प्रतिबंध के बावजूद बिक रहा चाइनीज मांझा, चपेट में आए व्यक्ति की कटी गर्दन

Hapur News: गढ़मुक्तेश्वर के रविदास चौक निवासी नेपाल सिंह विकास भवन में चतुर्थ श्रेणी पद पर कार्यरत है। शनिवार की सुबह वह बाईक गढ़ से हापुड़ के विकास भवन जा रहे थे।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-07-27 07:30 GMT

हापुड़ में प्रतिबंध के बावजूद बिक रहा चाइनीज मांझा (न्यूजट्रैक)

Hapur News: अभी अगस्त का महीना शुरू भी नहीं हुआ है और चाइनीज मांझे ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। जनपद के हापुड़ के बाबूगढ़ क्षेत्र के पुराने हाइवे पर ग्राम सिमरौली के पास चीइनीज मांझे (पतंग की डोरी) की चपेट में आकर बाइक सवार व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को नगर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायल विकास भवन में चतुर्थ कर्मचारी है। वह गढ़मुक्तेश्वर से विकास भवन जा रहा थे।

पुलिस की जुबानी, घायल की कहानी

पुलिस ने बताया कि, गढ़मुक्तेश्वर के रविदास चौक निवासी नेपाल सिंह विकास भवन में चतुर्थ श्रेणी पद पर कार्यरत है। शनिवार की सुबह वह बाईक गढ़ से हापुड़ के विकास भवन जा रहे थे। जैसे ही वह थाना बाबूगढ़ क्षेत्र के पुराने हाइवे पर ग्राम सिमरौली के पास पहुंचते ही चाइनीस मजे में उनकी गर्दन में उलझ गया है। वह जब तक अपनी बाइक को रोक पाते तब तक उनके शरीर से काफी खून बह चुका था। इस हादसे के बाद नेपाल सिंह रोड पर तड़पता रहा। काफी देर बाद एक राहगीरो ने हादसे की जानकारी पुलिस को दी, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया है। जहाँ उनकी हालत में सुधार है।

मांझे के ऊपर कांच की कोटिंग का होता है इस्तेमाल

चाइनीज मांझा पतंग उड़ाने में इस्तेमाल होने वाला धागा है, हालांकि इसके निर्माता इसके ऊपर कांच की कोटिंग का इस्तेमाल करते हैं जो कई बार इंसानों और पक्षियों के लिए जानलेवा साबित होते हैं। केंद्र सरकार ने 2017 में कांच की परत वाली मांझों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था। हर साल पतंग के इस मांझे की चपेट में आकर कई लोग घायल होते हैं और कईयों को अपनी जिंदगी से भी हाथ धोना पड़ता है।

चाइनीज मांझे से न कट जाए जीवन की डोर, बरतें ये सावधानियां

  • मार्केट से चाइनीज मांझे की जगह सामान्य मांझा खरीदें। यह उतना ही पक्का होता है और बिल्कुल भी खतरनाक नहीं होता।
  • घर में चाइनीज मांझा है तो उसे बच्चों और अन्य लोगों से दूर रखें। उन्हें इसके नुकसान और खतरों से अवगत कराएं।
  • पतंग उड़ाते वक्त सावधानी रखें। सामान्य धागे के ऊपर भी कई बार कांच की कोटिंग होती है। यह आपको घायल कर सकता है।
  • पतंग के कहीं उलझने या टकराने पर खींचने की कोशिश ना करें। इससे आपके हाथ में चोट लग सकती है।

Tags:    

Similar News