Gorakhpur News: 12 किलोमीटर की दूरी पर दो दिन रहे संघ प्रमुख मोहन भागवत और सीएम योगी, न मुलाकात हुई न बात

Gorakhpur News: शिविर स्थल और गोरखनाथ मंदिर के बीच महज 12 किलोमीटर की दूरी थी। लेकिन संघ प्रमुख मोहन भागवत और सीएम योगी आदित्यनाथ के बीच न तो बात हो सकी, न ही मुलाकात।

Update: 2024-06-17 14:54 GMT

सीएम योगी आदित्यनाथ और संघ प्रमुख मोहन भागवत (फाइल फोटो): Photo- Social Media

Gorakhpur News: भाजपा और संघ के रिश्तों को लेकर हो रही चर्चाओं के बीच संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत बीते 12 जून को पांच दिवसीय प्रवास को लेकर गोरखपुर पहुंचे थे तो योगी आदित्यनाथ से उनकी मुलाकात को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही थीं। राजनीतिक पंडित इसे अपने-अपने तरीके से महत्वपूर्ण बता रहे थे। संघ प्रमुख के गोरखपुर में प्रवास के दौरान ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 15 जून को गोरखपुर पहुंच गए थे। उनकी मुलाकात इसी दिन तय भी थी। लेकिन इलेक्ट्रानिक मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया के कैमरों की मौजूदगी के बीच मुलाकात का इंतजार खत्म नहीं हुआ। शिविर स्थल और गोरखनाथ मंदिर के बीच महज 12 किलोमीटर की दूरी थी। लेकिन संघ प्रमुख मोहन भागवत और सीएम योगी आदित्यनाथ के बीच न तो बात हो सकी, न ही मुलाकात।

मुख्यमंत्री 16 जून को भी गोरखपुर में थे। उन्होंने भाजपा के सांसदों और विधायकों से चुनाव परिणाम को लेकर चर्चा भी की लेकिन मुलाकात नहीं हुई। हालांकि इस दौरान अटकलों का बाजार गर्म रहा। कुछ मीडिया रिपोर्ट में कथित गुप्त बैठक को लेकर भी चर्चाएं हुईं। लेकिन इसे लेकर कोई खंडन भी नहीं आया। बहुप्रतिक्षित मुलाकात नहीं होने की वजहों को लेकर राजनीतिक गलियारे में खूब चर्चा हो रही है। एक वर्ग के बीच दलील है कि भाजपा का शीर्ष नेतृत्व इस मुलाकात के पक्ष में नहीं था। उसका कहना है कि यह मुलाकात हो जाती तो यह चर्चा आम हो जाती कि पीएम नरेन्द्र मोदी का नाम लिये बगैर संघ प्रमुख एक तरफ अहंकार की बातें कर रहे हैं तो दूसरी तरफ योगी के घर पहुंचकर बातचीत हो रही है। ऐसे में यह चर्चा भी होने लगती कि पहले से संघ का प्रिय गोरक्षपीठ नई भाजपा का नेतृत्व करेगा। इन्हीं सवालों के बीच संघ प्रमुख और योगी आदित्यनाथ की मुलाकात 12 किमी दूरी के बाद भी नहीं हो सकी।

ध्वज प्रणाम कर दिल्ली रवाना हुए संघ प्रमुख

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्वी क्षेत्र के कार्यकर्ता विकास वर्ग में हिस्सा लेने के लिए पांच दिवसीय प्रवास पर 12 जून की शाम गोरखपुर आए संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत प्रवास की अवधि पूरा होने पर सोमवार की सुबह नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए। वर्ग स्थल एसवीएम पब्लिक स्कूल से नई दिल्ली जाने के लिए एयरपोर्ट रवाना होने से पहले उन्होंने संगठन की ओर से निर्धारित नियमित प्रक्रिया पूरी की।

संघ प्रमुख स्कूल में वर्ग के लिए स्थापित किए गए संघ स्थल पर गए। वहां उन्होंने वर्ग के प्रशिक्षुओं के साथ ध्वज प्रणाम कर संघ प्रार्थना की, फिर उनसे विदाई ली। पांच दिन के प्रवास के दौरान पहले चार दिन प्रशिक्षुओं के लिए उनका बौद्धिक हुआ, जिसमें उन्होंने समाज के प्रति संघ की ओर से निर्धारित सरोकारों की विस्तार से चर्चा की और उसके लिए निरंतर सक्रिय रहने के लिए उन्हें प्रेरित किया। साथ ही संघ की स्थापना के शताब्दी वर्ष 2025 तक संगठन की पहुंच गांव-गांव तक सुनिश्चित करने का लक्ष्य भी दिया। अपने प्रवास के अंतिम दिन रविवार को उन्होंने वर्ग में शामिल काशी, अवध, कानपुर और गोरक्ष प्रांत के प्रशिक्षुओं की विभिन्न विषयों को लेकर जिज्ञासा शांत की।

Tags:    

Similar News