Gorakhpur News: गोरखपुर से लखनऊ के बीच बिछेगी चौथी रेल लाइन, यहां सर्वे भी हो गया शुरू

Gorakhpur News: पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिहं का कहना है कि यात्रियों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए, लाइन क्षमता की बढ़ोतरी के लिए चौथी रेलवे लाइन के लिए गोंडा-बुढ़वल के बीच सर्वे शुरू हुआ है।

Update:2024-09-19 08:34 IST

Gorakhpur News (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: पूर्वोत्तर रेलवे को माल गाड़ी के लिए मुफीद बनाकर आय बढ़ाने की कवायद के क्रम में गोरखपुर से लखनऊ के बीच चौथी रेल लाइन बिछाने को मंजूरी मिल गई है। रेल मंत्रालय की मंजूरी के बाद अधिकारियों ने पहले चरण में गोण्डा-बुढ़वल सेक्शन के बीच सर्वे भी शुरू कर दिया है। यह काम दो महीने में पूरा हो जाएगा। चौथी लाइन बिछने से प्रस्तावित ट्रेनों को हरी झंडी मिल सकेगी। जिससे यात्री सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होगी।

रेलवे लाइन के लिए सर्वे जारी

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिहं का कहना है कि यात्रियों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए, लाइन क्षमता की बढ़ोतरी के लिए चौथी रेलवे लाइन के लिए गोंडा-बुढ़वल के बीच सर्वे शुरू हुआ है। इसके पूरा हो जाने के बाद डीपीआर बनेगी जिसे बोर्ड के पास आगामी कार्रवाई के लिए भेजा जाएगा। बता दें कि छपरा से बाराबंकी के बीच तीसरी लाइन बिछाने के काम चल रहा है। इसके साथ ही गोण्डा से बुढ़वल तक 61 किलोमीटर लाइन के लिए सर्वे शुरू हो गया है।

सर्वे के बाद सौंपी जाएगी रिपोर्ट

सर्वे पूरा करने के बाद एजेंसी अपनी रिपोर्ट निर्माण विभाग को सौंपेगी। रिपोर्ट के आधार पर डीपीआर बनाई जाएगी। इसके बाद प्रोजेक्ट को वित्तीय मंजूरी मिलेगी। इस लाइन के बिछ जाने से लखनऊ से गोरखपुर व बिहार रूट पर चलने वाली यात्री ट्रेनें अब आउटर, डोमिनगढ़, नकहा और कैंट स्टेशनों पर बेवजह नहीं रुकेंगी। मालगाड़ियां भी रनथ्रू (बिना स्टेशन पर रुके) चलेंगी। गोरखपुर जंक्शन पर ट्रेनों पर लोड कम होने से बाराबंकी-गोरखपुर-छपरा रेलमार्ग पर ट्रेनों की क्षमता और रफ्तार बढ़ जाएगी।

चौथी लाइन बिछने से यात्रियों को होगी सहूलियत

चौथी लाइन बन जाने से जहां और अधिक संख्या में ट्रेनें चलाई जा सकेंगी वहीं ट्रेनों का संचलन सुविधाजनक हो जाएगा। अभी लाइन की क्षमता से डेढ़ गुनी ट्रेनें चलाई जा रही हैं जिससे सभी ट्रेनों को समय पर रास्ता नहीं मिल पा रहा है। इन्हीं वजहों से ट्रेनें आए दिन लेट हो रही हैं और प्रस्तावित नई ट्रेनें नहीं चल पा रही हैं। छपरा से गोरखपुर होते हुए बाराबंकी तक थर्ड लाइन बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। इस रूट पर कुछ स्टेशनों के बीच लाइन बिछाने का काम शुरू भी हो गया है जबकि पूरे कैंट से कुसम्ही तक 11 किमी तीसरी लाइन बिछाकर ट्रायल भी कर लिया गया है। छपरा से देवरिया तक जहां सर्वे शुरू हो गया है वहीं खलीलाबाद से बैतालपुर तक 85 किमी लंबी तीसरी रेल बिछाने के लिए एफएसल का काम तेजी से चल रहा है।  

Tags:    

Similar News