Gorakhpur News: एक साथ बनी 4000 किलो खिचड़ी, अब गिनिज बुक में दर्ज रिकॉर्ड को तोड़ने की तैयारी

Gorakhpur News: श्रीराम के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में गोरखपुर में पहली बार एक ही बर्तन में सैकड़ों किलो सब्जियों के साथ 4 हजार किलो खिचड़ी का प्रसाद बना। भगवान श्रीराम को भोग लगाने के बाद 10 हजार से अधिक लोगों में महाप्रसाद का वितरण किया गया।

Update: 2024-01-30 03:38 GMT

गोरखपुर में तैयार खिचड़ी (Newstrack)

Gorakhpur News: गुरु गोरक्षनाथ मंदिर में चल रहे खिचड़ी मेले और अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के धूम के बीच ‘प्रयास एक परिवर्तन का’ संस्था ने जन सहयोग के माध्यम से एक साथ 4000 किलोग्राम खिचड़ी का महाप्रसाद तैयार किया। हजारों लोगों ने खिचड़ी को ग्रहण किया। संस्था का प्रयास अब नासिक की एक संस्था के सहयोग से सेलिब्रिटी शेफ विष्णु मनोहर द्वारा 6750 किलोग्राम तक खिचड़ी तैयार की गई थी। जिसे गिनिज बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज किया गया।

श्रीराम के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में गोरखपुर में पहली बार एक ही बर्तन में सैकड़ों किलो सब्जियों के साथ 4 हजार किलो खिचड़ी का प्रसाद बना। भगवान श्रीराम को भोग लगाने के बाद 10 हजार से अधिक लोगों में महाप्रसाद का वितरण किया गया। यह खिचड़ी 12 फीट चौड़े, और 4 फीट गहरे 0.6 टन वजनी बर्तन में बनाई गई। भगवान राम के भजनों के साथ बनी खिचड़ी तिलक मैरिज हाऊस में खिचड़ी बनने की शुरुआत शहर के महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव ने कार्यक्रम संयोजक प्रवीण कुमार श्रीवास्तव के साथ किया। उसके बाद नंदू मिश्रा, गायक राकेश उपाध्याय, मनोज मिहिर, लोक गायक राकेश श्रीवास्तव, अनुराग सुमन, बाल कलाकार आभाष, अर्णव ने राम भजन प्रस्तुत किया। निधि श्रीवास्तव, सुधा मोदी की प्रस्तुति से संगीत कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम संयोजक प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पहली बार खिचड़ी इतनी बड़ी मात्रा में बना है। अगले बाद गिनिज बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज खिचड़ी के रिकॉर्ड को तोड़ने का प्रयास करेंगे।

इतना सामान लगा खिचड़ी पकाने में

‘प्रयास एक परिवर्तन का’ संस्था ने जन सहयोग के माध्यम से 200 किलो आलू, 40 किलो गोभी, 50 किलो पत्ता गोभी, 50 किलो मटर, टमाटर 40 किलो, अदरक, मिर्चा, धनिया पत्ती 10 किलो, 60 किलो तेल, मसाला 20 किलो, नमक 50 किलो, दाल 20 किलो, चावल 600 किलो को पानी के साथ मिलाकर खिचड़ी बनाई गई। पिकअप एवं ई रिक्शा द्वारा गोरखनाथ पुल के नीचे, बेतियाहाता, रेलवे स्टेशन, गोरखनाथ मंदिर रोड, बस स्टैंड आदि जगहों पर लोगों में खिचड़ी का प्रसाद वितरण किया गया। 

Tags:    

Similar News