Gorakhpur News: PM सौभाग्य योजना के कनेक्शन से चौरीचौरा में चल रहा था हॉस्पिटल, एक्सईएन सस्पेंड

Gorakhpur News: अधीक्षण अभियंता, ग्रामीण रमेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि घरेलू बिजली कनेक्शन पर स्कूल और अस्पताल का संचालन होने पर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एमडी ने चौरीचौरा के अधिशासी अभियंता मनीष कुमार झा को निलंबित कर दिया है।

Update: 2024-03-01 08:07 GMT

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: पीएम सौभाग्य योजना में ऐसे गरीबों को बिजली कनेक्शन दिया जाता है, जो आर्थिक तंगी से कनेक्शन लेने में सक्षम नहीं है। लेकिन सौभाग्य योजना का लाभ हॉस्पिटल और स्कूल संचालक लेने लगे तो क्या कहेंगे? गोरखपुर में चौरीचौरा में बिजली निगम एक्सईएन की मेहरबानी से प्रीति हॉस्पिटल का कनेक्शन सौभाग्य योजना से जुड़ा हुआ था। जबकि नियमों के मुताबिक, अस्पताल घरेलू नहीं, बल्कि कमर्शियल कनेक्शन से ही संचालित हो सकता है। खैर, अब मामला खुला तो अस्पताल संचालक को न सिर्फ जुर्माना भरना पड़ा, बल्कि एक्सईएन मनीष झा को सस्पेंड कर दिया गया है।

चौरीचौरा का प्रीति हॉस्पिटल सौभाग्य योजना के तहत लिए घरेलू कनेक्शन से चल रहा था। इसी तरह खोराबार में घरेलू कनेक्शन से एक स्कूल का संचालन किया जा रहा था। दोनों मामले की शिकायत निगम के एमडी से की गई थी। एमडी ने आजमगढ़ विजिलेंस टीम को जांच के लिए 26 फरवरी को भेजा। जांच में दोनों स्थानों पर घरेलू बिजली कनेक्शन मिला। इस पर टीम ने 27 फरवरी को जुर्माना लगाया। इसके पहले विजिलेंस टीम ने रिपोर्ट देखने के बाद आजमगढ़ के जेई से जुर्माने की गणना कराई। टीम ने प्रीति हॉस्पिटल पर 2.26 लाख और स्कूल पर 26 हजार का जुर्माना लगाया। जुर्माना की राशि न जमा करने पर मुकदमा दर्ज कराने की बात कही है। बता दें कि एक्सईएन मनीष झा विभाग के राजस्व रणनीति की समीक्षा में भी दोषी पाए गए हैं। प्रबंध निदेशक ने रिपोर्ट में बताया है कि अधिशासी अभियंता वाराणसी, अधिशासी अभियंता परीक्षण व सहायक अभियंता मीटर वाराणसी और विजिलेंस की टीम ने स्कूल और अस्पताल की जांच की है। इस दौरान यह पता चला कि अभियंता क्षेत्र में राजस्व रणनीति बनाने में असफल रहे हैं।

घरेलू कनेक्शन से स्कूल भी चल रहा था

अधीक्षण अभियंता, ग्रामीण रमेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि घरेलू बिजली कनेक्शन पर स्कूल और अस्पताल का संचालन होने पर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एमडी ने चौरीचौरा के अधिशासी अभियंता मनीष कुमार झा को निलंबित कर दिया है। उन्हें आजमगढ़ से संबद्ध कर जांच बैठा दी है। यह कार्रवाई एमडी ने विजिलेंस टीम की जांच के बाद की। बिजलेंस जांच में अधिशासी अभियंता चौरीचौरा मनीष झा की लापरवाही मिली है।

गरीबों के लिए है सौभाग्य योजना

भारत सरकार ने अक्तूबर, 2017 में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना - सौभाग्य योजना को व्यवस्थित रूप से डिजाइन और लॉन्च किया। जिसमें देश के सभी विद्युतीकृत घरों में अंतिम छोर कनेक्टिविटी और विद्युत कनेक्शन पर ध्यान केंद्रित किया गया था। आर्थिक रूप से गरीब घरों के लिए निःशुल्क मीटर कनेक्शन और गरीबों को छोड़कर अन्य घरों के लिए 500 रुपये (10 मासिक किश्तों में विद्युत बिलों में समायोजित) का शुल्क देना होता है।  

Tags:    

Similar News