Gorakhpur News: विरासत गलियारा के जद में 500 से अधिक दुकानें, चौड़ीकरण को लेकर सुलग रहे हैं कारोबारी

Gorakhpur News: टाउनहाल से लेकर गीताप्रेस तक की सड़क को 20 फुट तक चौड़ा है। अब अतिक्रमण और मकान-दुकान को गिराकर इसे 45 फुट तक किये जाने का प्रस्ताव है।

Update:2024-01-03 09:42 IST

Gorakhpur News  (photo: social media )

Gorakhpur News: धर्मशाला से लेकर घंटाघर और टॉउन हाल चौराहे से लेकर गीता प्रेस तक प्रस्तावित विरासत गलियारा को लेकर बड़ी आबादी भले ही खुश हों लेकिन इसकी जद में आने वाले 500 से अधिक दुकानदारों की नींद उड़ी हुई है। व्यापारी संगठन खुलकर नहीं बोल रहे हैं, लेकिन अंदर ही अंदर विरोध की चिंगारी उठ रही है। उधर, प्रशासन का कहना है कि वर्तमान में 20 से 25 फुट चौड़ी सड़क से अतिक्रमण को हटाकर 50 फुट तक चौड़ा किया जाएगा।

टाउनहाल से लेकर गीताप्रेस तक की सड़क को 20 फुट तक चौड़ा है। अब अतिक्रमण और मकान-दुकान को गिराकर इसे 45 फुट तक किये जाने का प्रस्ताव है।प्रारंभिक सर्वे के बाद अब इस्टीमेट बनाने का काम चल रहा है। इसके पहले धर्मशाला से आर्यनगर, बक्शीपुर, रेती चौक, घंटाघर होते हुए पांडेयहाता तक रूट का सर्वे किया गया था। प्रारम्भिक सर्वे के अनुसार धर्मशाला से लेकर पाण्डेयहाता तक सड़क की चौड़ाई 16.50 मीटर होगी। सेंटर से दोनों तरफ 8.25-8.25 मीटर चौड़ाई होगी। प्रशासन की दलील है कि घोष कंपनी से लगाकर गीताप्रेस तक सड़क के दोनों ओर करीब आठ फीट तक अधिकतर दुकानदारों ने कब्जा किया हुआ है। सड़क चौड़ी होने से जाम की समस्या तो खत्म होगी, ग्राहकों की पहुंच आसान होने से व्यापारियों को भी बड़ा लाभ होगा। लेकिन दूसरी तरफ दुकानदारों का कहना है कि सड़क चौड़ीकरण में बड़ी संख्या में दुकानें व मकान भी जद में आएंगे। जो जमीन नम्बर की होगी उसके मुआवजे को लेकर भी प्रशासन खामोश है।

सीएम के निर्देश पर हो रहा सर्वे

पूरी सड़क पर डिवाइडर नहीं 2.2 किमी लंबी इस सड़क के बीच डिवाइडर नहीं बनाया जाएगा। ड्रेनेज सिस्टम के साथ ही बिजली के तार अंडरग्राउंड होंगे। सड़क चौड़ीकरण की जद में आ रहे जमीन-मकान का पांच दिन तक सर्वे चला था। कुछ ही दिन में पीडब्ल्यूडी और राजस्व की टीम फाइनल रिपोर्ट देगी। फाइनल रिपोर्ट से साफ होगा कि कितने निर्माण प्रभावित होंगे। सड़कों की सूरत बदलने पर चल रहा मंथन पुराने गोरखपुर में घनी आबादी के चलते यहां की सड़कों के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण करने को लेकर निर्णय नहीं हो पा रहा था। सीएम के निर्देश के बाद से सर्वे की प्रक्रिया शुरू की गई।

नाथ पंथ के योगियों की लगेंगे प्रतिमाएं

ऐतिहासिक मार्ग को विरासत गलियारा के रूप में तब्दील करने का खांका गोरखपुर जिला प्रशासन ने तैयार कर लिया है। गीता प्रेस के रास्ते में स्थित घंटाघर से पंडित राम प्रसाद बिस्मिल की फांसी की कहानियां जुड़ी हैं। भगवान नरसिंह की होली में निकलने वाली ऐतिहासिक शोभा यात्रा का रूट भी विरासत गलियारा से कवर हो रहा है। प्रस्ताव है कि लगभग तीन किलोमीटर लंबे विरासत गलियारा में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमा लगाने के साथ नाथ पंथ व गोरखपुर के इतिहास की जानकारी दी जाएगी। इस मार्ग पर जगह-जगह लोगों को बैठने की व्यवस्था की जाएगी। बिजली के तार भूमिगत किए जाएंगे। पूरे गलियारा को तीन भागों में बांटकर विकसित किया जाएगा। इसका प्रारूप तैयार कर लिया गया है।

Tags:    

Similar News