गवर्नर ने UP प्रयागराज मेला प्राधिकरण के अध्यादेश को दी मंजूरी

राज्यपाल राम नाईक ने यूपी प्रयागराज मेला प्राधिकरण इलाहाबाद अध्यादेश-2017 को अनुमति दे दी है। इससे जुड़ी पत्रावली 7 नवंबर को राजभवन पहुंची थी। मौजूदा समय में राज्य विधान मण्डल सत्र नहीं चल रहा है। ऐसे में ​विषय की तात्कालिकता को देखते हुए राज्यपाल ने यूपी कैबिनेट के प्रस्ताव को हरी झंडी दी है।

Update: 2017-11-13 14:23 GMT

लखनऊ: राज्यपाल राम नाईक ने यूपी प्रयागराज मेला प्राधिकरण इलाहाबाद अध्यादेश-2017 को अनुमति दे दी है। इससे जुड़ी पत्रावली 7 नवंबर को राजभवन पहुंची थी। मौजूदा समय में राज्य विधान मण्डल सत्र नहीं चल रहा है। ऐसे में ​विषय की तात्कालिकता को देखते हुए राज्यपाल ने यूपी कैबिनेट के प्रस्ताव को हरी झंडी दी है।

इस अध्यादेश के द्वारा इलाहाबाद में प्रयागराज मेला प्राधिकरण का गठन किया गया है। यह प्राधिकरण कुम्भ, अर्धकुम्भ, माघ और अमावस्या मेलों में आने वाले तीर्थयात्रियों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। इस अध्यादेश के लागू होने के बाद हर 12 साल में आयोजित होने वाले कुम्भ और 6 वर्ष में होने वाले अर्धकुम्भ मेले का नाम बदलकर ‘महाकुम्भ’ एवं ‘कुम्भ’ मेला हो जाएगा।

प्राधिकरण के अध्यक्ष आयुक्त इलाहाबाद मण्डल और उपाध्यक्ष पुलिस महानिरीक्षक इलाहाबाद परिक्षेत्र और सचिव जिला मजिस्ट्रेट इलाहाबाद होंगे। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव सहित प्राधिकरण में कुल बीस सदस्य होंगे। अब तक कुम्भ, अर्धकुम्भ मेले का आयोजन संयुक्त प्रान्त मेला अधिनियम 1938 के द्वारा किया जाता रहा है।

Tags:    

Similar News