DDU Gorakhpur: डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, दक्षिणी एशिया 2024 में 258 की रैंक की हासिल

DDU Gorakhpur: गोरखपुर विश्वविद्यालय इस प्रतिष्ठित रैंकिंग में जगह पाने वाले कुछ राज्य विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है।

Update: 2023-11-09 12:13 GMT

DDU Gorakhpur (Photo: Social)

DDU Gorakhpur: कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के दूरदर्शी मार्गदर्शन तथा कुलपति प्रो. पूनम टंडन के कुशल नेतृत्व में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय अकादमिक उत्कृष्टता की दिशा में निरंतर उल्लेखनीय प्रगति कर रहा है। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग: दक्षिणी एशिया 2024 में #258 की उल्लेखनीय रैंक हासिल की।

गोरखपुर विश्वविद्यालय इस प्रतिष्ठित रैंकिंग में जगह पाने वाले कुछ राज्य विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है। इस वर्ष की क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में एशिया के 856 विश्वविद्यालय शामिल हैं, जिसमें दक्षिणी एशिया के 280 विश्वविद्यालय शामिल हैं, जो बांग्लादेश, ईरान, पाकिस्तान और भारत सहित विभिन्न अध्ययन स्थलों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस रैंकिंग के लिए विचार किए गए मापदंडों में शैक्षणिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, संकाय-छात्र अनुपात, प्रति पेपर उद्धरण, अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान नेटवर्क, प्रति संकाय पेपर, पीएचडी के साथ संकाय कर्मचारी, अंतर्राष्ट्रीय छात्र, अंतर्राष्ट्रीय संकाय, इनबाउंड एक्सचेंज और आउटबाउंड एक्सचेंज शामिल हैं।

नैक मूल्यांकन में ए प्लस प्लस मान्यता प्राप्त करने के बाद इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए गोरखपुर विश्वविद्यालय अपनी सफलता का श्रेय माननीय राज्यपाल और माननीय मुख्यमंत्री द्वारा प्रदान किए गए निरंतर मार्गदर्शन को देता है। विगत दिनों राजभवन में दिन भर चले कार्यक्रमों में गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं अन्य विश्वविद्यालयो ने 10-15 सत्र प्रस्तुत किए और अपने रैंकिंग डेटा को बेहतर बनाने के लिए माननीय राज्यपाल से बहुमूल्य सुझाव प्राप्त किए। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सेंटर फॉर रैंकिंग, एक्रिडिटेशन एंड मेंटरशिप (यूपीसीआरएएम) की स्थापना विश्वविद्यालयों को उनकी राष्ट्रीय और वैश्विक स्थिति में सुधार लाने में सहायता करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति समर्पण

कुलपति प्रो पूनम टंडन ने बताया कि गोरखपुर विश्वविद्यालय सहित सभी विश्वविद्यालय वैश्विक रैंकिंग में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप, उत्तर प्रदेश के माननीय राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के नियमित मार्गदर्शन में शैक्षणिक उत्कृष्टता प्राप्त करने की दिशा में सतत प्रयत्नशील हैं। कुलपति प्रो टंडन ने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति समर्पण और इस वर्ष चीन को पीछे छोड़ कर क्यूएस एशिया रैंकिंग में भारत की सफलता में योगदान देने के सामूहिक प्रयासों को रेखांकित करता है।

Tags:    

Similar News