Gorakhpur News: ई-पॉस मशीन से राशन कार्ड धारकों का ई-केवाईसी हुआ बंद, इस वजह से आई दिक्कत

Gorakhpur News: मगर मंगलवार को दोपहर में अचानक ई-पॉस मशीन से अचानक ई-केवाईसी का ऑप्शन हटा दिया गया है। ई-केवाईसी न होने से कार्ड धारक परेशान हैं।

Update: 2024-07-10 04:17 GMT

ई-पाश मशीन से ई-केवाईसी नहीं होने से परेशान हैं कोटेदार। (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: राष्ट्रीय खाद्य एवं रसद विभाग ने प्रदेश के सभी राशन कार्ड के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य किया है। दावा था कि ई-केवाईसी नहीं कराने वाले लाभार्थियों को जुलाई का राशन नहीं मिलेगा। लेकिन ई-केवाईसी में सर्वर से लेकर कोटेदारों के विरोध के चलते प्रदेश सरकार बैकफुट पर है। पूरे प्रदेश में राशन का वितरण बिना केवाईसी के ही किया जा रहा है। जुलाई महीने में राशन वितरण के साथ ही केवाईसी का काम चलाने का आदेश है। लेकिन सर्वर की दिक्कतों से राशन वितरण और ई-केवाईसी साथ-साथ नहीं हो रहा है। ऐसे में विभाग ने ई-केवाईसी के ऑप्शन को ई-पास मशीन से हटा दिया गया है। अब राशन वितरण के बाद ही ई-केवाईसी का ऑप्शन काम करेगा।

मंगलवार को हटा दिया गया ई-केवाईसी का ऑप्शन

राष्ट्रीय खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा राशन कार्ड की ई केवाईसी शुरू हो गया था। मगर मंगलवार को दोपहर में अचानक ई-पॉस मशीन से अचानक ई-केवाईसी का ऑप्शन हटा दिया गया है। सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को प्रति माह कोटेदारों के माध्यम से खाद्यान्न वितरित कराया जाता है। कार्ड धारकों का ई-केवाईसी कराने के लिए विभागीय अधिकारियों द्वारा कोटेदारों को निर्देशित किया गया है। यदि कार्ड धारक ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो उनको राशन कार्ड योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा। ऐसे में सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर खाद्यान्न वितरण के लिए लगी ई-पॉस मशीनों के माध्यम से गांव में राशन कार्ड धारकों के परिवार के सभी सदस्यों का अंगूठा लगाकर ई-केवाईसी करायी जा रही थी।

इसलिए कराया जा रहा है ई-केवाईसी

ई-केवाईसी के बाद कार्ड धारक के परिवार में सदस्यों की संख्या बढ़ी या घटी इसका भी ब्यौरा अपडेट हो जाएगा। बताया जा रहा है कि जो सदस्य ई-केवाईसी से वंचित रहेगा उसका कार्ड निरस्त हो जाएगा। बीते कई दिनों से कोटेदार युद्ध स्तर पर ई-केवाईसी का कार्य पूरा कर रहे थे। मगर दोपहर में ई-केवाईसी को अस्थाई तौर पर रोके जाने का मैसेज मिल गया। इसके साथ ही ई-पॉस मशीन से कोटेदारों को मैसेज मिलने के साथ ही ई-केवाईसी का ऑप्शन हटा दिया गया। इसके बाद कोटेदारों ने राहत की सांस ली है।

सर्वर की दिक्कत से हटाया गया ऑप्शन: जिला पूर्ति अधिकारी

जिला पूर्ति अधिकारी रामेन्द्र प्रताप सिंह का कहना है कि राशन वितरण का काम चल रहा है। ई-पास मशीन से राशन वितरण और ई-केवाईसी साथ-साथ होने से सर्वर की दिक्कत आ रही है। अभी अस्थाई तौर पर ई-केवाईसी रोका गया है। राशन वितरण का काम पूरा होने के बाद ई-केवाईसी का काम युद्ध स्तर पर शुरू होगा। 

Tags:    

Similar News