Gorakhpur News: भाईयों तक वाटर प्रूफ लिफाफे में जाएंगी बहनों की राखियां, डाक विभाग ने किए इंतजाम

Gorakhpur News: प्रवर डाक अधीक्षक वीके पांडेय ने बताया कि 10 रुपये कीमत के वाटर प्रूफ लिफाफे सभी प्रमुख डाक घरों में उपलब्ध हैं। राखी का त्योहार 19 अगस्त को है। उसके पहले सभी राखियां स्पीड पोस्ट से भेज दी जाएंगी।

Update: 2024-08-02 04:17 GMT

राखी के लिए डाक विभाग में आया वाटर प्रूफ लिफाफा (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: भाई-बहनों के स्नेह की डोर का पर्व रक्षा बंधन इस बार 19 अगस्त को है। त्योहार को लेकर कारोबारी से लेकर डाक विभाग तक विशेष तैयारी में जुट गए हैं। कारोबारी जहां डिजाइनर राखियां मंगा रहे हैं तो वहीं डाक विभाग ने रक्षाबंधन पर्व पर बहनों की राखियां भाईयों तक पहुंचाने के लिए वाटर प्रूफ लिफाफा लांच किया है।

प्रवर डाक अधीक्षक वीके पांडेय ने बताया कि 10 रुपये कीमत के वाटर प्रूफ लिफाफे सभी प्रमुख डाक घरों में उपलब्ध हैं। राखी का त्योहार 19 अगस्त को है। उसके पहले सभी राखियां स्पीड पोस्ट से भेज दी जाएंगी। जरुरत पड़ी तो रविवार को भी राखी की डिलीवरी की जाएगी।

वहीं, दूसरी तरफ राखियों का बाजार गुलजार होने लगा है। अभी थोक की दुकानों पर भीड़ दिख रही है। रक्षा बंधन पर अपने ग्राहकों के लिए परम्परा ज्वेलर्स ने एक विशेष ज्वैलरी कलेक्शन पेश किया है। सोने एवं चांदी की राखियों के विस्तृत कलेक्शन के साथ शो रूम में हर बजट में सोने, हीरे और प्लेटिनम में अंगूठियां, चेन और ब्रेसलेट की रेंज उपलब्ध है। परम्परा जेम्स एंड ज्वेल्स के एमडी संजय अग्रवाल का कहना है कि सावन माह में अभी गोल्ड ज्वैलरी की मेकिंग पर भारी छूट दी जा रही है। ग्राहक इसका फायदा उठा सकते हैं। सोने और चांदी की राखियां भी बिक रही हैं। चांदी की राखियां 500 से 3000 रुपये तक के रेंज में है।

भईया की फोटो वाली राखियां

तकनीक का असर भी राखियों पर साफ दिख रहा है। इस बार भाईयों की फोटो लगी राखियां भी बिक रही हैं। थोक कारोबारी विनोद मौर्या ने बताया कि गुजरात और दिल्ली से राखियां मंगाई है। इसमें भाई या बहन की फोटो भी लग सकती है। इसे लोग खूब पसंद कर रहे हैं। थोक में इसकी कीमत 15 से 50 रुपये तक है। वहीं राखियों पर सोशल मीडिया का भी प्रभाव दिख रहा है। बाजार में बिक रही राखियों पर फेसबुक, एक्स से लेकर स्नैपचैट का लोगों बना हुआ है। इसमें रेशम के मजबूत धागे का इस्तेमाल है। इसकी भी कीमत 100 से 150 रुपए है। इस एक राखी को बनने में 2 से 3 घंटे का वक्त लगता है। एक दिन में 50 से 60 पीस राखी की बिक्री होती है।

Tags:    

Similar News