Gorakhpur News: सस्पेंड महिला सिपाही गिरफ्तार, पकड़े गए साल्वर की तलाश में हरियाणा जाएगी यूपी पुलिस

Gorakhpur News: गोरखपुर के बांसगांव के परीक्षा केन्द्र की दीवाल कूदकर भागने वाले सॉल्वर रत्नेश को पकड़ने एक टीम हरियाणा भी जाएगी।

Update: 2024-08-25 01:48 GMT

पुलिस भर्ती में आए अभ्यर्थी देर रात तक भटकते रहे (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर सख्ती के बीच गोरखपुर में करीब 2.5 लाख अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं। शुचिता के दावों के बीच भले ही पेपर लीक का मामला नहीं आया हो लेकिन नौकरी दिलाने के नाम पर महिला सिपाही गिरफ्तार हो चुकी है। गोरखपुर से देवरिया तक साल्वर पकड़े जा रहे हैं। गोरखपुर के बांसगांव के एक परीक्षा केन्द्र से दीवाल कूद कर भागे साल्वर को तलाशने के लिए गोरखपुर पुलिस हरियाणा जाने की तैयारी में है।

सॉल्वर को पकड़ने के लिए लगाई गई पुलिस

गोरखपुर के बांसगांव के परीक्षा केन्द्र की दीवाल कूदकर भागने वाले सॉल्वर रत्नेश को पकड़ने एक टीम हरियाणा भी जाएगी। वहीं देवरिया में पुलिस भर्ती परीक्षा में दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए एक सॉल्वर पकड़ा गया। बिहार के भोजपुर जिले का रहने वाला सॉल्वर बलिया जिले के अभ्यर्थी की जगह परीक्षा दे रहा था। बायोमीट्रिक जांच के दौरान पुलिस ने उसे दबोचा। पुलिस सॉल्वर और अभ्यर्थी दोनों को गिरफ्तार कर विधिक कार्रवाई में जुटी है। देवरिया के सदर कोतवाली स्थित बाबा राघव दास इण्टर कालेज में विनय तिवारी पुत्र जगलाल तिवारी निवासी भगू टोला थाना मनेर जनपद भोजपुर, बिहार बायोमीट्रिक चेकिंग के दौरान पकड़ा गया। वह राकेश यादव पुत्र कन्हैया लाल यादव निवासी परसिया, थाना रसड़ा, जनपद बलिया के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद पुलिस ने केंद्र के बाहर मौजूद राकेश यादव को भी दबोच लिया। दोनों के खिलाफ देवरिया सदर कोतवाली में केस दर्ज करते हुए कार्रवाई की जा रही है।

गोरखपुर के कुलदीप की जगह परीक्षा दे रहा था सुमन विकास

इसी क्रम में मऊ शहर के तालीमुद्दीन इंटर कॉलेज को भी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए केंद्र बनाया गया है। परीक्षा के दौरान शक होने पर कक्ष निरीक्षक एक परीक्षार्थी के दस्तावेज चेक करने लगे। संदेह गहराने पर उन्होंने पुलिस को सूचित कर दिया। पुलिस ने जांच की तो उसकी पहचान सुमन विकास पुत्र सत्येन्द्र सिंह निवासी वरना थाना विक्रमगंज जिला रोहतास (बिहार) के रूप में हुई। वह कुलदीप पुत्र शंभूनाथ निवासी महुआवा पोस्ट कुसुमी थाना कुसुमी जनपद गोरखपुर के स्थान पर परीक्षा देने आया था। एसपी इलामारन ने बताया कि फर्जी परीक्षार्थी को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ की जा रही है। उसके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

सस्पेंड महिला सिपाही ने की लाखों की वसूली

सिपाही भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की आशंका में पकड़ी गई बांसगांव कस्बे की रहने वाली महिला सिपाही पिंकी और उसके साथी दिल्ली निवासी देवप्रताप सिंह को बांसगांव पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दोनों के मोबाइल से पांच अभ्यर्थियों के प्रवेशपत्र और हाईस्कूल-इंटर की मार्कशीट बरामद हुई है। भर्ती बोर्ड में सेटिंग के नाम पर सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को पास कराने का दावा करते हुए दिल्ली का देव प्रताप पैसा वसूलने आया था। महिला सिपाही के घर पैसा देने वाले युवक इकट्ठा हुए थे तभी पुलिस पहुंच गई और दोनों पकड़े गए। पुलिस की पूछताछ में पता चला कि पिंकी व देवप्रताप सिंह सिपाही भर्ती परीक्षा में पास कराने के नाम पर धोखाधड़ी कर कुछ अभ्यर्थियों से पैसा वसूल चुके हैं तो कुछ का पैसा लेने देवप्रताप, पिंकी सोनकर के घर आया हुआ था। उन्होंने पांच लाख में सिपाही बनाने का ठेका लिया था। पुलिस ने दोनों पर केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।  

Tags:    

Similar News