UP: सिलीगुड़ी और लिंक एक्सप्रेसवे होंगे कनेक्ट, गडकरी की हरी झंडी से बिहार-यूपी के इन जिलों की बल्ले-बल्ले

Gorakhpur News: गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे का विस्तार लिंक एक्सप्रेस-वे तक कर एक नया एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। एनएचएआई के अधिकारियों ने नई परियोजना की तैयारी शुरू कर दी है।

Update: 2024-08-23 02:34 GMT

एक्सप्रेस वे प्रतीकात्मक तस्वीर (Pic: Social Media)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पिछले दिनों केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिले थे। जहां उन्होंने एक्सप्रेस वे से लेकर हाईवे को लेकर लंबा मांगपत्र दिया था। जिसका असर जमीन पर दिखने लगा है। अब गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे को लिंक एक्सप्रेस-वे से जोड़ने की तैयारी है। इससे पूरा एक्सप्रेसवे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। इस कनेक्टिविटी से बिहार और यूपी में 30 से अधिक जिले के लाखों लोगों को सीधा लाभ होगा।

गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे का विस्तार लिंक एक्सप्रेस-वे तक कर एक नया एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। एनएचएआई के अधिकारियों ने नई परियोजना की तैयारी शुरू कर दी है। पूर्व में सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे को जगदीशपुर, कोनी में फोरलेन से जोड़ने की तैयारी थी। लेकिन इसे लिंक एक्सप्रेस-वे तक पहुंचाया जाएगा। बीते दिनों दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसकी सहमति मिल गई है। नये एक्सप्रेस-वे के लिए नए रूट का सर्वे भी शुरू करा दिया गया है। प्रोजेक्ट डाइरेक्टर, एनएचएआई ललित प्रताप पाल का कहना है कि सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे को लिंक एक्सप्रेस वे से कनेक्ट करने के लिए नया रूट तैयार करने की अनुमति मिल चुकी है। इसलिए योजना पर आगे का काम शुरू कर दिया गया है। सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे के बीच 16 फ्लाईओवर का निर्माण होगा। एक्सप्रेस-वे 25 इंटरचेंज सड़क बदलने के लिए बनेंगे।

32000 करोड़ खर्च होंगे

भारत माला परियोजना के तहत गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा। इस परियोजना पर करीब 32000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह सड़क फोरलेन बनाई जाएगी, लेकिन सिक्सलेन के हिसाब से 75 मीटर चौड़ाई में भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। भूमि अधिग्रहण के लिए सात हजार करोड़ खर्च होंगे। अधिकारियों के मुताबिक 519.58 किमी सड़क की शुरुआत पूर्व में गोरखपुर-लखनऊ फोरलेन पर कोनी के पास से करने की योजना बनाई गई थी।

यूपी का 110 किलोमीटर हिस्सा कवर होगा

इस एक्सप्रेस-वे का उत्तर प्रदेश के जिलों में कुल 110 किमी हिस्सा शामिल है। लेकिन अब नए लिंक एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे को जोड़ा जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ने के कारण सिलीगुड़ी से दिल्ली या मोतिहारी से दिल्ली जाने वाले गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लिंक रोड में जुड़कर सीधे दिल्ली पहुंच जाएंगे। इससे गोरखपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, अंबेडकरनगर, वाराणसी, लखनऊ, सुल्तानपुर आदि जिलों के लोगों को लाभ मिलने की संभावना है।


Tags:    

Similar News