अटल जी की तरह विराट होगा अटल एकता पार्क, झांसी की बढ़ेगी खूबसूरती

झाँसी विकास प्राधिकरण द्वारा नुमाइश ग्राउंड की लगभग 10 एकड़ भूमि पर 13.5 करोड़ रुपये की लागत से अटल एकता पार्क का निर्माण कराया जा रहा है।

Update: 2021-02-14 03:33 GMT
अटल जी की तरह विराट होगा अटल एकता पार्क, झांसी की बढ़ेगी खूबसूरती (PC: social media)

झांसी: महानगर के बीचोंबीच नुमाइश ग्राउंड कहे जाने वाले करीब 10 एकड़ स्थान को सुरक्षित करके यहां पूर्व प्रधामंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में अटल एकता पार्क का निर्माण झाँसी विकास प्राधिकरण द्वारा कराया जा रहा है। इस पार्क का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। जल्द ही महानगर वासियों को एक ऐसे पार्क की सुविधा मिलने वाली है जहां हरे-भरे खुशनुमा वातावरण में वह न केवल सैर-सपाटा कर सकेंगे बल्कि बच्चों के मनोरंजन की भी हर सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं इस पार्क में विशाल लाइब्रेरी होगी, जहां विश्वस्तरीय साहित्य के साथ पढ़ाई व शोध में सहायक पुस्तकें भी होंगी। वहीं इसी भवन में ई-लाइब्रेरी भी होगी जिसमें एक क्लिक पर हम दुनिया के किसी भी लेखक की पुस्तक को कम्प्यूटर स्क्रीन पर देख सकेंगे।

ये भी पढ़ें:सुषमा स्वराजः नाना-नानी के दुलार और लाड़ ने निखारा था जिनका व्यक्तित्व

13.5 करोड़ रुपये की लागत से अटल एकता पार्क का निर्माण कराया जा रहा है

झाँसी विकास प्राधिकरण द्वारा नुमाइश ग्राउंड की लगभग 10 एकड़ भूमि पर 13.5 करोड़ रुपये की लागत से अटल एकता पार्क का निर्माण कराया जा रहा है। करीब 1200 वर्गमीटर में विशाल भवन बनाया जा रहा है, जिसमें न केवल लाइब्रेरी होगी बल्कि कॉफी हाउस, दो सभागार व ई-लाइब्रेरी भी होगी जहां करीब 20 कम्प्यूटर होंगे। वहीं पार्क के प्रवेश द्वार पर करीब सात दुकानों का निर्माण कराया जा रहा है, जहां लोग खाने-पीने की सामग्री के साथ शॉपिंग कर सकेंगे। करीब सात एकड़ भूमि पर विकसित किये जा रहे पार्क में किड्स जोन होगा जहां बच्चों के खेलने के लिए झूले व मनोरंजन के अन्य साधन उपलब्ध होंगे।

पार्क में विभिन्न प्रकार के करीब 20 हजार पौधे लगाये जा रहे हैं

पार्क में विभिन्न प्रकार के करीब 20 हजार पौधे लगाये जा रहे हैं। पार्क में 400 मीटर का गोलाकार ट्रैक भी होगा जहां लोग पैदल घूमकर पूरे परिसर का अवलोकन कर सकेंगे। पार्क के बीचों बीच पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की नौ फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा सात फीट ऊंचे आधार पर स्थापित की जाएगी। यहां दिव्यांगजनों का का पूरा ध्यान रखते हुए सीढ़ियों के साथ रैम्प की व्यवस्था की गयी है। वहीं भवन की दूसरी मंजिल पर जाने के लिए लिफ्ट भी होगी।

कांस्य प्रतिमा राजस्थान के प्रसिद्ध मूर्तिकार पद्मश्री राम सुतार द्वारा बनाई जा रही है

यहां कान्फ्रेंस हॉल को आमजन किराये पर भी लेकर अपने कार्यक्रम आयोजित कर सकेंगे। इस कार्य की देखरेख कर रहे अवर अभियंता घनश्याम तिवारी ने बताया कि पार्क की खूबसूरती के लिए यहां विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे लगाये जा रहे हैं। भवन निर्माण सम्बन्धी कार्यों में गुणवत्ता व मानकों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। काम समय पर हों इसके लिए सतत मॉनीटरिंग की जा रही है। अटल जी की कांस्य प्रतिमा राजस्थान के प्रसिद्ध मूर्तिकार पद्मश्री राम सुतार द्वारा बनाई जा रही है। ज्ञात हो कि पद्मश्री सुतार जी ने गुजरात में स्थापित सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी भी बनाई है।

jhansi (PC: social media)

पहले यहां धुलती थीं बसें व टैक्सी

इलाइट-सीपरी बाजार मार्ग पर स्थित विशाल भूखंड पर स्थित नुमाइश ग्राउंड के दिन बदल रहे हैं। करीब 10 एकड़ इस भूमि पर कुछ वर्ष पहले यहां चुनावी सभायें,सर्कस, मैजिक शो या मेले लगाये जाते थे। बाद में यह आयोजन किले के समीप खाली पड़े मैदान में होने लगे, ऐसे में नुमाइश ग्राउंड की उपयोगिता समाप्त सी हो गयी थी। यह खाली स्थान टूरिस्ट बसों, कार-टैक्सी को धोने का स्थान बन गया था। वहीं दर्जनों झुग्गी-झोपड़ियां पनप गयीं थीं,शाम होते ही शराबियों व अन्य नशा करने वालों का जमघट लग जाता था। मालूम हो कि इस स्थान के एक ओर सर्किट हाउस, जिलाधिकारी आवास दूसरी ओर कमिश्नर आवास व स्टेडियम है। ऐसे में यह स्थान बहुत महत्वपूर्ण है।

पूरे कैम्पस में होगी वाई-फाई की सुविधा

चूंकि यहां ई-लाइब्रेरी बनाई जा रही है ऐसे में यहां पूरे परिसर में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध होगी। यहां बैठकर लोग अपने मोबाईल पर इंटरनेट का लाभ ले सकेंगे। हां, यह जरूर है कि यहां पहले आधे घंटे तक नेट की निशुल्क व्यवस्था होगी उसके बाद निर्धारित फीस लेकर इंटरनेट सुविधा प्रदान की जाएगी। एक बात और यदि आप पोर्न साइट के शौकीन हैं तो आपको मायूसी हाथ लगेगी क्योंकि ई-लाइब्रेरी के कम्प्यूटर सेट पर आप पोर्न साइट नहीं खोल सकेंगे।

ये भी पढ़ें:आंध्र प्रदेश में भयानक हादसा: 13 लोगों की मौत, चारों तरफ मचा हाहाकार

सोलर एनर्जी का होगा प्रयोग

वैसे तो अटल एकता पार्क व लाइब्रेरी में विद्युत की व्यवस्था होगी परंतु यहां लाइट सोलर लाइट की भी व्यवस्था की जाएगी। यहां करीब 25 किलोवाट विद्युत भार का अंदाजा लगाया गया है, जिसकी पूर्ति के लिए भवन की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे पूरे भवन व पार्क को बिजली प्रदान की जाएगी। वहीं रेन वाटर हार्वेस्टिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा जिससे कीमती वर्षा जल व्यर्थ न जाए।

रिपोर्ट- बी.के.कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News