Update: 2023-12-15 13:47 GMT

CM Yogi Adityanath (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को रामगढ़ताल के सामने बने 'कोर्टयार्ड बाय मैरियट' पंचसितारा होटल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर यहां आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि जब सुरक्षा का बेहतर वातावरण होता है तो विकास का नया दौर दिखाई पड़ता है। उसके साथ निवेश बढ़ता है और सुशासन जमीनी धरातल पर दिखार्द देता है। इससे नौजवानों को भी घर के पास ही रोजगार मिलता है। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में लगभग 31 ऐसे किले है जिनको होटल के रूप में विकसित करके उस क्षेत्र में पर्यटन को तेजी से बढ़ाया जा सकता है। प्रदेश के अन्य शहरों में भी इस प्रकार की संभावनाएं है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज गोरखपुर में फाइव स्टार होटल के साथ क्रूज सेवा का भी शुभारंभ हो रहा है। जनता के द्वारा चुनी इस सरकार में विकास और खुशहाली का वातावरण हर क्षेत्र में दिखाई दे रहा है। सीएम योगी ने कहा कि सरकार का संकल्प है कि यहां के नौजवानों को नौकरी के लिए बाहर नही जाना पड़ेगा बल्कि बाहर के लोंगो को यहा आना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस होटल के स्टाफ भी विभिन्न राज्यों से आए है। इससे पता चलता है कि अब गोरखपुर स्थानीय युवाओं के साथ साथ देश के अन्य कुशल कार्यबल को रोजगार देने का माध्यम बन रहा है।


होटल की निर्माण की कार्यदायी संस्था को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्था ने पर्यटन विभाग की नीति का लाभ उठाते हुए इस फाइव स्टार होटल को जमीनी धरातल पर उतारने का काम किया है। आज से 10 वर्ष पहले गोरखपुर उजाड़ की अवस्था में था। उनके शासन में आने के बाद पर्यटन विभाग के जर्जर भवन में इस होटल के निर्माण की कार्यवाही शुरू हुई। उन्होंने कहा कि आज सरकार की सोच फाइव स्टार की है जिसके कारण इस तरह के होटलों के निर्माण का कार्य आगे बढ़ रहा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि जनभावना का सम्मान करने वाली सरकार आती है तो वह सुरक्षा और सुशासन देती है जिसके कारण समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होता है। आज गोरखपुर 20 लाख की आबादी का महानगर होने के साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश व बिहार- नेपाल की बड़ी आबादी के लिए शिक्षा और नौकरी का माध्यम बन रहा है। यहां सड़क के साथ एयर कनेक्टविटी अच्छी हुई है। गोरखपुर में अन्य राज्यों के लोग पर्यटन के लिए आते है। सीएम योगी ने लोगों से अपील की कि अपने शहर को सुन्दर बनाने के लिए अपना योगदान दीजिए। अपने गांव व शहर के प्रति भावनात्मक लगाव रखेंगे तो समृद्धि अवश्य आपके पास आएगी। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में रामगढ़ताल संवर गया है तो यहां फिल्मों की शूटिंग भी होने लगी है।


पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत बन रहा दुनिया की बड़ी ताकत

सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया की एक बड़ी ताकत बन रहा है। हम वर्ष 2027 तक भारत को दुनिया के शीर्ष तीन अर्थव्यवस्था में शामिल करने के लक्ष्य में आगे बढ़ रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यशस्वी नेतृत्व में हमारा भी यह दायित्व बनता है कि हम अपने क्षेत्रों में कार्य करे। आज अयोध्या में एक नई अयोध्या के दर्शन हो रहे हैं। वहां दो दर्जन फाइव स्टार होटल के प्रस्ताव प्राप्त हो चुके है और कुछ पर कार्य भी चल रहा है। उन्होंने कहा कि वह उत्तर प्रदेश जहां कोई आना नहीं चाहता था आज वहां होटल, अवसंरचना, कनेक्टविटी के क्षेत्र में विश्व का हर निवेशक निवेश करना चाहता है। वह गोरखपुर, अयोध्या, लखनऊ, वाराणसी जैसे शहरों मे कार्य करना चाहता है।


होटल में स्थानीय उत्पाद के बारे में भी अवगत कराएं

मुख्यमंत्री ने होटल ग्रुप से अपील करते हुए कहा कि वे इस शानदार होटल में प्रदेश के स्थानीय उत्पाद के बारे में भी पर्यटको को अवगत कराये। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भी पीएम मोदी के वोकल फार लोकल के आह्वान के क्रम वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट के रूप में प्रत्येक जिले के एक प्रोडक्ट को पहचान दे रही है। आज उत्तर प्रदेश एक्सपोर्ट हब के रूप में दो लाख करोड़ रूपये के लोकल प्रोडक्ट का एक्सपोर्ट कर रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार भी इसमे आपका सहयोग करेगी। सरकार का अमेजन एवं अन्य एैसे संस्थाओं से एमओयू है जिसके माध्यम से इन उत्पादों की ऑनलाइन डिलिवरी हो सकती है। ये सुविधाएं रोजगार सृजन में भी मदद करेंगी।


यूपी भारत की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को अग्रसर

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश नए भारत का नया प्रदेश बन चुका है यह भारत की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर हो चुका है। विगत फरवरी माह में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुये हैं। इससे 1 करोड़ 10 लाख युवाओं को नौकरी की गारंटी प्राप्त हुई है। ये प्रस्ताव हर जनपद के लिए प्राप्त हुये है। उसी प्रस्ताव के क्रम में पर्यटन नीति के अन्तर्गत होटल बन रहे है। उन्होंने कहा कि ये होटल ग्रुप प्रदेश सरकार द्वारा शुरू हेरिटेज होटल निर्माण की नई श्रृंखला में भी जुड़कर होटल निर्माण कर पर्यटन के विकास में जुड़कर अपना योगदान दे सकते है। फाइव स्टार होटल के साथ होम स्टे की एक नई व्यवस्था के साथ पर्यटन को आगे बढ़ाया जाये, इससे एक नई संस्कृति के विकास के साथ लोग आकर्षित होंगे और दुनिया गोरखपुर आयेगी।

सीएम योगी के नेतृत्व में यूपी बना निवेश का बेहतरीन गंतव्य : जयवीर सिंह

इस अवसर पर पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में कानून के राज के कारण प्रदेश निवेश का बेहतरीन गंतव्य बन गया है। सांसद रविकिशन शुक्ल ने लोंगो को संबोधित किया। कार्यक्रम में सांसद बांसगांव कमलेश पासवान, विधायकगण राजेश त्रिपाठी, विपिन सिंह, प्रदीप शुक्ला, डॉ. विमलेश पासवान, महेन्द्रपाल सिंह, भाजपा के महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी के साथ होटल प्रबंधन से जुड़े लोग एवं अन्य गणमान्यजन उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News