Hapur news: जनपद में दस के नोट की हो रही खुलेआम कालाबाजारी, दोगुनी कीमत पर बिक रहे नोट

Hapur news: शहर में चौक-चौराहे से लेकर दुकानों और बाज़ारों तक में नोटों की कालाबाजारी की जा रही है। धड़ल्ले से नए नोटों को उनकी कीमत से दो-गुना कीमत पर बेचा जा रहा है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-02-17 08:11 GMT

Black marketing of Rs 10 notes in district source: Newstarck  

Hapur news: शहर में चौक-चौराहे से लेकर दुकानों और बाज़ारों तक में नोटों की कालाबाजारी की जा रही है। धड़ल्ले से नए नोटों को उनकी कीमत से दो-गुना कीमत पर बेचा जा रहा है। प्रयोग किए जा रहे साफ नोट भी डेढ़ गुना मूल्य पर बिक रहे हैं। दस रुपये की कालाबाजारी से बाजार में 20 रुपये के नोट की मांग बढ़ गई है। धड़ल्ले से किए जा रहे इस अपराध के खिलाफ आरोपितों पर कोई कार्रवाई भी नहीं की जा रही है।

शादी समारोह में अधिक रहती है डिमांड

मुद्रा का अवमूल्यन होने से एक और पांच रुपये के नोट प्रचलन से बाहर हो गए हैं। ऐसे में शादी- विवाह व अन्य आयोजनों में 10 रुपये के नोटों की मांग बढ़ गई है। शादी-विवाह में नोटों की माला बनाने में भी दस रुपयों के नोटों की ही जरूरत होती है। दस रूपयों के नोटो की मांग यूँ तो हर समय रहती ही है। लेकिन शादी-विवाह और अन्य आयोजनो के चलते नए नोटों की मांग बढ़ जाती है।

शादी समारोह में बढ़ती मांग source: Newstarck  


खुलेआम हो रही है नोटों की ब्लैक बाजारी

बैंकों में भी दस रुपये के नोट उपलब्ध नहीं होने की बात सामने आई है। बैंक अधिकारी इस बात का दवा कर रहे है कि उनके पास दस रुपये के नए नोटों की कमी है। जबकि बाजार में शासन-प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी नए नोटों की गड्डियों की कालाबाजारी हो रही है। खुलेआम दस रुपये का नोट 20 रुपये में बिक रहा है।

क्या कहते है जिम्मेदार अधिकारी 

एलडीएम रमन जी ने जानकारी देते हुए बताया कि नोटों की काला बाजारी होना उपभोक्ता और बैंक नियमावली का उल्लंघन है। यह आरबीआई की गाइडलाइन की अवहेलना करना है। ऐसे में कालाबाजारी करने वालों पर कार्यवाही होनी चाहियें। डीएम की अध्यक्षता में होने वाली बेंकर्स की बैठक में इस मामले को रखा जाएगा। टीम का गठन कर जांच कराई जाएगी। उसके बाद आरोप साबित होने पर उन लोगों पर उचित कार्यवाही भी की जाएगी।

Tags:    

Similar News